विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 01, 2022

How To Improve My Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उठाएं इन 7 गजब के समर फूड्स का फायदा

Summer Foods For Eye Health: यहां गर्मियों के फलों और सब्जियों के लिए की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें अपनी डाइट शामिल कर आप आंखों की रोशनी के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

Read Time: 7 mins
How To Improve My Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उठाएं इन 7 गजब के समर फूड्स का फायदा
How To Improve My Eyesight: इन फूड्स को डाइट शामिल कर आप आंखों के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

How Can I Improve My Eyesight: फल और सब्जियां विटामिन, फाइबर, खनिज और फाइटोकेमिकल्स का एक जरूरी स्रोत हैं जो सूजन से लड़ते हैं और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं. हेल्दी भोजन करना न केवल आपके दिल और समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि यह सूखी आंखों, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, ग्लूकोमा और कई अन्य आंखों की कमजोर रोशनी से संबंधित समस्याओं सहित आंखों की कई स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है. बैलेंस डाइट लेना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि नियमित आई टेस्ट कराना. अगर आप भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के तरीके तलाश रहे हैं या कमजोर आंखों की रोशनी से जूझ रहे हैं तो आपको बता दें गर्मियों के दौरान बाजार में कई मौसमी फल और सब्जियां आ जाती हैं जिससे आपकी डाइट में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करना आसान और मजेदार हो जाता है. यहां गर्मियों के फलों और सब्जियों के लिए की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें अपनी डाइट शामिल कर आप आंखों के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं? आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स | How To Increase Eyesight? Eyesight Enhancing Foods

1) तरबूज

आप जानते हैं कि यह आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है? इसमें 92% पानी होता है जो बेहद हाइड्रेटिंग है, जबकि इसके हाई लेवल पोटेशियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. तरबूज भी खासतौर पर मूड-बूस्टिंग है, क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 होता है, जो एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो तंत्रिकाओं को शांत करने और हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है. यह आंखों पर भी अद्भुत काम करता है: तरबूज विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है, जो आंखों के रेटिना में महत्वपूर्ण रंगद्रव्य पैदा करने में मदद कर सकता है.

घर में एक परसेंट भी नहीं घुस पाएंगे मच्छर, अगर अपनाएंगे ये 6 कारगर घरेलू उपाय

2) संतरा और खट्टे फल

एक दिन में एक संतरा आंखों की स्थिति को दूर रखने में मदद कर सकता है. विटामिन सी से भरपूर एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, सभी खट्टे फल आपकी आंखों में स्वस्थ रक्त वाहिकाओं में योगदान कर सकते हैं. यह आपको मोतियाबिंद, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) और आंखों की अन्य स्थितियों से लड़ने में मदद कर सकता है. नारंगी रंग के फल और सब्जियां, जैसे शकरकंद, गाजर, आम और खुबानी, बीटा-कैरोटीन से भरे होते हैं. विटामिन ए का एक रूप जो आपकी आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने में मदद कर सकता है.

3) जामुन

जब बात आपकी आंखों को हेल्दी रखने की आती है तो ये मीठे और चटपटे सुपरफूड बहुत अच्छा काम कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होती है, जो किसी भी सूजन को शांत करने अंडर-आई बैग्स को हटाने और उनके कनेक्टिव टिश्यू को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. वे एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य फाइटोकेमिकल्स से भरे होते हैं जो ड्राई आई और उम्र से संबंधित बीमारियों जैसे ग्लूकोमा को रोकने में मदद करते हैं. ब्लूबेरी एंटी इंफ्लेमेटरी, कोलेजन-स्थिर करने वाले गुणों से भरा है और ये न केवल रेटिना धमनियों में रुकावट को रोकते हैं, बल्कि वे हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करते हैं. ये अद्भुत पोषण मूल्य क्रैनबेरी, ब्लैकबेरी, शहतूत आदि में भी देखे जाते हैं.

समय से पहले सफेद हुए बालों को फिरसे काला और घना करने के 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

4) टमाटर

टमाटर कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं: लाइकोपीन, ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन. इन पोषक तत्वों को आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. टमाटर में कॉपर होता है, जो आंखों के लिए बहुत जरूरी मिनरल है, क्योंकि यह उनके पिग्मेंटेशन और मेलेनिन को लंबे समय तक जीवंत बनाए रखने का काम करता है, जिससे आपकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी आंखें चमकदार और खूबसूरत बनी रहती हैं.

5) शिमला मिर्च

शिमला मिर्च एक संपूर्ण पोषण शक्ति है जो आपको उम्र से संबंधित कई आंखों की समस्याओं से सुरक्षित रख सकती है. सभी सब्जियों में से शिमला मिर्च आपको सबसे ज्यादा विटामिन सी देती है, मोतियाबिंद के खतरे को कम करती है और आपकी रात की दृष्टि में सुधार करती है. वे आई इंफेक्शन के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. वे आपकी आंख की रेटिना की रक्षा और हाइड्रेट करते हैं.

दस्त या डायरिया से जल्द छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपचार, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

6) पत्तेदार साग

केल, पालक और अन्य पत्तेदार साग के साथ आंखों के स्वास्थ्य के लिए दो सबसे आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं: ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन, अंडे और मछली में भी पाए जाते हैं. विटामिन ए के ये प्लांट बेस्ड रूप ग्लूकोमा, सूखी आंखें और मोतियाबिंद जैसी गंभीर आंखों की स्थिति को रोकने में मदद करते हैं. मैक्युला, आपकी आंख का वह हिस्सा जो इसे हानिकारक प्रकाश से बचाता है, उन्हें स्टोर करता है और कंप्यूटर, मोबाइल फोन और अन्य प्रकार की नीली रोशनी से स्क्रीन की चमक को फिल्टर करने के लिए उनका उपयोग करता है.

7) बैंगन

यह विटामिन, खनिज और डाइटरी फाइबर से भरा है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के साथ ये ऑबर्जिन को कोलेस्ट्रॉल कम करने, माइंडफंक्शन, स्मृति और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन और ग्लूकोज के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है, जिससे आपको ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी बनाए रखने और डायबिटिक रेटिनोपैथी के प्रभाव से बचने में मदद मिल सकती है.

भुजंगासन करने के टॉप 9 गजब के फायदे, किडनी, पीठ दर्द, अस्थमा और पाचन के लिए कमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
How To Improve My Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उठाएं इन 7 गजब के समर फूड्स का फायदा
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;