Home Remedies For Hair Fall: बालों को झड़ने से रोकने के लिए आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, बेहद जल्द नजर आएगा फर्क...

Hair Care Tips बालों की सही देखभाल न करने की वजह से बाल टूटने और झड़ने (Hair Fall) लगते हैं. कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आजमाकर आप बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

Home Remedies For Hair Fall: बालों को झड़ने से रोकने के लिए आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, बेहद जल्द नजर आएगा फर्क...

Hair fall treatment: कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आजमाकर आप बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

Hair Fall Treatment: अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि बाल झड़ने से रोकने के लिए सबसे बेतहर शैम्पू (best shampoo for hair fall) कौन सा है, तो सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि आपके बाल झड़ क्यों (Hair Fall Reason) रहे हैं. अब सर्दियां खत्म हो रही हैं और गर्मी दस्तक देने वाली है. मौसम के बदलने के साथ ही संक्रमण और बीमारियों के साथ एक परेशानी जो बढ़ जाती है, वो है हेयर फॉल की समस्या. बालों का झड़ना (Hair Fall) आजकल बेहद आम हो रहा है. गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट (Unhealthy) वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो रही है, जो बाल झड़ने की वजह बनते हैं.

इसके साथ ही बालों की सही देखभाल न करने की वजह से बाल टूटने और झड़ने (Hair Fall) लगते हैं. कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आजमाकर आप बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

बालों के झड़ने से रोकने के लिए घरेलू नुस्खे | How to stop hair fall

1. नारियल का तेल

नारियल का तेल आपके स्कैल्प में गहराई तक जाता है और प्रोटीन हानि को रोक सकता है. यह बालों के झड़ने और टूटने को कम करने में मदद करता है. वर्जिन नारियल तेल के 1-2 बड़े चम्मच एक कटोरी में निकाल लें और अब इस तेल को धीरे-धीरे अपने स्कैल्प और बालों में मालिश करें. इसे हल्के क्लींजर से धोने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें. हफ्ते में दो बार ऐसा करें.

Taapsee Pannu Fitness: कभी स्ट्रेंथनिंग, कभी वेटलिफ्टिंग, तो कभी योगा, खुद को फिट रखने के लिए ये Exercises करती हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस...

2. आंवला

आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ताजे आंवले के रस को अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें और बालों को कंडीशनर करें.

Best shampoo for hair fall: गलत शैम्पू तो नहीं कर रहे इस्तेमाल?  शैम्पू खरीदने से पहले ये वीडियो देंखें

3. दही

दही प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक अम्लीय पीएच को जन्म देने के लिए जाना जाता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप अपने स्कैल्प और बालों में दही लगाएं और करीब आधे घंटे तक छोड़े दें और फिर धो लें. आप सप्ताह में तीन दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Early Signs of Dementia: क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

4. मेथी

मेथी में बालों के विकास को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं. यह न केवल बालों के झड़ने को काफी कम करता है बल्कि नए बालों के विकास को भी उत्तेजित करता है. ½ कप मेथी दाना को रात भर के लिए भिगो दें. सुबह उसे पीस कर पेस्ट बना लें और फिर इसे बालों में मास्क की तरह लगाएं. आधे से एक घंटे तक आप इस मास्क को बालों में लगा रहने दें और फिर धो लें.

5. विटामिन

विटामिन एच, डी और ई की कमी से बाल झड़ते हैं. इन विटामिनों के सप्लीमेंट्स से बालों का झड़ना कम होता है. इन विटामिनों के साथ-साथ विटामिन ए रिच फूक के अधिक सेवन पर जोर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.