Toothache Home Remedies: दांत दर्द के लिए घरेलू इलाज, दर्द से मिलेगा तुरंत आराम

Toothache remedy: किसी के भी दांत (Tooth Pain) में अगर मामूली दर्द है तो इसका घर पर ही इलाज किया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपचार (Home Remedies for Toothache) भी बता रहे हैं जो दांतों के दर्द से छुटकारा (Pain Relief) पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Toothache Home Remedies: दांत दर्द के लिए घरेलू इलाज, दर्द से मिलेगा तुरंत आराम

Toothache Remedy: दांत दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत आराम मिलेगा

खास बातें

  • दांतों का दर्द (Toothache) कई वजहों से हो सकता है.
  • ये दर्द कई बार बहुत ज्यादा परेशान करने वाला होता है.
  • मामूली दर्द है तो इसका घर पर ही इलाज किया जा सकता है.

Home Remedies for Toothache: दांतों का दर्द (Toothache) कई वजहों से हो सकता है. जैसे सड़न, बैक्टीरियल इंफेक्शन और टूथ फ्रैक्चर. ये दर्द कई बार बहुत ज्यादा परेशान करने वाला होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दांतों के अंदर का पल्प नर्व, टिशू और ब्लड वेसल्स से भरा सॉफ्ट मटेरियल होता है. ये पल्प नर्व आपके शरीर में सबसे संवेदनशील होती हैं. जब ये नर्व बैक्टीरिया से संक्रमित होती हैं, तो गंभीर दर्द पैदा कर सकती हैं. इस स्थिति में दंत चिकित्सक (Dentist) ही सबसे अच्छा समाधान कर सकता है. हालांकि किसी के भी दांत (Tooth Pain) में अगर मामूली दर्द है तो इसका घर पर ही इलाज किया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपचार (Home Remedies for Toothache) भी बता रहे हैं जो दांतों के दर्द से छुटकारा (Pain Relief) पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

दांत दर्द के घरेलू उपचार | How To Stop Tooth Pain Fast

1. विटामिन डी : दांतों की कैविटी से छुटकारा पाने के लिए विटामिन डी से भरपूर फूड आइटम का सेवन करना चाहिए. दांतों की समस्याओं को रोकने में विटामिन डी काफी ज्यादा मदद करता है.

2. लौंग का तेल : लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. एक रुई में लौंग के तेल की एक या दो बूंदें डालें और कैविटी पर लगाएं. इसे लगाने से दर्द से आराम मिलता है.

छोटे बच्चों के दांत में कीड़ा लगने से कैसे बचाएं, दांत में कीड़ा लग जाए तो क्या करें? जानें सबकुछ

3. लहसुन : ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए रोजाना खाली पेट लहसुन के एक टुकड़े का सेवन करना चाहिए. लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द से छुटकारा मिलता है क्योंकि यह बैक्टीरिया को मारता है.

35t5v5r

Toothache Remedy: दांत का दर्द किसी को भी परेशान कर सकता है. 

4. नींबू : नींबू साइट्रिक एसिड से भरा होता है और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. खाना खाने के बाद नींबू को कुछ मिनट तक चबाए. इससे दांतों की सड़न रुक सकती है और दांतों की सेहत अच्छी बनी रहती है.

Betel Leaf Benefits: मुंह की दुर्गंध दूर करने से लेकर पाचन तक, जानें पान खाने के अद्भुत फायदे

5. अमरूद के पत्ते : अमरूद के पत्ते एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं. ये कैविटी को रोकने में फायदेमंद होते हैं. अमरूद के पत्तों को उबालकर माउथ वॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.