How To Black Grey Hair Naturally: समय से पहले सफेद हुए बालों को फिरसे काला और घना करने के 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

Ways To Darken Grey Hair Naturally: कई लोग सवाल करते हैं कि सफेद बालों को काला कैसे करें? या बालों को काला करने के नेचुरल तरीके क्या हैं? अगर आप भी काले और घने बालों के लिए तरस रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो सफेद बालों को काला करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

How To Black Grey Hair Naturally: समय से पहले सफेद हुए बालों को फिरसे काला और घना करने के 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

How To Black Grey Hair Naturally: कुछ घरेलू उपचार हैं जो बालों को काला करने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो सफेद बालों को काला कर सकते हैं.
  • ड्रिंक्स में नारियल पानी, नींबू पानी, ताजे फलों को डाइट में शामिल करें.
  • नारियल का तेल और नींबू का रस बालों को काला करने में मदद मिल सकती है.

Home Remedies To Make Gray Hair Black: समय से पहले बालों का सफेद होना आम हो गया है. आप इसका दोष केवल अपने जीन पर नहीं डाल सकते हैं. बालों का समय से पहले सफेद होना ये एकमात्र कारण नहीं है. ऐसे कई कारक हैं जो छोटी उम्र में या यंग एज में सफेद बालों का कारण बनते हैं. सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण है अनबैलेंस डाइट. अगर आपकी डाइट में फास्ट फूड, व्हाइट फ्लोर से बी चीजें, अनहेल्दी ड्रिंक्स और शुगर शामिल हैं, तो आपके बाल या स्किन हेल्दी नहीं हो सकती है. बालों की हेल्थ के लिए बी12, आयरन और ओमेगा 3 से भरपूर डाइट जरूरी है. आपको अपनी त्वचा और बालों की खातिर अपनी डेली डाइट में भरपूर मात्रा में ताजा सलाद, मछली और चिकन जैसे लीन मीट, फल और हरी सब्जियां शामिल करने की जरूरत है.

इसके साथ ही ड्रिंक्स में नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ या ताजे फलों के रस लें. आज हमारा जीवन भी तनाव से भरा हुआ है. यह लगभग ऐसा है जिससे कोई बच नहीं सकता है, लेकिन आपको अपने दिमाग को आराम देने और फिर से जीवंत करने के तरीके खोजने होंगे. कई लोग सवाल करते हैं कि सफेद बालों को काला कैसे करें? या बालों को काला करने के नेचुरल तरीके क्या हैं? अगर आप भी काले और घने बालों के लिए तरस रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो सफेद बालों को काला करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

सफेद हुए बालों को काला करने के तरीके | Ways To Darken Premature Gray Hair

1) करी पत्ता

कड़ी पत्ते का एक गुच्छा लें और उन्हें 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर के साथ पीस लें. इसे बालों पर हेयर मास्क के रूप में बालों की जड़ों में लगाएं. एक घंटे के लिए छोड़ दें और एक हल्के हर्बल शैम्पू से धो लें.

शरीर में ये 7 बदलाव बताते हैं कि बिगड़ गया है आपका हाजमा, यहां जानें अनहेल्दी पाचन तंत्र के संकेत

2) नारियल का तेल

नारियल का तेल और नींबू का रस मिलाकर बालों को काला करने में मदद मिल सकती है. इन दोनों के कॉम्बिनेशन से एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो समय के साथ बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर देती है. इसलिए इसका अधिकतम लाभ उठाएं और बालों को काला और घना बनाएं.

3) काली चाय

काली चाय एक और प्रभावी घटक है जो सफेद बालों को रोकने में मदद कर सकती है. चाय का काढ़ा, लगभग 200 मिली लें, और इसे शैम्पू करने के बाद अपने बालों पर कंडीशनर के रूप में उपयोग करें. आप काली चाय की पत्तियों को 2 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोकर पीस कर मुलायम पेस्ट बना सकते हैं. कुछ नींबू के रस में मिलाएं और बालों को धोने से पहले इसे 40 मिनट के लिए हेयर मास्क के रूप में लगाएं.

हाइट कैसे बढ़ाएं? यहां हैं अपना कद बढ़ाने के 5 कारगर योगासन, रोज सुबह अभ्यास कर पाएं फायदा

4) हर्बल मिक्स

यह हर्बल काढ़ा सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए बेहतरीन है और आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं. 1 छोटा चम्मच आंवला पाउडर, 2 चम्मच ब्लैक टी, 1 छोटा चम्मच स्ट्रांग कॉफी, 1/2 इंच कत्था का टुकड़ा, अखरोट की छाल का 1 टुकड़ा, 1 छोटा चम्मच नील, 1 छोटा चम्मच ब्राह्मी पाउडर और 1 छोटा चम्मच त्रिफला लें. 2 लीटर पानी और 30 मिनट के लिए धीमी आंच पर उबाल लें. इसे ठंडा होने दें, फिर एक एयर टाइट बोतल में छान लें. शैंपू करने से पहले 30 मिनट के लिए जड़ों पर लगाएं और आप अपने बालों के रंग में अच्छा अंतर देखेंगे.

5) आंवला पाउडर

1 कप आंवला पाउडर को लोहे के बर्तन में तब तक गर्म करें जब तक कि वह राख न हो जाए. 500 मिलीलीटर नारियल का तेल डालें और धीमी आंच पर 20 मिनट तक उबालें. इसे ठंडा होने दें और 24 घंटे तक खड़े रहने दें, और फिर अगले दिन एक एयरटाइट बोतल में छान लें. इसे हफ्ते में दो बार हेयर ऑयल मसाज के तौर पर इस्तेमाल करें.

अपने पेट को स्लिम और टोन करने के लिए 5 कारगर एक्सरसाइज, आसान और विश्वसनीय भी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.