High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

Tricks To Lower High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अक्सर ऐसी दवाएं दी जाती हैं जिन्हें उन्हें लगन से लेना चाहिए. इसके अतिरिक्त, वे अपने दैनिक जीवन में कुछ एहतियाती कदम भी उठा सकते हैं ताकि ब्लड प्रेशर लेवल स्थिर रहे.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

अतिरिक्त सोडियम आपकी किडनी और रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव डालता है.

खास बातें

  • अतिरिक्त सोडियम आपकी किडनी और रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव डालता है.
  • बहुत अधिक कैफीन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है.
  • विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है.

High Blood Pressure Remedies: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक ऐसी स्थिति है जहां धमनी की दीवार के खिलाफ आपके रक्त का बल असामान्य रूप से अधिक होता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर लेवल लगातार 120/80 mmHg की सामान्य सीमा से ऊपर है, तो आपको हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा हो सकता है. वर्तमान में दुनिया भर में सबसे आम हृदय स्थितियों में से एक, हाई ब्लड प्रेशर को पर्याप्त देखभाल और ध्यान देने की जरूरत है. बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अक्सर ऐसी दवाएं दी जाती हैं जिन्हें उन्हें लगन से लेना चाहिए. इसके अतिरिक्त, वे अपने दैनिक जीवन में कुछ सावधानियों को भी सुनिश्चित कर सकते हैं ताकि ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल से बाहर न बढ़े. एक अच्छी डाइट हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में बहुत मदद कर सकता है.

इन डाइट और फिटनेस टिप्स को हाई बीपी वाले कभी न छोड़ें-

1. अपने नमक का सेवन सीमित करें: अतिरिक्त सोडियम आपकी किडनी और रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव डालता है जो आपके ब्लड प्रेशर लेवल को प्रभावित करता है. जब आप बहुत अधिक नमक लेते हैं तो ऐसा होता है; अतिरिक्त सोडियम आपके शरीर में नाजुक जल संतुलन को बाधित करता है और आपकी किडनी की अतिरिक्त पानी को धकेलने की क्षमता को बाधित करता है. जब आपका शरीर इस अतिरिक्त पानी को बनाए रखना शुरू करता है, तो यह आपकी रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव डालता है. इसलिए हाई बीपी के मरीजों को नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है.

2. अपनी डाइट में अधिक पोटेशियम शामिल करें: पोटेशियम सोडियम के दुष्प्रभावों को नकारता है. यह मूत्र के माध्यम से आपके सिस्टम में अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने में मदद करता है. पोटेशियम से भरपूर कुछ फूड्स जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, वे हैं केला, संतरा, पालक, ब्रोकली, चुकंदर, प्रून, खीरा और अलसी.

jvjc8k1gHigh Blood Pressure: केला, संतरा, पालक, ब्रोकली, चुकंदर, प्रून, खीरा और अलसी का सेवन करें

3. ट्रांस-फैट, प्रोसेस्ड जंक में कटौती करें: अगर आपका ब्लड प्रेशर लगातार उच्च तरफ है, तो सुनिश्चित करें कि आप ट्रांस-वसा से अधिक या अत्यधिक संसाधित फूड्स को छोड़ दें. बर्गर, फ्राइज, पास्ता, और अन्य तले हुए सामान जो आपको सड़कों पर मिलते हैं, आपकी धमनियों को उनके वसायुक्त जमा से रोक सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह सुचारू रूप से बाधित हो सकता है और इस प्रकार ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ सकता है.

4. अपने कैफीन-फिक्स को सीमित करें: अपने कप कॉफी या चाय से प्यार है? अब समय आ गया है कि आप उन कपों की गिनती करना शुरू करें और उन्हें कम करें. विशेषज्ञों के अनुसार, बहुत अधिक कैफीन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है. कैफीन की मात्रा के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें जो आपके लिए उचित है.

5. तनाव न करें: विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, इसलिए कोशिश करें कि आप अपना शांत कभी न खोएं. कुछ शांत करने वाले फूड्स जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, वे हैं चेरी, केला, दूध और बादाम.


इन सुझावों को ध्यान में रखने की कोशिश करें और हेल्दी डाइट की मदद से स्वाभाविक रूप से हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.