Home Remedies For Hypertension: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय!

Natural Remedies For Hypertension: हाइपरटेंशन की समस्या को कारगर तरीके से कंट्रोल करने के लिए जड़ी-बूटियां (Herbs) काफी कारगर हो सकती है. हाइपरटेंश के कारण कई हैं. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सबसे पहले हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy For High Blood Pressure) जरूर करने चाहिए.

Home Remedies For Hypertension: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय!

Herbs For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये जड़ी-बूटियां

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद है.
  • यहां जानें हाइपरटेंशन को नेचुरल तरीके से कैसे कंट्रोल करें.
  • हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू और कारगर उपाय हैं ये नुस्खे.

Ayurvedic Herbs For High Blood Pressure: हाइपरटेंशन की समस्या को कारगर तरीके से कंट्रोल करने के लिए जड़ी-बूटियां (Herbs) काफी कारगर हो सकती है. हाइपरटेंश के कारण कई हैं. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सबसे पहले हाई ब्लड प्रेशर के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For High Blood Pressure) करने चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार आम होती जा रही है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control High Blood Pressure) करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. हाई बीपी के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स (Ayurvedic Herbs For High BP) काफी असरदार हो सकती हैं. हमारे आसपास कई ऐसी चीजें हैं जो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)को नेचुरल तरीके से नॉर्मल कर सकती है. बदलती लाइफस्‍टाइल, खानपान के कारण कई बीमारियां शरीर में घर कर रही हैं. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) भी एक खतरनाक समस्या है अगर ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल ही छोड़ दिया गया तो यह दिल के दौरे और हार्ट की कई और समस्याओं का कारण बन सकता है.

घर पर ही यानि हाइपटेंशन के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hypertension) आजमाकर काफी राहत मिल सकती है. अनकंट्रोल हाई ब्लड प्रेशर गुर्दे की समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसे में हाई ब्लड को कंट्रोल करने के उपाय करना काफी जरूरी है. कई लोग सवाल करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High BP) ऐसे लोगों के लिए ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां काफी कारगर साबित हो सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Treatment Of High Blood Pressure) नेचुरल तरीके से किया जा सकता है. यहां कुछ नेचुरल हर्ब्स के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर हो सकती हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कमाल हैं ये जड़ी-बूटियां | These Herbs Are Wonderful For Controlling High Blood Pressure

1. तुलसी

यह एक स्वादिष्ट जड़ी बूटी है जो विभिन्न रूपों में आती है. यह वैकल्पिक चिकित्सा में लोकप्रिय है क्योंकि यह विभिन्न शक्तिशाली यौगिकों में समृद्ध है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा है, जिसमें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना भी शामिल है. तुलसी के अर्क ने रक्त वाहिकाओं को आराम करने और रक्त को पतला करने में मदद मिल सकती है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

0gq8p4joHerbs For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कमाल है तुलसी

2. अजमोद

अजमोद में विभिन्न प्रकार के यौगिक होते हैं, जैसे कि विटामिन सी और आहार कैरोटीनॉयड, जो निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है. अजमोद में विभिन्न प्रकार के यौगिक होते हैं, जैसे कि विटामिन सी और आहार कैरोटीनॉयड, जो रक्तचाप को कम कर सकता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट रक्तचाप और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है.

3. इलायची

इलायची एक स्वादिष्ट मसाला है जिसमें तीव्र स्वाद होता है. यह विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया गया है जो निम्न रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. इलायची एक प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक और मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है.

4. दालचीनी

दालचीनी का सेवन कर आप हाई बीपी को कम कर सकते हैं साथ ही हमेशा सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी मदद ले सकते हैं. इस समय इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी दालचीनी का काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. दालचीनी का काढ़ा और चाय बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है.

ccnfuj0g

Herbs For High Blood Pressure: दालचीनी का सेवन कर हाइपरटेंशन से पाएं छुटकारा 

5. लहसुन


लहसुन का सेवन कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर साबित हो सकती है. लहसुन का रोजाना आपके किचन में इस्तेमाल में भी इस्तेमाल किया जाता होगा, लेकिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन की एक या दो कलियों को रोजाना सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद हो सकता है. लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड से भरपूर होता है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.