विज्ञापन
Story ProgressBack

आंख की पलकों पर क्यों होता है डेंड्रफ? पलकों की रूसी को दूर करने के घरेलू नुस्खे

How to get rid of dandruff on eyelashes: कई कारणों से पलकों के ऊपर डैंड्रफ की परत जम सकती है और इसमें खुजली की समस्या होती है. पलकों पर आए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को ट्राई करें.

Read Time: 3 mins
आंख की पलकों पर क्यों होता है डेंड्रफ? पलकों की रूसी को दूर करने के घरेलू नुस्खे
पलकों के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Home remedies to get rid of dandruff on eyelashes: बालों में डैंड्रफ की समस्या तो आम बात हो गई है. डैंड्रफ की वजह से बालों के झड़ने की परेशानी भी होने लगती है. वहीं कुछ लोगों में पलकों और आइब्रोज में भी डैंड्रफ की प्रॉब्लम देखने को मिलती है. इसकी वजह से पलकों के बाल झड़ने लगते हैं और आंखों में खुजली की समस्या होती है. आखों से पानी आना और धंधुला दिखने की समस्या भी हो सकती है. ठंड के मौसम, शुष्क जलवायु, किसी तरह की एलर्जी के कारण भी रूखी हो सकती है. बहुत अधिक ड्राई या ऑयली स्कैल्प के कारण भी रूसी हो सकती है, जो स्टेफिलोकोकस बैक्टीरिया के संपर्क में आकर पलकों पर डैंड्रफ का कारण बनती है. पलकों के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं.

पलकों या आईब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Home remedies to get rid of dandruff on eyelashes or eyebrows)

बादाम तेल

गुनगुना बादाम के तेल की कुछ बूंदों से अपनी पलकों की मालिश करने से आपको रूसी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. ऐसा आप रात को सोने से पहले कर सकते हैं. बादाम के तेल से मालिश करने से आईब्रोज और पलकों के बालों को झड़ने से भी रोका जा सकता है. अगली सुबह अपना चेहरा धोना याद रखें.

Women's Health: खतरे की घंटी हो सकता है Vaginal Odor, जानें वजाइनल स्मेल के कारण और बचाव के उपाय

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल सभी तरह की स्किन समस्याओं के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. पलकों और आइब्रोज के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए फ्रेश एलो जेल लगाएं और बाद में इसे पानी से धो लें.

नमक

आइब्रो या पलकों की डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नमक एक बेहतरीन ऑप्शन है. यह  त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और पैचनेस को दूर करता है. एक चुटकी नमक लें और इसे अपनी आइब्रो या पलकों पर धीरे से रगड़ें.

नीम का तेल

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सभी प्रकार की स्किन संबंधी समस्याओं में काफी प्रभावी है. डेड सेल्स और रूसी की पपड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनी पलकों पर थोड़ा सा नीम का तेल लगाएं.

कहीं आप भी तो नहीं Nomophobia के शिकार, इस तरह लें अपना टेस्ट, UPSC Interview की तैयारी कराने वाले डॉ. विजेंद्र चौहान ने बताया कैसे बचें

मेथी दाना

मेथी के बीज अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, जो बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं. आप मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और फिर सुबह उसका पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपनी आइब्रो या फिर पलकों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गर्म पानी से धो लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीयों ने कर दिखाया कमाल! AI से लैस बनाया योगा मैट, अच्छे से योग करने में मिलेगा मदद
आंख की पलकों पर क्यों होता है डेंड्रफ? पलकों की रूसी को दूर करने के घरेलू नुस्खे
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Next Article
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;