विज्ञापन
Story ProgressBack

लोहड़ी पर खाए जाने वाले ट्रेडिशनल फूड्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं? जानिए आपको इन्हें क्यों मिस नहीं करना चाहिए

Traditional Foods For Lohri: लोहड़ी पर आग में तिल, मूंगफली, पॉपकॉर्न और कुछ प्रसाद डालते हैं. जानिए लोहड़ी पर खाए जाने वाले पारंपरिक फूड्स हमारी सेहत के लिए कैसे अच्छे हैं.

Read Time: 4 mins
लोहड़ी पर खाए जाने वाले ट्रेडिशनल फूड्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं? जानिए आपको इन्हें क्यों मिस नहीं करना चाहिए
Lohri 2024: चिक्की अपनी उच्च चीनी और वसा सामग्री के कारण ऊर्जा प्रदान करती है.

Lohri 2024: लोहड़ी बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है और यह सर्दियों की फसलों, खासकर गेहूं की कटाई से जुड़ी है. त्योहार के दौरान लोग शाम को अलाव के चारों ओर इकट्ठा होते हैं और पारंपरिक लोक गीत गाते और नृत्य करते हुए अग्नि देवता, अग्नि की प्रार्थना करते हैं. अलाव लंबे दिनों की वापसी और सूरज की गर्मी का प्रतीक है. लोग प्रचुरता और समृद्धि की प्रार्थना करते हुए आग में तिल, मूंगफली, पॉपकॉर्न और कुछ प्रसाद डालते हैं. लोहड़ी कम्युनिटी गैदरिंग का भी समय है, जहां दोस्त और परिवार शुभकामनाएं और मिठाइयां बांटते हैं. जानिए लोहड़ी पर खाए जाने वाले पारंपरिक फूड्स हमारी सेहत के लिए कैसे अच्छे हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये ट्रेडिशनल लोहड़ी फूड्स | These traditional Lohri foods are beneficial for health

1. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो डायजेशन हेल्थ को बढ़ावा देने और कब्ज को कम करने में मदद करता है. इनमें कैलोरी और फैट भी कम होता है, जो इसे एक हेल्दी स्नैक का ऑप्शन बनाता है. इनमें पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.

2. मूंगफली

मूंगफली हार्ट-हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होती है जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. वे प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं जो मसल्स की मरम्मत करने में मदद करता है. इनमें विटामिन ई, विटामिन बी, मैग्नीशियम और फास्फोरस सहित कई विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लीजिए इस चीज का पानी, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, फैट भी होगा कम, 50 की उम्र में दिखेंगे 20 के

3. चिक्की

चिक्की अपने हाई शुगर और फैट के कारण एनर्जी देते हैं, जो इसे क्विक एनर्जी बढ़ाने के लिए सुटेबल बनाती है. इसमें तिल या मूंगफली होते हैं, जो हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. चिक्की के कुछ प्रकारों में गुड़ शामिल हो सकता है, जो आयरन और कैल्शियम जैसे ट्रेस मिनरल्स प्रदान कर सकता है.

4. सरसों का साग और मक्की की रोटी

सरसों का साग लो कैलोरी और हाई फाइबर वाला होता है, वेट मैनेजमेंट और पाचन स्वास्थ्य में सहायता करता है. इसमें कैल्शियम और आयरन के साथ-साथ विटामिन ए, सी और के भी प्रचुर मात्रा में होता है. इसके साथ ही मक्के के आटे से बनी मक्की की रोटी डायटरी फाइबर से भरपूर होती है और गट हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

यह भी पढ़ें: घुटनों के दर्द से हैं परेशान, तो रोज करें ये 3 योग आसन, कुछ ही दिनों में मिलने लगेगा आपको आराम

5. तिल और गुड़ के लड्डू

तिल के बीज हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर और कई मिनरल्स सहित जरूरी पोषक तत्वों से भरे हुए हैं. तिल के बीज कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो बोन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. गुड़ एक प्राकृतिक स्वीटनर है जिसमें आयरन, मैग्नीशियम और अन्य जरूरी मिनरल्स होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्किन को लचीला, सॉफ्ट और जवां बनाए रखता है कोलेजन, 9 वेजिटेरियन फूड्स को खाकर करें त्वचा का कायाकल्प
लोहड़ी पर खाए जाने वाले ट्रेडिशनल फूड्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं? जानिए आपको इन्हें क्यों मिस नहीं करना चाहिए
हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम
Next Article
हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;