किचन में मौजूद इस एक मसाले से पेट की बीमारियों का होगा रामबाण इलाज, जानें कैसे करें इसका सेवन

जायफल हमारी कई स्वास्थय संबंधी समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है. यह हमारे पाचन को भी दुरूस्त करता है. तो आइए जानते हैं इसके सेवन से पेट को होने वाले फायदों के बारे में. 

किचन में मौजूद इस एक मसाले से पेट की बीमारियों का होगा रामबाण इलाज, जानें कैसे करें इसका सेवन

पेट की बीमारियों को दूर करेगा किचन में मौजूद एक मसाला.

भारतीय रसोई में कई ऐसे मसाले पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन्ही मसालों में से एक है जायफल. जायफल में विटामिन बी 6, फोलेट, मैग्नीशियम, फाइबर, मैंगनीज, कॉपर, थियामिन और मैक्लिग्नान पाए जाते हैं जो हमारी कई स्वास्थय संबंधी समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है. यह हमारे पाचन को भी दुरूस्त करता है. तो आइए जानते हैं इसके सेवन से पेट को होने वाले फायदों के बारे में. 

कब्ज से राहत

फाइबर की कमी के चलते कब्ज की समस्या हो सकती है. इसलिए हमें खाने में फाइबर युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए. कब्ज होने पर सुबह जायफल का सेवन करने से कब्ज में राहत मिलती है और मल त्याग में भी परेशानी नहीं आती है.

Anti Aging Tips: शरीर और चेहरे पर जल्दी नहीं दिखेगा बुढ़ापा आज से ही फॉलो करना शुरू करें ये 8 स्किन केयर टिप्स

अल्सर 

पेट में होने वाले छालों को अल्सर भी कहा जाता है, जिसे पेप्टिक अल्सर के नाम से भी जानते हैं. ऐसा होने पर आप गर्म पानी में जायफल को घोलकर पी सकते हैं. इसके सेवन से छालो में राहत मिलेगी.

गैस्ट्रोपेरिसिस

इस बीमारी में जी मिचलाना, खाने के बाद मतली, भूख की कमी होनी जैसी समस्याएं सामने आती हैं. ऐसे में इसका सेवन पेट के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

इस विटामिन की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, जानें कैसे करना है इसका उपचार, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

कैसे करें जायफल का सेवन 

इसका सेवन करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस आपको जायफल को पीसकर उसका पाउडर बना लेना हैं फिर सुबह गर्म पानी में जायफल का पाउडर डालकर उसका सेवन करें. बेहतर होगा कि इसके सेवन से पहले आप एक बार किसी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.