विज्ञापन
Story ProgressBack

होली के रंग, न डाल पाएं बालों की सेहत में भंग, शहनाज हुसैन से जानें कैसे होली की मार से बचाएं अपने रेशमी बालों को | Holi Hair Care Routine

How to Take Care of Your Hair on Holi: होली के अलगे दिन गुनगुना तेल सिर पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें. गर्म तौलिए से बालों को रैप करें और फिर दोबारा हल्के शैंपू और कंडीशनर से बालों को धोएं. आप बालों पर आर्गन ऑयल या शिया बटर भी लगा सकते हैं. होली के तुरंत बाद, अपने बालों को स्टाइल करने से बचना चाहिए. इससे आपके बाल ज्यादा डैमेज हो सकते हैं. ड्रायर से बालों को सुखाने की बजाय उन्हें एयर ड्राई करें.

Read Time: 5 mins
होली के रंग, न डाल पाएं बालों की सेहत में भंग, शहनाज हुसैन से जानें कैसे होली की मार से बचाएं अपने रेशमी बालों को | Holi Hair Care Routine
बालों का ध्यान रखने के टिप्स | How to Take Care of Your Hair on Holi

How can I protect my hair during Holi? क्या आप भी होली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं? होली एक बड़ा हिंदू फेस्टिवल है, जिसमें तमाम तरह के पकवान बनते हैं और ठंडाई और सुंदर रंगों से माहौल जमता है. हालांकि, इन सबके बीच हमारी त्वचा और बाल काफी ज्यादा परेशानी का सामना करते हैं. धूप, रंग और पानी, हमारे बालों को रूखा कर सकता है. इससे बाल टूटते हैं और डलनेस की समस्या भी ज्यादा हो सकती है. तो हमने बात की ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से और जाना कि किस तरह आप होली के इस त्योहार पर बिना हेयर प्रॉब्लम्स पर ध्यान दिए आप भी जश्न मना सकते हैं. 

होली पर बालों को डेमेज होने से कैसे बचाएं, बालों को नुकसान पहुंचने से बचने के लिए क्या करें |  Holi Hair Care Tips

सबसे पहले जानते हैं कि होली पर आपके बालों को किस तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं. तो ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन का कहना है कि होली पर कैमिकल से भरे रंग आपके बालों को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं. जैसे- 

बाल हो सकते हैं डैमेज 

केमिकल-युक्त और सिंथेटिक रंगों के कारण बाल डैमेज हो सकते हैं. ये रंग हेयर शाफ्ट पर प्रवेश करके उन्हें हल्का बनाते हैं. इतना ही नहीं, स्कैल्प से नेचुरल ऑयल्स छीनने और टूटने का कारण भी यही रंग बनते हैं. 

खुजली और जलन की समस्या

इन रंगों को आर्टिफिशियल रंगों की वजह से बनाया जाता है, तो त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं. इसके कारण स्कैल्प की त्वचा भी इरिटेशन का सामना कर सकती है. आपको खुजली, जलन और चकते हो सकते हैं. 

sehat vehat shanaz husain

Hair Care Tips : होली से पहले और बाद में ऐसे करें अपने बालों की देखभाल

बाल हो सकते हैं अनमैनेजल

आपने नोटिस किया होगा कि जब आप रंग लगवाने के बाद नहाकर निकलते हैं, तो बालों को मैनेज करना मुश्किल हो जाता है. बहुत ज्यादा पानी, रंग और तापमान की ह्यूमिडिटी बालों को फ्रिजी बनाती है. रंगों के अवशेष कई बार स्कैल्प पर ही रह जाते हैं, जिससे बाल बहुत ज्यादा उलझते हैं. 

यह भी पढ़ें : महिलाओं को क्यों और कैसे होते हैं पीरियड्स, क्या है इसकी प्रोसेस और क्या है इसकी सही उम्र

कलर्ड हेयर होते हैं प्रभावित

ये रंग आपके कलर्ड हेयर को भी प्रभावित करते हैं. वो रंग जिनमें कठोर रसायन और कृत्रिम रंग होते हैं, कलर्ड बालों में पिग्मेंट के साथ रिएक्ट करते हैं. इसके कारण ही पिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है. कई बार, होली खेलने के बाद बालों के कलर में भी बदलाव आ सकता है.

बालों का ध्यान रखने के टिप्स | How to Take Care of Your Hair on Holi

होली वाले दिन सुबह ही गुनगुना तेल अपने बालों पर लगाएं. इससे आपके सिर में अच्छा सर्कुलेशन भी होगा और रंग बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. आप इसके अलावा नेचुरल जेल जैसे एलोवेरा जेल भी बालों पर लगा सकते हैं. यह एक बैरियर की तरह काम करेगा.

हल्के क्लींजर से साफ करें स्कैल्प

रंग में मौजूद केमिकल आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है. इसी के साथ केमिकल युक्त शैंपू भी बालों को डैमेज कर सकता है. कोशिश करें कि नेचुरल और ऑर्गेनिक शैंपू की मदद लें. अगर आपके बाल कलर्ड हैं, तो अपने बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करने के लिए ऐसा शैंपू लें जो कलर्ड बालों के लिए बनाया गया हो. अपने स्कैल्प और बालों में धीरे-धीरे शैम्पू से मालिश करें और फिर पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें : सफेद बालों को जड़ से काला करने का नुस्खा: मेहंदी में बस ये दो चीजे मिलाकर लगाएं, हमेशा के लिए काले हो सकते हैं बाल | White To Black Hair

डीप कंडीशनिंग करें

कई लोग शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं. हालांकि, रंग लगने से पहुंचे नुकसान को रोकने के लिए डीप कंडीशनिंग जरूरी होती है. अपने बालों के मॉइस्चर को रिटेन करने के लिए हेयर मास्क जरूर लगाएं. इससे आपके बाल मुलायम और शाइनी जरूर होंगे. 

होली के अलगे दिन गुनगुना तेल सिर पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें. गर्म तौलिए से बालों को रैप करें और फिर दोबारा हल्के शैंपू और कंडीशनर से बालों को धोएं. आप बालों पर आर्गन ऑयल या शिया बटर भी लगा सकते हैं.  होली के तुरंत बाद, अपने बालों को स्टाइल करने से बचना चाहिए. इससे आपके बाल ज्यादा डैमेज हो सकते हैं. ड्रायर से बालों को सुखाने की बजाय उन्हें एयर ड्राई करें.

Breast Cancer - Symptoms and Causes | स्‍तन कैंसर के शुरुआती लक्षण, कारण, इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
होली के रंग, न डाल पाएं बालों की सेहत में भंग, शहनाज हुसैन से जानें कैसे होली की मार से बचाएं अपने रेशमी बालों को | Holi Hair Care Routine
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Next Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;