विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2023

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर बढ़ने से होता है सिरदर्द और बैचेनी तो खाना शुरू कीजिए ये 5 चीजें, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

High Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स में अच्छे गुण होते हैं. अगर आप नेचुरल तरीके से अपना बीपी कंट्रोल करना चाहते हैं इन फूड्स को डाइट में शामिल करें.

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर बढ़ने से होता है सिरदर्द और बैचेनी तो खाना शुरू कीजिए ये 5 चीजें, हार्ट भी रहेगा हेल्दी
High Blood Pressure: मैग्नीशियम और फाइबर फलों, सब्जियों और साबुत अनाज सहित फूड्स में पाए जाते हैं.

High Blood Pressure: हमारी डाइट हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है और सामान्य रूप से हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकती है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करने वाले जरूरी पोषक तत्व पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर फलों, सब्जियों और साबुत अनाज सहित फूड्स में पाए जाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट के लिए अच्छा होता है, ये फैटी फिश, नट्स और बीज जैसे फूड्स में भी मौजूद होता है.

ये सभी विकल्प सूजन को कम करके, ब्लड वेसल्स को आराम देकर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप खान-पान का चयन करके हार्ट हेल्थ को बढ़ाने और आइडियल ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने के लिए डाइट का उपयोग कर सकते हैं. हमने इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए कुछ बेहतरीन और सबसे सुलभ फूड्स की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले फूड्स | Foods that control blood pressure

1. साल्मन

साल्मन बेहतरीन फूड्स में से एक है जिसे नॉन-वेजिटेरियन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. साल्मन एक मछली है जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और थोड़ी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो इसे दिल के लिए अच्छा है.

2. पिस्ता

लोग पिस्ता के फायदों से अनजान हैं. ये ऐसे नट्स हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और पोटेशियम और हार्ट हेल्दी फैट से भरे होते हैं. वे स्नैक्स के रूप में बहुत अच्छे लगते हैं और सलाद और मिठाइयों में कुरकुरापन और स्वाद एड करते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के झड़ने से गंजे होने का सता रहा है डर, तो सिर में लगा लीजिए ये तेल, 1 महीने में उगने लगेंगे नए लंबे बाल

3. पालक

पोटेशियम पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले कई खनिजों में से एक है. आप अपनी में डाइट, सलाद, स्मूदी या अन्य तैयार व्यंजनों में पालक को शामिल करके हेल्दी डाइट बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. चुकंदर

चुकंदर के साग, चुकंदर के पत्तेदार न केवल हाई पोटेशियम से भरे होते हैं बल्कि जरूरी विटामिन और खनिजों का भी अच्छा स्रोत हैं. चुकंदर के साग का उपयोग सलाद और स्टर फ्राइज़ में किया जा सकता है या आप उन्हें साइड डिश के रूप में भाप या भून सकते हैं.

5. दही

दही न केवल एक ऐसा भोजन है जो प्रोबायोटिक्स से भरपूर है. यह आपके पोस्टेशियम सेवन को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है. दही के स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने के लिए, ग्रीक योगर्ट को चुनें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर बढ़ने से होता है सिरदर्द और बैचेनी तो खाना शुरू कीजिए ये 5 चीजें, हार्ट भी रहेगा हेल्दी
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com