विज्ञापन
This Article is From Mar 25, 2022

Heart Health: हार्ट के मरीज बिल्कुल न करें इन 4 चीजों का सेवन, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

Worst Foods For Heart: दिल के मरीजों को अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Heart Health: हार्ट के मरीज बिल्कुल न करें इन 4 चीजों का सेवन, बढ़ सकती है आपकी परेशानी
Heart Health: दिल की बीमारी से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी तेजी से शिकार हो रहे हैं.

Worst Foods For Heart Patient: आज के समय में दिल की बीमारी एक आम समस्या बनती जा रही है. दिल की बीमारी से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी तेजी से शिकार हो रहे हैं. आपको बता दें कि दिल के मरीजों को अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दिल के मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, दिल की धड़कन का तेज-धीमा होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आपने इन बीमारियों को नज़र अंदाज किया और समय पे ध्यान नहीं दिया तो हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती हैं. दिल की बीमारियों से बचने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव जरूरी है.

पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना से पिघल जाएगा पेट का मोटापा, गर्मियों में भी बेहद कारगर

हार्ट रोगी इन चीजों को न खाएं | Heart Patients Should Not Eat These Things

1. मैदा

मैदा सेहत के लिए खतरनाक है. खासतौर पर दिल के मरीजों के लिए. मैदा ज्यादा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल एक तरह का वसा यानि कि फैट होता है, जो शरीर के अंगों तक खून पहुंचाने के रास्ते में जमा हो जाता है. मैदा का अधिक सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

2. नमक

नमक किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. नमक का सीमित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ज्यादा नमक खाने से नुकसान भी हो सकता है. असल में ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है.

चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल

3. मीठा

ज्यादा मीठा खाने से शरीर इंसुलिन का भी ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. दिल के मरीजों के लिए ज्यादा मीठा खाना नुकसानदायक हो सकता है.

4. अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी में सेचुरेटेड फैट होता है इसे अचानक से बंद न करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बी पाया जाता है. अंडे का कम मात्रा में सेवन करें ज्यादा अंडे खाने से हार्ट का खतरा बढ़ सकता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Cooking Oil For Heart Patients: हार्ट के मरीजों के लिए कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट
Heart Health: हार्ट के मरीज बिल्कुल न करें इन 4 चीजों का सेवन, बढ़ सकती है आपकी परेशानी
Heart Attack Sign: Excessive Sweating Can Be A Sign Of Heart Attack, You Must Know The Symptoms
Next Article
Heart Attack Sign: जरूरत से ज्यादा पसीना आना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, यहां जानें लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com