नारियल और सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये होममेड ऑयल, घुटनों के नीचे तक लंबे हो जाएंगे बाल, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

Homemade Hair Oil: कई बार बाजार में मिलने वाले तेल में मौजूद केमिकल्स बालों को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे खास हेयर ऑयल को बनाने के बारे में बताएंगे जो आपको बालों को बिना नुकसान पहुंचाएं घना और लंबा बना सकते हैं.

नारियल और सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये होममेड ऑयल, घुटनों के नीचे तक लंबे हो जाएंगे बाल, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

Hair Care: बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा ये होममेड ऑयल.

Homemade Oil for Hair Growth: हर महिला चाहती है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हों. इसके लिए वो बाजार में मिलने वाले महंगे हेयर प्रोडक्ट्स से लेकर के घरेलू नुस्खों को भी आजमाने से पीछे नहीं हटती हैं. लेकिन कई बार शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं और कमजोर हो जाते हैं. इनकी कमी को दूर करने के लिए और अपने बालों को काला, घना और लंबा बनाने के लिए जरूरी है कि बालों को आप पोषक तत्व दें जो उनको नहीं मिल पा रहे हैं. इसके लिए अपनी डाइट में सुधार करने के साथ ही उनकी ऑयलिंग करना भी बहुत जरूरी है. लेकिन कई बार बाजार में मिलने वाले तेल में मौजूद केमिकल्स बालों को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे खास हेयर ऑयल को बनाने के बारे में बताएंगे जो आपको बालों को बिना नुकसान पहुंचाएं घना और लंबा बना सकते हैं. आइए जानते हैं बालों के लिए हेयर ऑयल बनाने का तरीका.

बालों की ग्रोथ के लिए घर पर बनाएं हेयर ऑयल ( Homemade Hair Oil for Hair Growth)

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले नारियल तेल में ये चीज मिक्स करके कर लें फेस मसाज, रातों-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां और फाइन लाइन्स

तेल बनाने के लिए सामग्री 

  1. एलोवेरा की पत्तियां - 1 
  2. करी पत्ता - 10 से 15
  3. नारियल तेल - 1 कप
  4. सरसों का तेल - 1 कप
  5. मेथी दाना - 2 चम्मच
  6. रीठा - 2 चम्मच
  7. आंवला पाउडर - 1 चम्मच
  8. भृंगराज पाउडर  - 1 चम्मच

कैसे बनाएं तेल (How to make homemade oil)

सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाही लें, इसमें सरसों और नारियल का तेल डालकर मिक्स करें. अब इस तेल में मेथी दाना, रीठा और करी पत्ता को काटकर डालें और गर्म करें, जब इन सभी चीजों का रंग बदल जाए, तो इसमें भृंगराज का पाउडर और आंवला पाउडर डालकर गर्म करें. इसके बाद गैस की आंच बंद करके तेल को ठंडा होने दें. जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसे बोतल में भरकर रख दें.

कैसे करें इस्तेमाल (How to Apply oil on Hair)

इस तेल को अपने बालों के स्कैल्प पर लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार इस तेल को लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही यह उनको काला और घना बनाने में भी मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)