High Blood Pressure: ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से करेंगी कम, हमेशा कंट्रोल में रहेगा बीपी!

Herbs For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार आम होती जा रही है. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Control High Blood Pressure) करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. हाई बीपी के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स (Ayurvedic Herbs For High BP) काफी असरदार हो सकती हैं.

High Blood Pressure: ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से करेंगी कम, हमेशा कंट्रोल में रहेगा बीपी!

Herbs For High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें इन 4 चीजों का सेवन

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें इन हर्ब्स का सेवन.
  • ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां कंट्रोल में रखेंगी आपका ब्लड प्रेशर.
  • इन हर्ब्स का सेवन कर इम्यून सिस्टम को भी किया जा सकता है बूस्ट.

How To Control High BP Naturally: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार आम होती जा रही है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control High Blood Pressure) करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. हाई बीपी के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स (Ayurvedic Herbs For High BP) काफी असरदार हो सकती हैं. हमारे आसपास कई ऐसी चीजें हैं जो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)को नेचुरल तरीके से नॉर्मल कर सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण (Cauese Of High Blood Pressure) कई हैं. बदलती लाइफस्‍टाइल, खानपान के कारण कई बीमारियां शरीर में घर कर रही हैं. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) भी एक खतरनाक समस्या है अगर ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल ही छोड़ दिया गया तो यह दिल के दौरे का कारण बन सकता है.

ऐसे में हाई ब्लड को कंट्रोल करने के उपाय (Remedies To Control High Blood) करना काफी जरूरी है. यहां कुछ नेचुरल हर्ब्स के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में कमाल हो सकती हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High BP) ऐसे लोगों के लिए ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां काफी कारगर साबित हो सकती हैं.

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Treatment Of High Blood Pressure) इस नेचुरल तरीके से किया जा सकता है. जानें कौन सी हैं वह कमाल की हर्ब्स जो हाई ब्लड प्रेशर को कर सकती हैं कंट्रोल...

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कमाल हैं ये 4 चीजें | These 4 Things Are Amazing In Controlling High Blood Pressure

2. लहसुन

लहसुन का सेवन कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर साबित हो सकती है. लहसुन का रोजाना आपके किचन में इस्तेमाल में भी इस्तेमाल किया जाता होगा, लेकिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन की एक या दो कलियों को रोजाना सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद हो सकता है. लहसुन आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर ही सकता है बल्कि पेट की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड से भरपूर होता है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

bqkjils8Herbs For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का करें सेवन

2. तुलसी

तुलसी ज्यादातर भारतीय घरों में पाई जाती है. तुलसी का आयुर्वेदिक में कई रोगों का इलाज करने के लिए कारगर मानी जाती है. तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर एक जड़ी बूटी होती है. जो कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकती है. तुलसी का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. आप तुलसी को चाय, काढ़ा या फिर किसी भी अन्य तरीके से कर सकते हैं जैसे आप पास्ता, सूप, सलाद और पुलाव में भी इसको शामिल कर सकते हैं. तुलसी का सेवन कर हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित हो सकती है. 

3. अलसी के बीज

रोजाना अलसी का सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. अलसी के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. यह भी हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अलसी के बीजों की आप चाय, लड्डू या फिर स्‍मूदी या शेक का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके, ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करते हैं. इसमें एथेरोस्क्लोरोटिक पाया जाता है, जो दिल के  स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है.

62ooj5jHerbs For High Blood Pressure: असली के बीजों का उपयोग कर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई बीपी

4. दालचीनी

दालचीनी का सेवन कर आप हाई बीपी को कम कर सकते हैं साथ ही हमेशा सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी मदद ले सकते हैं. इस समय इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी दालचीनी का काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. दालचीनी का काढ़ा और चाय बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. या फिर आप सिर्फ पानी में दालचीनी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.