High Cholesterol Signs: आपके पैरों में दिखते हैं ये 4 बदलाव जब शरीर में भयानक रूप से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल लेवल

High Cholesterol Sign In Legs: अनहेल्दी लाइफस्टाइल की आदतें कई स्वास्थ्य चिंताओं के लिए एक बड़ा द्वार खोलती हैं. उनमें से एक हाई कोलेस्ट्रॉल भी है.

High Cholesterol Signs: आपके पैरों में दिखते हैं ये 4 बदलाव जब शरीर में भयानक रूप से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल लेवल

High Cholesterol Signs: हाई कोलेस्ट्रॉल आपके पैरों के एच्लीस टेंडन को प्रभावित करने लगता है.

खास बातें

  • आपके पैरों के एच्लीस टेंडन को प्रभावित करने लगता है.
  • यह बदले में आपके पैरों में दिखाई देने वाले लक्षण पैदा कर सकता है.
  • यहां कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत है.

High Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, वसा जैसा पदार्थ है जो लीवर द्वारा कोशिका झिल्ली, विटामिन डी और बैलेंस हार्मोन के निर्माण के लिए निर्मित होता है. पानी में अघुलनशील होने के कारण कोलेस्ट्रॉल को लिपोप्रोटीन नामक एक कण के माध्यम से शरीर के अलग-अलग भागों में पहुंचाया जाता है, जिसकी सतह पर एक विशिष्ट प्रोटीन होता है. केवल जब कोलेस्ट्रॉल हाई फैट और कम प्रोटीन सामग्री वाले लिपोप्रोटीन के साथ मिलकर कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) बनाता है तो यह शरीर के लिए हानिकारक होता है. यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब आपकी डाइट अनहेल्दी फैटी फूड्स से भरपूर होती है और उसके ऊपर आप एक गतिहीन जीवन जीते हैं. एलडीएल धमनियों में निर्माण शुरू कर देता है, उन्हें अवरुद्ध और संकुचित कर देता है, जो समय के साथ दिल का दौरा और स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण पैरों में कैसे दिखाई देते हैं? | How Do The Symptoms Of High Cholesterol Appear In The Feet?

कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के बारे में सबसे खतरनाक बात यह है कि स्थिति तब तक कोई लक्षण नहीं दिखाती है जब तक कि यह खतरनाक लेवल तक नहीं पहुंच जाती और आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करना शुरू कर देती है. इसका निदान और रोकथाम करने का एकमात्र तरीका नियमित ब्लड टेस्ट करवाना है. जब ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल चरम स्तर तक बढ़ जाता है, तो यह आपके पैरों के एच्लीस टेंडन को प्रभावित करने लगता है. यह बदले में आपके पैरों में दिखाई देने वाले लक्षण पैदा कर सकता है. यहां कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत है.

1. पैर में ऐंठन

सोते समय पैर में ऐंठन, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का एक और सामान्य लक्षण है जो निचले अंगों की धमनियों को नुकसान पहुंचाता है. ऐंठन ज्यादातर एड़ी, तर्जनी या पैर की उंगलियों में महसूस होती है. रात में सोते समय हालत और खराब हो जाती है.

2. त्वचा और नाखून के रंग में बदलाव

रक्त के प्रवाह में कमी से पैरों के नाखूनों और त्वचा का रंग भी बदल सकता है. यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि रक्त ले जाने वाले पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के प्रवाह में कमी के कारण कोशिकाओं को उचित पोषण नहीं मिल रहा है. त्वचा चमकदार और टाइट हो जाएगी और पैर का नाखून मोटा हो सकता है और धीरे-धीरे बढ़ सकता है.

3. पैरों में दर्द

जब आपके पैरों की धमनियां बंद हो जाती हैं, तो आपके निचले हिस्से में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं पहुंच पाता है. यह आपके पैर को भारी और थका हुआ महसूस करा सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले ज्यादातर लोग निचले अंगों में जलन दर्द की शिकायत करते हैं. पैर के किसी भी हिस्से जैसे जांघों या पिंडलियों में दर्द महसूस हो सकता है. दर्द मुख्य रूप से तब महसूस होता है जब व्यक्ति थोड़ी दूरी तक भी चलता है.

4. पैरों का ठंडा रहना

याद रखें कि सर्द सर्दियों के दिनों में आपके पैर कैसे ठंडे होते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आपके पैरों को पूरे साल एक जैसा बना सकता है. गर्मियों में भी जब आप उन्हें छूएंगे तो आपके पैर ठंडे महसूस होंगे. यह पैड का सूचक है. इसे नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर से बात करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.