High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए ये 5 घरेलू उपाय है कमाल, आज से ही आजमाएं और पाएं गजब का फायदा!

Home Remedies For High Bp Control: अगर आप खुद को फिट और रोगों से दूर रखना चाहते हैं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Blood Pressure) आजमा सकते हैं. हमारी जिंदगी के कई पहलू ब्लड प्रेशर की समस्या (Blood Pressure Problem) का कारण बनते हैं. अगर आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की दवाई खा रहे हैं और चाहते हैं जल्दी से जल्दी बेहतर रिजल्ट मिले तो यहां कुछ आसान और कारगर घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बताए गए हैं.

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए ये 5 घरेलू उपाय है कमाल, आज से ही आजमाएं और पाएं गजब का फायदा!

Home Remedies For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं कारगर!

खास बातें

  • ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद!
  • इन 5 चीजों का सेवन कर ब्लड प्रेशर की समस्या से पाएं छुटकारा.
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये हैं 5 घरेलू उपाय.

Home Remedies For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की समस्या (Blood Pressure Problem) से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की शिकायत के बाद लोग दवाइयों का सेवन शुरू कर देते हैं. ब्लड प्रेशर लेवल (Blood Pressure Level) बिगड़ने के कई कारण होते हैं. लेकिन इसके लक्षणों को पहचानकर तुरंत ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए उपाय (Remedy For Control Blood Pressure) करने चाहिए. अगर ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल ही छोड़ दिया तो यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. हाई बीपी (High BP) की समस्या लगातार आम होती जा रही है.

हमारी लाइफस्टाइल इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है. अगर आप खुद को फिट और रोगों से दूर रखना चाहते हैं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Blood Pressure) आजमा सकते हैं. हमारी जिंदगी के कई पहलू ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण (Causes Of Blood Pressure Problems) बनते हैं. अगर आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की दवाई खा रहे हैं और चाहते हैं जल्दी से जल्दी बेहतर रिजल्ट मिले तो यहां कुछ आसान और कारगर घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बताए गए हैं.

जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Blood Pressure) आपके लिए किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय | These Home Remedies Are Effective To Control Blood Pressure

1. मेथी के दाने

मेथी के दाने कई गंभीर समस्याओं को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं. मेथी किसी के भी गर में आसानी से मिल जाती है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए मेथी के दाने काफी फायदेमंद हो सकते हैं. मेथी में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है. साथ ही मेथी के बीजों में पोटेशियम भी पाया जाता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है.

g0lb0oaHome Remedies For Blood Pressure: मेथी के दानों का सेवन कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

2. लहसुन

कुछ लोग हाई ब्लड प्रेशर में लहसुन का सेवन नहीं करते हैं लेकिन आपको बता दें लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए शानदार फूड हो सकती है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप एक कली लहसुन का सेवन रोजाना कर सकते हैं. लहसुन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खों में सबसे कारगर उपायों में से एक हो सकता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लिए भी शानदार हो सकता है.

3. केला

केला कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. यह तो आप जानते ही हैं कि पोटेशियम से भरपूर चीजें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है. केला शरीर मे सोडियम की मात्रा को कम कर सकता है. ब्लड प्रेशर के मरीज एक दिन में 2 से 3 केले खा सकते हैं.

4. प्याज

प्याज एक ऐसी चीज है जिसको आपको अलग से अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका सेवन हम सब्जी दाल या खाने की अन्य चीजों में करते हैं. लेकिन गर्मियों में आप प्याज को सलाद के रूप में भी का सकते हैं. इससे आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. प्याज में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर की समस्या को काबू में रख सकते हैं.

jh4ailu8

5. शहद


शहद को आमतौर पर सर्दी खांसी के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं शहद का सेवन कर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं. अगर आफ रोजाना दूध में एक चमच शहद मिलाकर सेवन करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. इससे न सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.