विज्ञापन
This Article is From Mar 29, 2022

फिटनेस क्वीन Kayla Itsines को है सीक्रेट बीमारी, 9 में से 1 महिला को होता है ये हेल्थ इश्यू, इंस्टा पर बताई अपनी कहानी

30 साल की फिटनेस ट्रेनर क्वीन कायला इटिनेस खुद एंडोमेट्रियोसिस नाम की एक बीमारी से जंग लड़ रही है. अपनी दूसरी सर्जरी के बाद रिकवर हो रही हैं. उन्होंने अब इस बीमारी को लेकर खुलकर बात करने का फैसला किया है.

फिटनेस क्वीन Kayla Itsines को है सीक्रेट बीमारी, 9 में से 1 महिला को होता है ये हेल्थ इश्यू, इंस्टा पर बताई अपनी कहानी
उन्होंने अब इस बीमारी को लेकर खुलकर बात करने का फैसला किया है.

कई ऐसी बीमारियां होती हैं जिनके साथ जीना बेहद मुश्किल हो जाता है. वो भी तब जब उस बीमारी के बारे में कुछ भी पता ना हो. एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में शायद आपने कभी ना सुना हो लेकिन ये सुनकर आप जरूर हैरान हो जाएंगे कि ये बीमारी 9 में से एक महिला को जिंदगी के किसी न किसी पड़ाव पर होती है. कायला इटिनेस ने एंडोमेट्रियोसिस के बारे में सोशल मीडिया के जरिए अपनी सीक्रेट हेल्थ बैटल की कहानी फैंस के साथ शेयर की है. इसी के साथ कायला लोगों को इस बीमारी से अवेयर करने की कोशिश कर रही हैं.

शरीर में ये 7 बदलाव बताते हैं कि बिगड़ गया है आपका हाजमा, यहां जानें अनहेल्दी पाचन तंत्र के संकेत

Kayla Itsines लड़ रही हैं एंडोमेट्रियोसिस बीमारी के साथ जंग

30 साल की फिटनेस ट्रेनर क्वीन कायला इटिनेस खुद एंडोमेट्रियोसिस नाम की एक बीमारी से जंग लड़ रही हैं. अपनी दूसरी सर्जरी के बाद रिकवर हो रही कायला ने अब इस बीमारी को लेकर खुलकर बात करने का फैसला किया है. कायला ने अपने ऑफिशियल इंस्टा हैंडल के जरिए फैंस के साथ इस बीमारी को लेकर कई बातें शेयर की हैं. कायला ने एक नोट लिखकर शेयर किया कि, "9 में से एक महिला को एंडोमेट्रियोसिस होता है. अगर आप नहीं जानते कि ये बीमारी क्या है तो इसके बारे में जरूर पढ़ें." जब सालों पहले मुझ में एंडोमेट्रियोसिस डायग्नोज हुआ तो में उसके बारे में कुछ भी नहीं जानती थी, लेकिन इसके इलाज के दौरान जब मैं रेकमेंडेड सर्जरीज और इस बीमारी के साथ रहना सीख गयी. उसके बाद ये तय किया कि अब लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना है. कायला ने एंडोमेट्रियोसिस के कुछ लक्षणों के बारे में बताया है. चलिए जानते हैं क्या हैं एंडोमेट्रियोसिस बीमारी के लक्षण. 

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण | Symptoms Of Endometriosis

  • थकान बहुत ज्यादा दर्द 
  • ओव्यूलेशन पर या उसके आसपास दर्द
  • सेक्स के दौरान या बाद में दर्द
  • मल त्याग के साथ दर्द
  • यूरिनेशन करते समय दर्द
  • आपके पेल्विक रीजन, लोवर बैक या पैरों में दर्द
  • जल्दी पेशाब आना हैवी ब्लीडिंग या इरेग्युलर ब्लीडिंग.

महिलाओं की समस्याओं पर खुलकर करें बात:

इसी के साथ कायला इटिनेस ने लिखा कि मैं चाहती हूं कि लोग इस बारे में बात करने में कंफर्टेबल महसूस करें. अगर आप इस बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक खुद नहीं कर सकते तो किसी और के जरिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा एंडोमेट्रियोसिस के बारे में एजुकेट करें. ये बहुत जरूरी है कि आज हम महिलाओं की समस्याओं के बारे में खुलकर बात करें. आपको बता दें कि 29 साल की ट्रेनर कायला एंडोमेट्रियोसिस नाम की बीमारी से लड़ाई लड़ रही हैं. ये एक ऐसा डिसऑर्डर है जिसके कारण यूट्रस के टिश्यू लाइनिंग ओवरी जैसे दूसरे ऑर्गन्स पर डिवेलप हो जाते हैं जिसके चलते दर्द और इरेगुलर पीरियड्स होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
फिटनेस क्वीन Kayla Itsines को है सीक्रेट बीमारी, 9 में से 1 महिला को होता है ये हेल्थ इश्यू, इंस्टा पर बताई अपनी कहानी
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com