Fatty Liver Diet: फैटी लीवर से निजात पाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद, जानें फैटी लीवर में क्या खाएं?

Foods To Avoid In Fatty Liver: लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव के साथ फैटी लीवर की बीमारी आम होती जा रही है. अधिकांश लोग फैटी लीवर (Fatty Liver) को बहुत अधिक शराब पीने से जोड़ते हैं, लेकिन यह आम बीमारी उन लोगों में भी हो सकती है जो शराब बिल्कुल नहीं पीते हैं. फैटी लीवर डाइट (Fatty Liver Diet) में किन चीजों को शामिल करें और किन्हें नहीं यह जानना काफी ज्यादा जरूरी है.

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर से निजात पाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद, जानें फैटी लीवर में क्या खाएं?

Foods To Avoid In Fatty Liver: फैटी लीवर की बीमारी को दूर करने के लिए इन फूड्स के सेवन से बचें

खास बातें

  • फैटी लीवर में इन 7 फूड्स का सेवन कभी न करें.
  • फैटी लीवर की बीमारी में इन फूड्स के सेवन से करें परहेज.
  • यहां जानें हेल्दी लीवर के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

What Not To Eat In Fatty Liver: लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव के साथ फैटी लीवर की बीमारी आम होती जा रही है. अधिकांश लोग फैटी लीवर (Fatty Liver) को बहुत अधिक शराब पीने से जोड़ते हैं, लेकिन यह आम बीमारी उन लोगों में भी हो सकती है जो शराब बिल्कुल नहीं पीते हैं. फैटी लीवर डाइट (Fatty Liver Diet) में किन चीजों को शामिल करें और किन्हें नहीं यह जानना काफी ज्यादा जरूरी है. जो लोग इस समस्या से परेशान होते हैं वह अक्सर सवाल करते हैं कि फैटी लीवर में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Fatty Liver) क्योंकि अगर आपने कुछ ऐसा खा लिया जो फैटी लीवर को ट्रिगर कर सकता है तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए? इस सवाल से इतर कई लोग ये जानना चाहते हैं कि फैटी लीवर में परहेज करने वाले फूड्स (Foods To Avoid In Fatty Liver) कौन से होते हैं? फैटी लीवर रोग दो तरह का होता है "गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग" अल्कोहल फैटी लीवर रोग. जो लोग मोटे या गतिहीन हैं और जो अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स खाते हैं, उनमें नॉनक्लॉजिक फैटी लीवर की बीमारी का सबसे अधिक खतरा रहता है.

फैटी लीवर के इलाज (Fatty Liver Treatment) के मुख्य तरीकों में से एक फैटी लीवर डाइट का पालन करना है. एक स्वस्थ शरीर में लीवर विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और पित्त, पाचन प्रोटीन का उत्पादन करता है. फैटी लीवर की बीमारी लीवर को नुकसान पहुंचाती है और उसे काम करने से भी रोकती है. ऐसे में हेल्दी फैटी लीवर डाइट (Healthy Fatty Liver Diet) को फॉलो करना जरूरी है. यहां जानें फैटी लीवर की समस्या में किन फूड्स के सेवन से परहेज करना चाहिए?

फैटी लीवर में बिल्कुल भी खाएं ये 7 फूड्स | These 7 Foods Never To Eat In Fatty Liver

1. तले हुई चीजें न खाएं

फ्राइड फूड जैसे फ्रेंच फ्राइज, चिप्स, चिकन विंग्स और डोनट्स फैट और शुगर दोनों में ज्यादा होते हैं. साबुत अनाज विकल्प जैसे क्विनोआ, साबुत गेहूं की रोटी और काले बीन पास्ता का सेवन किया जाना चाहिए. फैटी लीवर से बचाव के लिए कभी भी तले हुए फूड्स का सेवन न करें.

2. संतृप्त वसा

रेड मीट और मक्खन सहित किसी भी प्रकार के संतृप्त वसा से बचा जाना चाहिए और इसके बजाय स्वस्थ वसा जैसे जैतून, एवोकैडो और कोल्ड-प्रेस्ड नट तेलों का सेवन किया जाना चाहिए. अगर आप संतृप्त वसा से बचते हैं तो यह आपको फैटी लीवर से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

mmcialnWhat Not To Eat In Fatty Liver: फैटी लीवर की बीमारी से बचाव के लिए इन फूड्स से करें परहेज

3. मीट

रेड मीट में वसा की अधिक मात्रा अधिक होने के साथ यह लीवर के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. फैटी लीवर में ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए जिनमें वसा की अधिक मात्रा होती है. इसके साथ ही व्हाइट मीट का सेवन करना भी फैटी लीवर में नुकसानदायक हो सकता है.

4. शराब

फैटी लीवर में शराब से बचना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक. न केवल शराब फैटी लीवर की बीमारी का कारण बन सकती है, बल्कि यह मौजूदा स्थिति को बहुत खराब कर सकती है. ऐसे में फैटी लीवर की समस्या में शराब का सेवन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दें.

5. चीनी

वैसे तो चीनी का सेवन हर किसी को सीमित करना चाहिए, लेकिन फैटी लीवर की समस्या से बचने के लिए चीनी का सेवन कम करना काफी ज्यादा जरूरी है. चीनी कैलोरी के अलावा और कुछ भी नहीं है. चीनी के विकल्प के रूप में फलों के रस और शहद जैसे स्वाभाविक शुगर ऑप्शन का सेवन करें.

6. परिष्कृत कार्ब्स

सफेद ब्रेड और पास्ता जैसे सफेद कार्ब्स से बचा जाना चाहिए और साबुत अनाज का सेवन किया जाना चाहिए जो फाइबर से भरपूर होते हैं. प्रोसेस्ड कार्ब फैटी लीवर की बीमारी के लिए नुकसानदाय हो सकता है और इसे और बढ़ा सकता है.

l505s25What Not To Eat In Fatty Liver: रिफाइंड कार्ब के सेवन से बचें, यह फैटी लीवर को ट्रिगर कर सकता है

7. नमक

अपने सोडियम का सेवन भी सीमित करें. जरूरत से ज्यादा नमक खाने से भी फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न होती है. इसलिए मरीजों को कैंडी, कुकीज, सोडा व पैक्ड फ्रूट जूस से दूरी बना लेनी चाहिए. हाई ब्लड शुगर के कारण लीवर में ज्यादा मात्रा में फैट बनने लगता है.

फैटी लीवर की बीमारी में खाएं ये फूड्स | Eat These Foods In Fatty Liver Disease


- बहुत सारे फल और सब्जियां
- उच्च फाइबर पौधों जैसे फलियां और साबुत अनाज
- कम वसा, 
- कम-कैलोरी वाला आहार
- अखरोट का सेवन करें. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा मौजूद होती है.
- लहसुन फैटी लिवर की बीमारी वाले लोगों के लिए लहसुन का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फायदेमंद हो सकता है.
- ब्रोकली का सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.