बालों के झड़ने से गंजे होने का सता रहा है डर, तो सिर में लगा लीजिए ये तेल, 1 महीने में उगने लगेंगे नए लंबे बाल

Hair Regrowth Oil: आजकल ज्यादा लोग ऐसे हैं जिनके बाल झड़ रहे हैं और वे एक ऐसा तेल तलाश रहे हैं जो बालों के झड़ने को नेचुरल तरीके से रोक पाए. यहां 3 ऐसे प्राकृतिक ऑयल के बारे में बताया गया है जो बाल उगाने में मददगार माने जाते हैं.

बालों के झड़ने से गंजे होने का सता रहा है डर, तो सिर में लगा लीजिए ये तेल, 1 महीने में उगने लगेंगे नए लंबे बाल

Hair Regrowth Oil: हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में तेल लगाएं.

Oil For Hair Regrowth: बालों में तेल लगाना बालों से संबंधित सभी समस्याओं का एक आसान और प्रभावी समाधान है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है. प्रदूषण, तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट जैसे कारकों ने बालों की कई समस्याएं पैदा कर दी हैं. इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में तेल लगाएं. अगर सही तरीके से फॉलो किया जाए तो तेल लगाना आपके बालों पर अद्भुत काम करता है. तेल लगाने से बाल जड़ों से सिरे तक मजबूत होते हैं, जिससे पूरे पोषण मिलता है. आजकल सबसे बड़ी समस्या बालों का झड़ना रोकने के उपाय करना है. अगर आपके बाल झड़ गए हैं तो बालों को उगाने के लिए आप इन 3 तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए नेचुरल ऑयल | Natural Oil For Hair Growth

1. नारियल का तेल

बालों को हाइड्रेट करने में मदद के लिए नारियल तेल का उपयोग हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है. नियमित रूप से लगाने से रूसी, दोमुंहे बालों और बालों के टूटने को रोकने में भी मदद मिलती है. तेल बालों को बाहरी नुकसान जैसे प्रदूषण, गर्मी, धुआं आदि से बचाने में मदद करता है. अपने हेयर केयर रूटीन में नारियल तेल को शामिल करने से लंबे, हेल्दी हेयर ग्रोथ में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: फेस को पतला करने और चेहरे पर कसावट लाने के लिए कर लीजिए ये काम, ढीलापन होने लगेगा कम

2. प्याज का तेल

बालों बालों को उगाने में मदद करने और उन्हें टूटने से बचाने के लिए कारगर उपाय माना जाता है. प्याज में मौजूद हाई सल्फर बालों की कई समस्याओं के इलाज में मदद करता है. यह बालों के रेगुलर पीएच लेवल को भी बनाए रखता है, जिससे समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं: कुछ प्याज और करी पत्ते काट लें. इन्हें ब्लेंड करके बारीक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में नारियल का तेल मिलाएं और मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें. पांच से 10 मिनट बाद आंच तेज कर दें और इसमें उबाल आने दें. 15 मिनट के लिए आंच धीमी कर दें और फिर आंच बंद कर दें. इसे रात भर के लिए अलग रख दें. अब तेल को छलनी से छान लीजिए और इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में ये चीज मिलाकर पी लीजिए, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बढ़ने लगती है आंखों की रोशनी

3. बादाम का तेल

बादाम का तेल लगाने से बालों में चमक और मुलायमपन आता है. यह तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो पर्यावरणीय समस्याओं से लड़ने में मदद करता है और बालों की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता है. बादाम के तेल का उपयोग पपड़ीदार स्कैल्प को ठीक करने के लिए किया जा सकता है. बादाम के तेल से स्कैल्प पर शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पहुंचते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)