Fatty Liver से निजात दिलाने के लिए नींबू, हल्दी और आंवला समेत ये 7 Home Remedies कमाल कर सकती हैं

Home Remedies For Fatty Liver: फैटी लीवर का इलाज प्राकृतिक रूप से किया जा सकता है. यहां फैटी लीवर की समस्या से निपटने के लिए 7 शानदार घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको आज से ही आजमाना चाहिए.

Fatty Liver से निजात दिलाने के लिए नींबू, हल्दी और आंवला समेत ये 7 Home Remedies कमाल कर सकती हैं

Home Remedies For Fatty Liver: फैटी लीवर रोग एक रिवर्सिवल स्थिति है

खास बातें

  • शुरुआत में, इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखते हैं.
  • शुक्र है, फैटी लीवर रोग एक रिवर्सिवल स्थिति है.
  • यहां फैटी लीवर से छुटकारा पाने के तरीके हैं.

How To Get Rid Of Fatty Liver: लीवर में फैट होना सामान्य है लेकिन केवल कुछ हद तक. जब आपके लीवर का वजन 5 से 10% से अधिक होता है, तो इसे फैटी लीवर रोग के रूप में जाना जाता है. फैटी लीवर दो प्रकार का होता है, अल्कोहल फैटी लीवर और नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर. पहला वाला अत्यधिक शराब के सेवन के परिणामस्वरूप होता है और दूसरा अन्य कारणों से होता है. यह फैट और कार्ब्स के संदर्भ में हाई डाइट या डायबिटीज या शारीरिक निष्क्रियता के कारण हो सकता है. शुरुआत में, लोग इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं, लेकिन अंततः, उन्हें मतली, थकान, असुविधा और बीमार होने की एक सामान्य भावना महसूस होती है. शुक्र है, फैटी लीवर रोग एक रिवर्सिवल स्थिति है और केवल उपचार के लिए कुछ जीवन शैली में बदलाव की जरूरत होती है. साथ ही फैटी लीवर के लिए घरेलू उपाय भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं. फैटी लीवर से छुटकारा पाने के तरीके कई हैं. यहां कुछ कारगर नेचुरल उपाय दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए.

फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए नेचुरल उपाय | Natural Remedy To Get Rid Of Fatty Liver

1. एप्पल साइडर विनेगर

फैटी लीवर की बीमारी के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचार में से एक है सेब साइडर सिरका. यह लीवर में जमा फैट को कम करके और वजन घटाने के लिए प्रेरित करके आपकी मदद करता है. यह सूजन को कम करके हेल्दी लीवर के कामकाज को भी बढ़ावा देता है. आपको बस इतना करना है कि गर्म पानी में एप्पल साइडर विनेगर का एक बड़ा चमचा मिलाएं और इसे अपने भोजन से पहले दैनिक रूप से दो बार पीएं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं. अंतर देखने के लिए इसे दो महीने तक दोहराएं.

s4f3kii8Home Remedies For Fatty Liver: गर्म पानी में एप्पल साइडर विनेगर का एक बड़ा चमचा मिलाएं 

2. नींबू

नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो लीवर को ग्लूटाथियोन बनाने में मदद करते हैं. यह एंजाइम लीवर में विषाक्त पदार्थों को बेअसर करता है, जिससे विषहरण को बढ़ावा मिलता है. आपको बस एक नींबू को एक गिलास पानी में निचोड़ना है और इसे कुछ हफ्तों तक दिन में दो या तीन बार पीना है. यह लीवर में जमा वसा को कम करने में मदद करेगा, जिससे फैटी लीवर की बीमारी का प्राकृतिक रूप से इलाज होगा.

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी हाई डेंसिटी वाले कैटेचिन से समृद्ध होती है जो लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार करती है और नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर रोग से पीड़ित लोगों में वसा के संचय को रोकती है. यह लीवर में संग्रहीत वसा की मात्रा को रोकता है और साथ ही साथ इसकी कार्यप्रणाली में भी सुधार करता है. फैटी लीवर की बीमारी को दूर रखने के लिए नियमित रूप ग्रीन टी पिएं.

4. हल्दी

यह मसाला सभी स्थितियों के लिए एक प्राकृतिक उपचारक के रूप में काम करता है. इस मसाले के मूल्यवान एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपको स्वाभाविक रूप से वसायुक्त लीवर रोग के इलाज की जरूरत है. हल्दी वसा को पचाने और लीवर में इसके संचय को रोकने के लिए आपके शरीर की क्षमता में सुधार करती है. आप एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच हल्दी में दो गिलास पानी में मिलाकर तैयार कर सकते हैं. फैटी लीवर की बीमारी से बचाव के लिए इसे रोजाना पिएं. आप एक गिलास दूध में हल्दी भी मिला सकते हैं और उसी प्रभाव के लिए इसे रोजाना पी सकते हैं.

veasv5ro

Home Remedies For Fatty Liver: फैटी लीवर की बीमारी से बचाव के लिए इसे रोजाना पिएं.

5. पपीता

फैटी लीवर रोग के मुख्य कारणों में से एक डायटरी फैट है. आयुर्वेद कहता है कि, पपीते के फल का गूदा और बीज दोनों इन डायटरी फैट को बर्न करने में प्रभावी होते हैं, जिससे प्राकृतिक रूप से फैटी लीवर को रोकता है. इसके लिए, आप हर दिन शहद के साथ पपीते का एक टुकड़ा खा सकते हैं. आप इसके बीजों को पीस भी सकते हैं, इसे पानी में मिला सकते हैं और इसे उसी प्रभाव के लिए रोजाना पी सकते हैं.

6. आंवला

फैटी लीवर की बीमारी के लिए आंवला एक और कारगर घरेलू उपाय है. यह फल विटामिन सी से भरपूर होता है और यह आवश्यक विटामिन लीवर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करता है. यह लीवर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर काम करता है. आप इसे कच्चा खा सकते थे या खाना बनाते समय इसे अपने खाने में शामिल कर सकते थे.

क्या है, कैसे बना है और कितना खतरनाक है वायरस का ये नया वेरिएंट?

7. नियमित व्यायाम करें


शारीरिक निष्क्रियता फैटी लीवर रोग का एक महत्वपूर्ण योगदान कारक है. इसे उलटने के लिए हर दिन किसी न किसी रूप में शारीरिक कसरत करें. टहलना, दौड़ना, रस्सी कूदना या योग करना; किसी भी प्रकार की शारीरिक कसरत प्राकृतिक रूप से फैटी लीवर की बीमारी के इलाज में सहायक हो सकती है. अपने वर्कआउट के लिए 30 मिनट अलग रखें. कम प्रभाव वाले व्यायाम से शुरुआत करें और फिर उच्च प्रभाव वाले वर्कआउट की ओर बढ़ें. किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में शुरू करें. यह आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावी ढंग से गति देने में मदद करेगा और आपको लीवर फंक्शन को बेहतर बनाए रखने में मदद करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.