इन 5 लोगों को नहीं दी जाती मेथी के बीजों का सेवन करने की सलाह, बिगड़ सकती है सेहत

Fenugreek Seeds Side Effects: कुछ लोगों को मेथी के बीज का सेवन करने से परेशानियां हो सकती हैं. अगर आपके शरीर में नीचे बताई गई कुछ समस्याएं हैं, तो आपको मेथी के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन 5 लोगों को नहीं दी जाती मेथी के बीजों का सेवन करने की सलाह, बिगड़ सकती है सेहत

Methi ke beej khane ke nuksan: कुछ लोगों को मेथी के बीज से एलर्जी हो सकती है.

Methi Ke Beej Ke Nuksan: मेथी के बीजों का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने और गजब के फायदे लेने के लिए किया जाता है. बहुत कम लोगों को मेथी के बीजों के फायदों के बारे में पता नहीं होता है. हालांकि इन बीजों को हम खाने में स्वाद बढ़ाने और तरह तरह से इस्तेमाल करते हैं. मेथी के बीज आमतौर पर दवाई के रूप में या खाने के साथ लिया जाता है, जो बेहद हेल्दी होते हैं, लेकिन, कुछ लोगों को मेथी के बीज का सेवन करने से परेशानियां हो सकती हैं. अगर आपके शरीर में नीचे बताई गई कुछ समस्याएं हैं, तो आपको मेथी के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए.

मेथी के बीजों को किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? | Who should not eat fenugreek seeds?

डायबिटीज (Diabetes): मेथी के बीज में कई गुण होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में इसका सेवन डायबिटीज को और ज्यादा बढ़ा सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मेथी के बीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

एलर्जी (Allergy): कुछ लोगों को मेथी के बीज से एलर्जी हो सकती है. इसलिए अगर आपको मेथी के बीज से मेडिकल रिएक्शन का संकेत मिलता है, तो आपको इससे बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: छोटे और कम बाल पसंद नहीं, तो शैम्पू में ये चीज मिलाकर धोएं बाल, 1 महीने में बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत, कमर तक लहराएंगे केस

अल्सर (Ulcer): मेथी के बीज का सेवन अल्सर के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. ये रोगी मेथी के बीज के सेवन से और ज्यादा परेशानी महसूस कर सकती हैं.

हॉर्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance): कुछ मामलों में मेथी के बीज का ज्यादा सेवन हॉर्मोनों लेवल को बिगाड़ सकता है. इसलिए हॉर्मोनल असंतुलन के लक्षणों वाले लोगों को मेथी के बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

शरीर के तापमान का असंतुलन (Body Temperature Imbalance): कुछ लोगों को मेथी के बीज का सेवन करने से शरीर का तापमान असंतुलित हो सकता है, जो शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है.

ध्यान दें कि ये सभी समस्याएं हर व्यक्ति के लिए नहीं होती हैं, लेकिन अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है, तो आपको मेथी के बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)