Home Remedies For Bleeding Gums:क्यों आने लगता है मसूड़ों से खून, मसूड़ों से खून आना तुरंत कैसे रोकें? यहां हैं असरदार घरेलू नुस्‍खे

Treatment for Bleeding Gums: दांतों से खून निकलने की परेशानी को लोग कई बार नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है. इससे आगे जाकर दांत में दर्द और (Toothache) मुंह से तेज बदबू की समस्या हो सकती है. दांतों में प्लाक जमा होने की वजह से ये समस्या होती है.

Home Remedies For Bleeding Gums:क्यों आने लगता है मसूड़ों से खून, मसूड़ों से खून आना तुरंत कैसे रोकें? यहां हैं असरदार घरेलू नुस्‍खे

इन नुस्खों को आजमाकर पाएं मसूड़ों की प्रॉब्लम से छुटकारा.

Gum Bleeding Causes: बहुत से लोगों के मसूड़ों से बार-बार ब्लीडिंग होने लगती है. ब्रश करते समय या फिर कुछ खाते समय दांतों में लग जाए तो खून (Gums Bleeding) निकाल आता है. इस दौरान कई बार मुंह से बदबू (Bad Breath) ) भी आने लगती है. दांतों से खून (Masoodo se khoon) निकलने की परेशानी को लोग कई बार नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है. इससे आगे जाकर दांत में दर्द और मुंह से तेज बदबू की समस्या हो सकती है. दांतों में प्लाक जमा होने की वजह से ये समस्या होती है. दांतों में बैक्टीरियल संक्रमण की वजह से भी मसूड़ों से खून आता है. आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाकर मसूड़ों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

इन नुस्खों को आजमाकर पाएं मसूड़ों की प्रॉब्लम से छुटकारा | How To Stop Bleeding Gums at Home


1. मसूड़ों की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाएगी फिटकरी

दांतों के लिए फिटकरी बेहद फायदेमंद होता है. दांतों में दर्द हो या फिर दांतों से खून आ रहा हो फिटकरी दांतों के लिए रामबाण इलाज कहलाती है. मसूड़ों से आ रहे खून को रोकने के लिए आप पानी में फिटकरी का टुकड़ा डाल कर उसे घुलने दें, 5-10 मिनट बाद आप देखेंगे कि पानी का रंग सफेद हो रहा है. इस पानी से आप दिन में 4-5 बार कुल्ला करें. दांतों में दर्द है तो भी इस नुस्खे को आजमा सकते हैं.

Deep Tooth Cavities: दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके


2. मसूड़ों की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाएगा लौंग का तेल

कुछ खाने पर दांत से खून आने की परेशानी को दूर करने के लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लौंग के तेल में कॉटन भिगोकर मसूड़ों और दांतों में अच्छे से लगाएं. नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऐसा करने से मसूड़ों में खून आना की समस्या से राहत पाई जा सकती है.


3. मसूड़ों की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाएगा नींबू पानी

नींबू में विटामिन सी के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. ऐसे में नींबू दांतों की समस्या के लिए भी काफी लाभकारी होता है. नींबू पानी के इस्तेमाल से दांतों से खून आने की प्रॉब्लम से भी राहत मिल सकती है. इसके लिए हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर दिन से कम से कम 5-6 बार कुल्ला करें. इससे खून आने की समस्या में आराम महसूस करेंगे और बदबू भी नहीं आएगी.

n8pnbts

Gum Bleeding While Brushing Teeth: कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर मसूड़ों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.



4. मसूड़ों की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने लिए इस्‍तेमाल करें नमक और हल्दी

दांतों पर नमक और हल्दी मिलाकर लगाने से भी मसूड़ों से खून आने की समस्या में राहत मिलती है. आधे चम्मच नमक में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इससे दांतों और मसूड़ों को हल्के-हल्के मालिश करें.

How Do You Stop Sensitive Teeth Pain? दांतों में लगता है ठंडा-गर्म, होती है झनझनाहट, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये आसान उपाय, एक बार आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

5. मसूड़ों से खून आने  प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसमें मसूड़ों से खून आने जैसे बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने में ये सक्षम है. आप अपनी  हथेली पर थोड़ा सा शहद लें और उंगली की मदद से हल्के-हल्के मसूड़ों पर मसाज करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.