Watermelon Seeds Benefit: गर्मियों में तरबूज के बीजों को डाइट में शामिल करने से स्किन, बालों और हड्डियों को होगा फायदा

Watermelon Seeds Health Benefits: फल ही नहीं, तरबूज के बीज भी कई आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भरे हुए हैं. ये बीज प्रोटीन और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं. यहां कुछ उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ हैं.

Watermelon Seeds Benefit: गर्मियों में तरबूज के बीजों को डाइट में शामिल करने से स्किन, बालों और हड्डियों को होगा फायदा

Watermelon Seeds Benefits: तरबूज एक गर्मियों का फल है जो आपको हाइड्रेटेड रख सकता है

खास बातें

  • तरबूज पोटेशियम और विटामिन सी से भरा होता है.
  • तरबूज के बीज आपको कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते है.
  • तरबूज के बीज त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Health Benefits Of Watermelon Seeds: इस चिलचिलाती गर्मी में, तरबूज के रसदार टुकड़े का सेवन आनंदमय महसूस होता है. हम में से अधिकांश फलों के बीजों को निकालना सुनिश्चित करते हैं, ऐसा नहीं है कि यह स्वाद में बदलाव करते हैं. कुछ लोग स्टोर से बीज रहित, कटा हुआ तरबूज खरीदना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप फलों के बीजों को नजरअंदाज कर सिर्फ मांसल बीट का आनंद ले कर कार्डिनल पाप कर रहे थे? जी हां, तरबूज के बीज प्रोटीन और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं. वह सब कुछ नहीं हैं. छोटे बीज भी ओमेगा-3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा और पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्वों के एक समूह में पैक करते हैं. इसलिए, फलों के पोषण मूल्य का एक बड़ा हिस्सा बीज से आता है.

तरबूज के बीजों के कुछ स्वास्थ्य लाभ | Some Health Benefits O f Watermelon Seeds

1. त्वचा के लिए फायदेमंद हैं

अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, तो तरबूज के बीजों को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं. भुना हुआ तरबूज के बीज मुंहासे को कम करने और उम्र बढ़ने के धीमे लक्षणों में मदद कर सकते हैं. इसकी मैग्नीशियम सामग्री के लिए धन्यवाद, यह त्वचा की समग्र उपस्थिति में सुधार करने और सुस्तता को रोकने में मदद कर सकता है, जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है. इसकी मॉइस्चराइजिंग क्षमताओं के कारण, इसका उपयोग एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए किया जा सकता है.

4ah06l28Benefits Of Watermelon Seeds: तरबूज के बीज आपको चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं

2. बालों को मजबूत बनाना

यह सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं बल्कि आपके बाल भी हैं जो तरबूज के बीज के सेवन से लाभ प्राप्त करते हैं. प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और जस्ता का एक अच्छा स्रोत होने के नाते, ये बीज बालों के विकास को बढ़ावा देने और आपके तनाव को मजबूत करने में मदद करते हैं. बीज में मैंगनीज भी होता है जो बालों के झड़ने को रोकने और क्षति को कम करने में मदद करता है. बीज में तांबे की सामग्री बालों को एक स्वस्थ चमक और रेशमी बनावट प्रदान करती है.

3. दिल की सेहत

तरबूज के बीज मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. ये वसा स्ट्रोक और दिल के दौरे से बचाने में मदद करते हैं. एक एंटीऑक्सिडेंट और एक एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करके, यह हृदय स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जबकि बीजों में मैग्नीशियम की मात्रा रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है, आयरन शरीर के विभिन्न भागों में उचित ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद करता है.

4. हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

कमजोर हड्डियां उन प्रमुख समस्याओं में से एक हैं जिनका हम उम्र के साथ सामना करते हैं, लेकिन तरबूज के बीजों का नियमित सेवन हड्डियों के विकारों को रोकने में मदद कर सकता है. यह देखते हुए कि वे मैग्नीशियम, तांबा और पोटेशियम में समृद्ध हैं, बीज भी मदद करते हैं अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों से निपट रहे हैं. बस एक कप भुना हुआ तरबूज के बीज आपके दैनिक मैग्नीशियम की आवश्यकता का लगभग 140% देखभाल करते हैं. एक कप में 600 कैलोरी, यह हड्डियों की गिरावट को रोक सकता है.

5. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है

विटामिन ए, सी और बी -6 का यह समृद्ध स्रोत आपके ब्लड शुगर लेवल के उतार-चढ़ाव को मैनेज और टाइप -2 डायबिटीज के उपचार में भी एक भूमिका निभाता है. बीज में मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को विनियमित करने में योगदान देता है. कार्बोहाइड्रेट आपके रक्त शर्करा के स्तर पर सीधा प्रभाव डालते हैं.

538id5Watermelon Seeds Benefits: तरबूज के बीज डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं

6. बेहतर ऊर्जा और इम्यूनिटी

बीज भी एक ऊर्जा-वर्धक भोजन है, जो सूक्ष्म पोषक तत्वों की उनकी समृद्ध सामग्री को देखते हैं. स्वस्थ फैटी एसिड की उपस्थिति लंबे समय तक पूर्ण और ईंधन महसूस करने में मदद करती है. इन बीजों में विटामिन बी सामग्री और आयरन और खनिज प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं, जो समय की बहुत जरूरत है.


तो अब जब आप सभी लाभों को जानते हैं, तो आपको केवल इन सुपर बीजों को सूखने की ज़रूरत है, उन्हें भुनाएं और उन्हें अपने नाश्ते के रूप में उपयोग करें. आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि स्वाद और स्वास्थ्य जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.