Sinus Home Remedies: साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

Home Remedies For Sinus Problems: साइनस सिरदर्द, खर्राटे या सांस लेने में कठिनाई जैसी विभिन्न जटिलताएं पैदा कर सकता है. गंभीर मामलों में, एक साइनस संक्रमण से दिमागी बुखार या मेनिन्जाइटिस भी हो सकता है. अच्छी खबर यह है कि साइनस के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं जो तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं.

Sinus Home Remedies: साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

Natural Remedies For Sinus: यह सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई जैसी जटिलताएं पैदा कर सकता है

खास बातें

  • गंभीर मामलों में, साइनस संक्रमण से दिमागी बुखार या मेनिन्जाइटिस भी हो है.
  • अच्छी खबर यह है कि साइनस के लिए कुछ घरेलू उपचार कारगर हैं.
  • विटामिन ए से भरपूर फूड्स इस समस्या से आपको राहत दिला सकते हैं.

Natural Remedies For Sinus: साइनस हवा से भरे हुए छिद्र हैं जो नाक के दोनों ओर स्थित होते हैं. एलर्जी, सर्दी, या बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण, ये कभी-कभी छाले या संक्रमित हो सकते हैं. यह सिरदर्द, खर्राटे या सांस लेने में कठिनाई जैसी विभिन्न जटिलताएं पैदा कर सकता है. गंभीर मामलों में, एक साइनस संक्रमण से दिमागी बुखार या मेनिन्जाइटिस भी हो सकता है. अच्छी खबर यह है कि साइनस के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं जो तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं. ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनसे साइनस के लक्षणों को दूर किया जा सकता है. तले हुए और स्टार्च से भरपूर फूड्स, चावल, मांस और मजबूत मसालों से बचा जाना चाहिए. विटामिन ए से भरपूर फूड्स के नियमित सेवन से आप साइनस संक्रमण के खिलाफ एक मजबूत बचाव कर सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स, विशेष रूप से पनीर, दही और आइसक्रीम से बचना चाहिए. इसके अलावा, चॉकलेट, चीनी और खमीर से भरपूर फूड्स से दूर रहें क्योंकि वे साइनस में अतिरिक्त बलगम उत्पादन को ट्रिगर करते हैं. साइनस के लिए 7 प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो प्राकृतिक रूप से समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

साइनस की समस्या से राहत पाने के नेचुरल उपाय | Natural Remedy To Get Relief From Sinus Problem

1. हाइड्रेटेड रहें

चीनी के बिना पानी, जूस पीना आपके सिस्टम को हाइड्रेट रखने के अच्छे तरीके हैं. ये तरल पदार्थ बलगम को बाहर निकालने में मदद करते हैं और चिड़चिड़े साइनस में राहत पहुंचाते हैं. शराब, कैफीन और धूम्रपान से बचना चाहिए, जिससे निर्जलीकरण होता है.

2. तीखे मसाले

एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों के साथ तीखे मसाले बलगम को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसी तरह, हॉर्सरैडिश को एपिक साइडर सिरका और नींबू के रस के साथ मिश्रित किया जा सकता है ताकि बलगम को बाहर निकाला जा सके.

sinusNatural Remedies For Sinus: तीखे मसाले बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं

3. स्टीम

पिपरमिंट की 3 बूंदों के साथ पाइन या मेंहदी के तेल की 3 बूंदें, और नीलगिरी के तेल की 2 बूंदों को एक गर्म पानी की गर्म भाप में डालें या 1 बूंद अजवायन के फूल और पेपरमिंट तेल के साथ 3 बूंदें मेंहदी की बूंदें डालें. पानी के ऊपर अपने चेहरे के साथ, अपने सिर के पीछे एक तौलिया लपेटें और भाप को सांस लें, इससे अवरुद्ध नाक मार्ग को साफ करने में मदद मिलेगी.

4. हल्दी और अदरक की जड़

हल्दी की जड़ एक अद्भुत, सुगंधित मसाला है. हल्दी में न केवल प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है. जब मसालेदार अदरक की जड़ के साथ जोड़ा जाता है और गर्म चाय में पीसा जाता है, तो यह संयोजन बंद नाक मार्ग से बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है.

फैक्ट चेक: Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

5. एप्पल साइडर सिरका

सेब साइडर सिरका कई स्वास्थ्य लाभ के साथ एक अद्भुत प्राकृतिक घटक है. एक कप गर्म पानी या चाय, दो या तीन बड़े चम्मच कच्चे, अनफिल्टर्ड एप्पल साइडर सिरका के साथ रोजाना तीन बार लेने से बलगम को बाहर निकालने और साइनस के दबाव को कम करने में मदद मिल सकती है. स्वाद के लिए नींबू और शहद के साथ मिलाएं.

6. सूप


ताजे जड़ी-बूटियों के साथ चिकन सूप से लेकर सब्जी के सूप तक को चुन सकते हैं. यह स्वस्थ अवयवों के एक समूह के साथ आपको साइनस के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.