गर्मी के मौसम में डायबिटीज को इन घरेलू नुस्खों की मदद से रखें कंट्रोल, शुगर लेवल पर पा सकते हैं काबू

Home Remedies For Diabetes: यहां हम गर्मी के मौसम में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें हाई ब्लड शुगर रोगियों को जरूर फॉलो करना चाहिए.

गर्मी के मौसम में डायबिटीज को इन घरेलू नुस्खों की मदद से रखें कंट्रोल, शुगर लेवल पर पा सकते हैं काबू

Diabetes Ko Kaise Control Kare: गर्मियों में डायबिटीज रोगियों को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है.

Diabetes Ko Control Karne Ke Tarike: डायबिटीज रोगियों को अपनी लाइफस्टाइल और डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. गर्मियों के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ ही दिन के लंबे समय तक धूप में रहना आम बात होती है. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए खतरा बढ़ा देता है, क्योंकि इस समय में उनका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. हालांकि हाई शुगर लेवल से परेशान लोग सवाल करते हैं डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय कौन से हैं, डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें, डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय क्या है आदि. इसलिए इस मौसम में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Control Diabetes

1. प्राकृतिक जूसों का सेवन: गर्मियों में तरबूज, ककड़ी, नींबू, अमरूद, अनार जैसे प्राकृतिक जूसों का सेवन करें. ये जूस न केवल आपको ठंडक प्रदान करेंगे बल्कि आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

2. हरे पत्ते का उपयोग: करी पत्ते, तुलसी पत्ते, नीम के पत्ते आदि का सेवन करें. ये पत्ते डायबिटीज के लिए लाभकारी होते हैं और तापमान को भी ठंडा करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए मेथी के बीजों का सेवन, एक बार बिगड़ जाए सेहत तो सुधारना भी है बड़ा बहुत मुश्किल

3. नींबू पानी: नींबू पानी में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

4. सब्जियों का सेवन: गर्मियों में शाकाहारी भोजन का ज्यादा सेवन करें. ताजा सब्जियों और फलों में प्राकृतिक फाइबर होता है, जो आपके शरीर को संतुलित रखता है और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.

5. रेगुलर एक्सरसाइज: गर्मियों में धूप में व्यायाम न करें, बल्कि शांत और ठंडी जगह में व्यायाम करें. इससे आपके शरीर का तापमान कम होगा और डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी.

6. अलसी के बीज: अलसी के बीजों का सेवन करना भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. आप इन्हें ताजा या भिगोए हुए रूप में खा सकते हैं.

7. पानी का सेवन: गर्मियों में पानी का सेवन खूब करें. यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा और डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करेगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)