बीमार होने पर Exercise करना कितना सही है? क्या करना चाहिए जब आप फिट न हों, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

आपको व्यायाम करना छोड़ देना चाहिए और बीमार होने पर आराम करना चाहिए. फिटनेस विशेषज्ञ कायला इटिनेस बताते हैं कि क्यों.

बीमार होने पर Exercise करना कितना सही है? क्या करना चाहिए जब आप फिट न हों, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

व्यायाम करना छोड़ दें और बीमार होने पर अपने शरीर को ठीक से आराम करने दें

जब आप फिटनेस के प्रति उत्साही होते हैं तो व्यायाम किए बिना रहना मुश्किल होता है. बहुत से लोग हर दिन वर्कआउट करते हैं और तब भी व्यायाम करना जारी रखते हैं जब वे अच्छा महसूस नहीं कर रहे हों. हालांकि आपके लिए चाहे जो भी हो, व्यायाम करने से बचना मुश्किल हो सकता है, आपको बीमारी में आराम करने का विकल्प चुनना चाहिए. फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में भी यही कहा. कैप्शन में उन्होंने लिखा, "जब ट्रेनिंग की बात आती है जब आप बीमार महसूस कर रहे होते हैं या सर्दी होती है, तो मैं हमेशा कहती हूं कि आराम करना सबसे अच्छा है. इसके कुछ कारण हैं." उन्होंने तब आराम करने का महत्व समझाया, जबकि शरीर हेल्दी स्थिति में नहीं है.

वर्कआउट छोड़ें और बीमार होने पर आराम करें

कायला ने कहा, "जब आप बीमार होते हैं, तो आपका शरीर आपको बेहतर बनाने की कोशिश करने के लिए इतनी मेहनत कर रहा है, इसलिए आपको जितना हो सके आराम करना चाहिए और खुद को ठीक होने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए अच्छा खाना चाहिए."

कायला ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर लोग बीमार होने के दौरान भी व्यायाम करना जारी रखते हैं, तो वे अपने शरीर पर अधिक दबाव डालकर ठीक होने में देरी कर सकते हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि ठंड से "पसीना" जैसी कोई चीज नहीं है. उन्होंने कहा, "अगर आप बीमार होने पर जिम जाने की योजना बना रहे हैं तो आप अपने आस-पास के लोगों को भी अनहेल्दी बना सकते हैं. इसलिए, जब आप बीमार हों तो पर्याप्त आराम करें."

कायला ने सुझाव दिया है कि लोगों को इसे धीमा करना चाहिए और कुछ हल्के व्यायामों से शुरुआत करनी चाहिए. खुद को इस स्थिति में रखते हुए, फिटनेस उत्साही ने कहा कि वह अक्सर ठीक होने के बाद हल्की सैर और कुछ तनावमुक्त सेशनों से शुरुआत करती हैं. सबसे महत्वपूर्ण टिप - "अपने शरीर को सुनें और देखें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं. अपने साथ ईमानदार रहें. सीधे अपने सामान्य ट्रेनिंग में वापस न जाएं, बस धीरे-धीरे अपनी ताकत का बैक अप लें," कायला ने कहा.

इस सब के बावजूद, अगर आप अभी भी अनिश्चित हैं कि व्यायाम कब शुरू करना है, तो अपने डॉक्टर से जांच कराएं, कायला ने कहा.

कायला की विस्तृत पोस्ट पर एक नज़र:

कायला लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए प्रेरित करती रहती हैं. इससे पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर 10 मिनट की एक्सरसाइज रूटीन का एक वीडियो शेयर किया था. उन्होंने कुछ व्यायामों का प्रदर्शन किया था जिन्हें आप अपने घर में आराम से कर सकते हैं. आपको किसी उपकरण की भी आवश्यकता नहीं होगी. पॉप स्क्वाट (40 सेकेंड), एक्स प्लैंक (20 सेकेंड), पॉप स्क्वाट (40 सेकेंड), एक्स माउंटेन क्लाइंबर (20 सेकेंड), पॉप स्क्वाट (40 सेकेंड), ग्लूट ब्रिज (20 सेकेंड), पॉप सहित आठ अभ्यास हैं. स्क्वाट (40 सेकंड) और हील टैप (20 सेकंड). उन्होंने कहा कि इन अभ्यासों से उन अतिरिक्त किलो को कम करने में मदद मिलेगी.

एक उचित फिटनेस व्यवस्था का पालन करें लेकिन अगर आप बीमार पड़ते हैं, तो पर्याप्त आराम करें जैसा कि कायला ने सुझाव दिया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.