कैसे पता करें कि आप प्यार (Pyar) में हैं? 5 संकेत जो बताते हैं कि आपको प्यार हो गया है, क्या कहती है साइकोलॉजी

Love relation: प्यार में पड़ना एक बेहद खूबसूरत एहसास है, प्यार जिसको भी होता है उसके दिमाग में हर वक्त वही व्यक्ति दिलों दिमाग में छाया रहता है. 

कैसे पता करें कि आप प्यार (Pyar) में हैं? 5 संकेत जो बताते हैं कि आपको प्यार हो गया है, क्या कहती है साइकोलॉजी

What are the signs that you're falling in love with someone: प्यार में पड़ने के 5 संकेत

खास बातें

  • सामने वाले व्यक्ति के साथ सुरक्षित महसूस होता है.
  • स व्यक्ति का आसपास मौजूद होना ही आपको आनंद से भर देता है.
  • उस व्यक्ति की अच्छाई और बुराई दोनों बिना संकोच के अपना लेते हैं.

5 Signs You Are in Love with Someone : प्यार एक बेहद खूबसूरत एहसास है जो किसी भी व्यक्ति को कभी भी, किसी से भी हो सकता है. जब कोई इंसान प्यार में (love symptoms) होता है तो वह व्यक्ति एक अलग ही दुनिया में जीने लगता है. वह व्यक्ति खुद से बातें करने लगता है, बार-बार अपने आप को आईने में देखता है, सजने संवरने लगता है और अपने अंदर जादू सा महसूस करने लगता है. हर वक्त उस व्यक्ति से ही बात करने की इच्छा होती है. साइकोलॉजी के अनुसार अगर आपको ये पांच तरह के संकेत (Signs a man is in love) मिलते हैं तो यह इशारा है कि आपको भी प्यार हो गया है. आईए जानते हैं वे कौन से पांच संकेत हैं जो बताते हैं कि यू आर इन लव. इसे भी पढ़ें : वजन कम करना है, तो सर्दियों में खाएं इस आटे की रोटी, शुगर भी होगा कंट्रोल

प्यार में पड़ने के 5 संकेत (5 Signs You are in Love)

1. बहुत स्ट्रॉन्ग फीलिंग्स का आना

जब आप सचमुच किसी से प्यार कर बैठते हैं तो आपके दिल में सामने वाले व्यक्ति के प्रति डीप फिलिंग्स आने लगती हैं. ये फिलिंग नॉर्मल अट्रैक्शन से कहीं ज्यादा होती हैं. ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को सामने वाले व्यक्ति के साथ सुरक्षित महसूस होता है.

2. उस व्यक्ति का दिखना पसंद आना

जब आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको उस व्यक्ति का दिखना बहुत अच्छा लगता है, ये एक सुकून भरा पल होता है. प्यार में शारीरिक आकर्षण एक सामान्य बात है, लेकिन उस व्यक्ति का आसपास मौजूद होना ही आपको आनंद से भर देता है.  इसे भी पढ़ें : Parenting Tips: लोगों से मिलते हुए अक्सर आपके पीछे छिपता है बच्चा, करें बस ये 5 काम, डरपोक से डरपोक बच्चा भी बन जाएगा शेर जैसा Confident

3. एक दूसरे को स्वीकार करना

जब आप किसी को प्यार करने लगते हैं तो आपको उस व्यक्ति की हर बात अच्छी लगने लगती है. आप उसे पूरी तरह अपना बना लेते हैं, उस व्यक्ति की अच्छाई और बुराई दोनों बिना संकोच के अपना लेते हैं.

4. एक दूसरे को पागल कर देना

प्यार में पागलपन की हद तक जाना एक आम बात है, लेकिन इसमें रिस्क भी बहुत रहता है. जब आप किसी से प्यार करते हैं तो अपनी सारी हदें भूल कर उसके साथ एक अच्छा समय व्यतीत करते हैं. लेकिन ये पागलपन सही दिशा में हो तो इस प्यार को अलग मुकाम तक ले जाया जा सकता है.

5. सामने वाले के साथ अपना भविष्य देखना

जब कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति से प्यार करता है तो उसके साथ समय बिताते हुए इस बात का एहसास हो जाता है कि सामने वाले इंसान के साथ आपका भविष्य सिक्योर है या नहीं, साथ रहते रहते एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना, एक दूसरे के बारे में जानना और एक दूसरे को समझना, इस बात पर निर्भर करता है कि भविष्य में एक दूसरे का साथ कितना सही होगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)