इस विटामिन की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, जानें कैसे करना है इसका उपचार, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Hairfall Reason: केमिकल प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि आपने खान-पान में पोषक तत्वों को कमी भी बालों के झड़ने का एक कारण होती है. क्या आपको पता है कि शरीर में विटामिन्स की कमी भी इनका एक कारण हो सकता है. 

इस विटामिन की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, जानें कैसे करना है इसका उपचार, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

इस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल.

Hairfall: खूबसूरत दिखने में एक चीज जो सबसे जरूर होती है वो हैं आपके बाल. ये आपके पूरे लुक को कंपलीट करने के साथ ही आपको सबसे अलग दिखाने का काम भी करते हैं. इसका मतलब यह नही है कि आपने हेयरस्टाइल बना रखी हो बल्कि नेचुरली आपके बाल शाइनी और सॉफ्ट होने चाहिए. कई बार लोग बालों को अच्छा दिखाने के  चक्कर में कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बालों के अच्छे होने की बजाय वो झड़ने लगते हैं. सिर्फ केमिलकल प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि आपने खान-पान में पोषक तत्वों को कमी भी बालों के झड़ने का एक कारण होती है. क्या आपको पता है कि शरीर में विटामिन्स की कमी भी इनका एक कारण हो सकता है. 

Swallowing Chewing Gum: च्युइंग गम निगलने पर क्या वाकई आंतें हो जाती हैं ब्लॉक, जानिए ऐसा करने के गंभीर नुकसान

किन विटामिन्स की कमी से झड़ते हैं बाल | Deficiency of which vitamins causes hair fall

वैसे तो हमारे शरीर के लिए सभी विटामिन और मिनरल्स बेहद जरूरी होते हैं. अगर इनकी मात्रा हमारे शरीर में अच्छी रहती है तो हम स्वस्थ रहते हैं. लेकिन विटामिन डी की कमी आपकी हड्डियों के साथ ही आपके बालों के झड़ने का भी एक कारण बन सकती है. शरीर में मौजूद विटामिन डी कैल्शियम और फॉस्फेट बनाने में मद करता हैं जो हमारे बालों के लिए लाभकारी होते हैं. शरीर में इसकी कमी बालों के कमजोर होने का कारण बन सकती है. 

Kriti Kharbanda ने पोल डांस कर दिखाया अपनी फिटनेस का जौहर, जानें क्या हैं Pole Dance करने के फायदे

बाल झड़ने की अन्य वजह | Other Reasons for Hair Loss

बालों का झड़ना आपके खान-पान, लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और उम्र पर भी निर्भर करता है. विटामिन डी के अलावा विटामिन ए, बी 7, बी 9 और सी की कमी से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपके बाल ज्यादा मात्रा में गिर रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें और अपने शरीर में हुई इन कमियों का पता लगाकर इसका इलाज शुरू कर दें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.