विज्ञापन
Story ProgressBack

महिलाओं को क्यों और कैसे होते हैं पीरियड्स, क्या है इसकी प्रोसेस और क्या है इसकी सही उम्र 

Why Do Girls Get Periods : हर महीने 8 साल से अधिक उम्र की लड़कियों को एक बेहद तकलीफ भरे दौर से गुजरना पड़ता है, जिसे मेंट्रुअल सायकल का मंथली पीरियड्स कहा जाता है. 

Read Time: 3 mins
महिलाओं को क्यों और कैसे होते हैं पीरियड्स, क्या है इसकी प्रोसेस और क्या है इसकी सही उम्र 
जानिए महिलाओं में क्यों होते हैं पीरियड्स

Why Do Girls Get Periods : अक्सर महिलाओं को आपने हर महीने की परेशानी से जूझते देखा होगा. जिसे सभी मंथली पीरियड्स के नाम से जानते हैं. ये एक प्राकृतिक क्रिया है जिसका सामना एक उम्र के बाद हर महिला को करना पड़ता है. बहुत से लोगों के मन में ये सवाल आता है कि आखिर ये पीरियड्स होते क्या हैं, कैसे होते हैं और क्यों होते हैं, इन सभी सवालों का जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल में देने की कोशिश करेंगे. जिससे आपको पता चल सके कि आखिर महिलाओं को उन दिनों में होने वाली तकलीफ क्यों और कैसे होती है. साथ ही जानेंगे इस दौरान क्या-क्या होता है और इसकी सही उम्र क्या है.

महिलाओं को पीरियड्स क्यों और कैसे होते हैं  (Why and how Do Girls Get Periods)

क्या होता है पीरियड्स में : 

महिलाओं को पीरियड्स आना एक नेचुरल प्रक्रिया है. जिसमें पेट में दर्दनाक ऐंठन होती है इसके साथ ही हर महीने गर्भाशय से गंदा खून जननांगों के माध्यम से बाहर निकलता है.

कब होता है पीरियड्स शुरू

हर लड़की को 8 से 15 साल की उम्र के बीच पीरियड्स आने शुरू हो जाते हैं. इस उम्र में वह लड़की अपने शरीर में कई तरह के बदलाव महसूस करती है. जिसमें आवाज का बदलना, पिंपल्स आना, शरीर पर बालों का आना और पीरियड्स आना सामान्य प्रक्रिया है. यह वह दौर होता है जब लड़कियां अपने बचपन से वयस्क होने की ओर बढ़ती है.

भविष्य में मां बनने के संकेत

यह संकेत है कि अब महिला भविष्य में मां बनने के लिए तैयार है. इस दौरान महिलाओं के अंडाशय में परिवर्तन होता है, जिससे एक हार्मोन निकलना शुरू हो जाता है जिसे एस्ट्रोजन कहते हैं. 

पीरियड साइकिल क्या है?

पीरियड साइकिल आपके इस मंथ के पहले दिन से अगले मंथ में होने वाले पीरियड्स के बीच का समय होता है. इस बार के पीरियड से अगले पीरियड के बीच 28 दिन का गैप होता है.

पीरियड्स 3 से 7 दिनों तक रहते हैं

हर 28 दिन में यूटेरिन लाइनिंग मोटी होकर पीरियड आने पर टूटने लगती है. यही पीरियड का पहला दिन कहलाता है. आमतौर पर पीरियड्स 3 से 7 दिनों तक रहते हैं. 

एग के फर्टिलाइज़्ड नहीं होने पर फिर से पीरियड आ जाता है

पीरियड्स के दौरान ये यूटेरिन लाइनिंग टूट कर वजाइना से बाहर निकलती है. पीरियड के ख़त्म होने पर ये यूटेरिन लाइनिंग फिर से मोटी होती है. इसके बाद लगभग 14 दिन के बाद ओवरी से एग बाहर निकलते हैं जो ओव्यूलेशन कहलाता है, एग यहां से निकलकर यूटेरस में जाता है और यूटेरिन लाइनिंग से जुड़ता है. इस दौरान अगर एग फर्टिलाइज़्ड नहीं होता तो फिर से पीरियड आ जाता है.

Do Periods Affect Girls Height? पीरियड्स के बाद नहीं बढ़ती लड़कियों की हाइट! क्या कहते हैं डॉ..

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कितनी होगी आपके बच्चे की लंबाई? इन फैक्टर्स पर निर्भर करती है इंसान की हाइट? जानें साइंटिफिक फैक्ट्स
महिलाओं को क्यों और कैसे होते हैं पीरियड्स, क्या है इसकी प्रोसेस और क्या है इसकी सही उम्र 
गर्मियों के लाख दुखों की एक दवा है बर्फ के गोले जैसा ये फल, गुणों की खान और पोषक तत्वों से भरपूर, रोजाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल
Next Article
गर्मियों के लाख दुखों की एक दवा है बर्फ के गोले जैसा ये फल, गुणों की खान और पोषक तत्वों से भरपूर, रोजाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;