इन चीजों में पाया जाता है सबसे कम प्यूरीन, High Uric Acid को घटाने के लिए शुरू कर लें सेवन, न्यूट्रिशनिष्ट ने दी सलाह

High Uric Acid: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा बताती हैं कि कैसे कम प्यूरीन वाले फूड्स यूरिक एसिड लेवल को घटाने में मदद कर सकते हैं.

इन चीजों में पाया जाता है सबसे कम प्यूरीन, High Uric Acid को घटाने के लिए शुरू कर लें सेवन, न्यूट्रिशनिष्ट ने दी सलाह

Uric Acid: डेयरी प्रोडक्ट्स में आमतौर पर प्यूरीन कम होता है.

Uric Acid: प्यूरीन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने कॉम्पोनेंट है जो कई फूड्स में पाया जाता है. जब शरीर प्यूरिन को तोड़ता है, तो ये यूरिक एसिड पैदा करता है. यूरिक एसिड आमतौर पर किडनी द्वारा शरीर से फिल्टर किया जाता है और यूरीन के जरिए इमिटेड होता है. हालांकि, यूरिक एसिड का लेवल यूरेट क्रिस्टल का कारण बन सकता है, जिससे गाउट जैसी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

कम प्यूरीन वाले फूड्स का सेवन वास्तव में यूरिक एसिड लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. हाई-प्यूरीन फूड्स का सेवन कम करके, आप यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं. यह उन व्यक्तियों के लिए खासतौर से फायदेमंद है जिन्हें गठिया या हाई यूरिक एसिड लेवल की संभावना है. कम प्यूरीन वाले फूड्स यूरिक एसिड लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है जिनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है.

ये भी पढ़ें: पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से दिखने लगें हैं टायर, तो कर लीजिए ये 6 काम, 1 महीने में कायापलट हो जाएगा

उसकी पोस्ट देखें:
 

हालांकि, ये ध्यान रखना जरूरी है कि भोजन से प्राप्त प्यूरीन शरीर में कुल यूरिक एसिड का केवल एक छोटा सा हिस्सा होता है. ज्यादातर शरीर की नेचुरल मेटाबॉलिक एक्टिविटी से बनता है. इसलिए, यूरिक एसिड को मैनेज करने के लिए हेल्दी वेट बनाए रखना, बेहतर हाइड्रेशन, डेली फिजिकल एक्टिविटी, शराब का सेवन सीमित करना, शुगरी ड्रिंक से परहेज करना और हाई-प्यूरीन फूड्स का सेवन कम करना शामिल है. इसके अलावा, व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से मिलने की सलाह दी जाती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)