विज्ञापन
Story ProgressBack

Shahnaz Husain बता रही हैं होली में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, होली खेलने से पहले स्किन के लिए करें ये काम | Holi Skin Care

Holi Skin Care: केमिकल युक्त रंग न सिर्फ आपके लिए बल्कि दूसरे लोगों के लिए भी नुकसानदेह हो सकते हैं. इन रंगों में लीड और ग्लास आदि होता है, जो त्वचा को इरिटेट करता है. अगर यह रंग गलती से आंख या गले में चले जाएं, तो आपको भारी नुकसान हो सकता है. ऐसे में नेचुरल और ऑर्गेनिक रंगों को ही चुनें. फूल, पत्ती, हर्ब्स और सब्जियों से बने रंगों से आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. ये त्वचा के लिए सेफ होते हैं.

Read Time: 5 mins
Shahnaz Husain बता रही हैं होली में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, होली खेलने से पहले स्किन के लिए करें ये काम | Holi Skin Care
Holi skin care tips : होली से एक रात पहले अपने बालों में नारियल या बादाम का तेल लगाएं. अगर आपका स्कैल्प ऑयली है, तो आप सुबह तेल लगाएं. 

Pre & Post-Holi Skincare Tips: Protect Your Skin This Holi : माहौल गर्म हो चुका है और दोपहर की धूप असहज करने लगी है. ऐसे में इसी माह में सबसे बड़ा त्योहार पड़ रहा है. होली (Holi 2024) एक ऐसा त्योहार है, जो चारों ओर कलरफुल रंगों से एक अलग ही माहौल बना देता है. एक तो धूप और ऊपर से रंग जो कई बार केमिकल युक्त होते हैं, ये आपकी त्वचा को काफी नुकसान (skin Damage on Holi) पहुंचाते हैं. इन रंगों के कारण त्वचा में रैशेज हो सकते हैं, खुजली और लालिमा हो सकती है. होली के रंगों से (Holi ke Rang) कई बार एलर्जी तक हो सकती है. इतना ही नहीं, ये त्वचा को रूखा बना सकते हैं. तो हमने बात की ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से और जाना कि संवेदनशील त्वचा वाले लोगों होली में खासतौर पर अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए.

होली के लिए तैयार होने से पहले करें ये काम | Pre-Holi skin-care guide to protect yourself from harmful colours 

होली पर परिवार के साथ जश्न मनाने की जल्दी किसे नहीं होती, लेकिन उससे पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से तैयार करें. होली से एक रात पहले अपने बालों में नारियल या बादाम का तेल लगाएं. अगर आपका स्कैल्प ऑयली है, तो आप सुबह तेल लगाएं. 

अपने चेहरे को अच्छे से साफ करके स्किन टाइप के अनुसार मॉइस्चराजर लगाएं. मॉइस्चराइज के बदले अपने हाथ-पैरों में आप गुनगुना नारियल का तेल भी लगा सकते हैं. यह त्वचा और रंगों के बीच एक बैरियर बनाता है. बाद में आपके लिए रंगों को निकालना आसान हो जाएगा.

होली के रंग, न डाल पाएं बालों की सेहत में भंग, शहनाज हुसैन से जानें कैसे होली की मार से बचाएं अपने रेशमी बालों को | Holi Hair Care Routine

अपनी त्वचा को एक्सपोज करने से बचें

तेज धूप से त्वचा झुलस सकती है. इतना ही नहीं, रंग अगर हाथ-पैरों में लग जाए, तो उसे निकालना मुश्किल हो सकता है. यही कारण है कि आप त्वचा एक्सपोज नहीं करनी चाहिए. इसके अतिरिक्त धूप और रंग से बचने के लिए टोपी पहनना न भूलें. 

त्वचा को रगड़ें नहीं

कई लोगों की आदत होती है कि वे रंग को हटाने के लिए त्वचा को बहुत तेज रगड़ते हैं. ऐसा करने से बचें. इससे त्वचा में रैशेज और खुजली हो सकती है. रंग को छुड़ाने के लिए पहले सूखे कलर को झाड़ लें और उसके बाद गीले कपड़े से अपनी त्वचा को पोंछ लें. आप नारियल के तेल को त्वचा पर लगाकर भी रंग हटा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Holi Skin & Hair Care Tips:  संवेदनशील त्वचा वाले लोगों होली में खासतौर पर अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए.

प्राकृतिक रंगों का करें इस्तेमाल

केमिकल युक्त रंग न सिर्फ आपके लिए बल्कि दूसरे लोगों के लिए भी नुकसानदेह हो सकते हैं. इन रंगों में लीड और ग्लास आदि होता है, जो त्वचा को इरिटेट करता है. अगर यह रंग गलती से आंख या गले में चले जाएं, तो आपको भारी नुकसान हो सकता है. ऐसे में नेचुरल और ऑर्गेनिक रंगों को ही चुनें. फूल, पत्ती, हर्ब्स और सब्जियों से बने रंगों से आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. ये त्वचा के लिए सेफ होते हैं. 

चेहरे को ठंडे पानी से धोएं

जब भी सूखा रंग लगे, तो उसे झाड़ लें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धोएं. ठंडा पानी त्वचा को शांत करेगा और आपकी इरिटेशन को कम करने में मदद करेगा. ध्यान रखें कि गर्म पानी से चेहरा न धोएं. ये त्वचा को और रूखा कर सकता है. 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

इस त्योहार में सभी लोग सुबह से ही बाहर निकल जाते हैं. तेज धूप में रहने से आपको सनबर्न तो होगा ही, साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है. त्योहार वाले दिन खुद को हाइड्रेट रखें. सुबह से शाम तक पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इससे आपको थकान भी कम लगेगी और त्वचा को भी पर्याप्त हाइड्रेशन प्राप्त होगा. नहाने के बाद आपकी त्वचा रूखी नहीं लगेगी.

Homemade Night Cream For Glowing Skin | चार चीजों से घर पर बनाएं नाइट क्रीम

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वर्कआउट के बाद इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं अनजाने में ये गलती
Shahnaz Husain बता रही हैं होली में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, होली खेलने से पहले स्किन के लिए करें ये काम | Holi Skin Care
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Next Article
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;