Healthy Options Of Tea: बरसात के मौसम में ज्यादा चाय नुकसान कर सकती है, इसके बजाय इन हेल्दी ऑप्शन को आजमाएं

Healthy Alternatives Of Tea: ज्यादा चाय पीना भी सेहत के नुकसानदायक हो सकता है. खासकर जब मॉनसून का समय चल रहा हो तो चाय की चुस्कियों का आनंद हर कोई लेना चाहता है, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको चाय के कुछ हेल्दी ऑप्शन के बारे में बताएं.

Healthy Options Of Tea: बरसात के मौसम में ज्यादा चाय नुकसान कर सकती है, इसके बजाय इन हेल्दी ऑप्शन को आजमाएं

Healthy Options Of Tea: पांच तरीके हैं जिनसे आप अपनी चाय की लालसा को हेल्दी बना सकते हैं.

खास बातें

  • पांच तरीके हैं जिनसे आप अपनी चाय की लालसा को हेल्दी बना सकते हैं.
  • ज्यादा चाय पीना भी सेहत के नुकसानदायक हो सकता है.
  • ग्रीन टी दुनिया भर में पाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय प्रकार की चाय है.

Healthy Tea Options: चाय एक ऐसी चीज है जिसे ज्यादातर भारतीय पीना पसंद करते हैं. खासकर मॉनसून के मौसम में. तो यह ठीक ही है कि हम इस ड्रिंक के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करें. कई घरों में, चाय को बहुत प्यार किया जाता है और परिवार के सभी सदस्य इसका लुफ्त लिया जाता है, लेकिन, यह चाय के हेल्दी ऑप्शन ढूंढने का समय है. कई लोग चाय के सेवन से कुछ दुष्प्रभावों का भी अनुभव करते हैं. ज्यादा चाय पीना भी सेहत के नुकसानदायक हो सकता है. खासकर जब मॉनसून का समय चल रहा हो तो चाय की चुस्कियों का आनंद हर कोई लेना चाहता है, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको चाय के कुछ हेल्दी ऑप्शन के बारे में बताएं. जबकि पारंपरिक चाय कुछ बुनियादी सामग्रियों, जैसे दूध, पानी, चीनी और चाय की पत्तियों से तैयार की जाती है, ऐसे कई स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हैं जिनका आपको प्रयोग करना चाहिए. पांच तरीके हैं जिनसे आप अपनी चाय की लालसा को हेल्दी बना सकते हैं.

चाय के इन हेल्दी ऑप्शन को ट्राई करें | Try These Healthy Alternatives To Tea

1. ग्रीन टी

यह अनॉक्सिडाइज़्ड है, और दुनिया भर में पाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय प्रकार की चाय है. बहुत कम कैफीन के साथ, यह कमीलया साइनेंसिस के पत्तों से बनी है. इलायची, तुलसी, नींबू, अदरक, शहद, पुदीना और चमेली जैसे विभिन्न स्वादों में पाई जाने वाली इस चाय में एक मिट्टी का स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

2. आइस्ड ग्रीन टी

अगर आप गर्मियों में जल्दी बनने वाली हेल्दी ड्रिंक की तलाश में हैं, तो आइस्ड ग्रीन टी का सेवन करें. आपको बस इतना करना है कि पानी उबाल लें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें. इसे ग्रीन टी बैग्स वाले जार में डालें और पांच मिनट तक पकने दें. पीसी हुए चाय एक गिलास में बर्फ के टुकड़े के साथ डालें और एक ताजा कटा हुआ नींबू या पुदीना डालें. स्वाद के लिए आप इसमें चीनी या शहद भी मिला सकते हैं.

8eue5uqg

Healthy Tea Options: इसे ग्रीन टी बैग्स वाले जार में डालें और पांच मिनट तक पकने दें.

3. इन्फ्यूजन टी

इन्फ्यूजन टी है जिसका आधार ग्रीन टी है जिसे फूल, पत्ती या अन्य जैविक प्रोडक्ट के जलसेक के साथ मिलाया जाता है. यह न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. यह शांति लाता है और मन और शरीर को शांत करता है. यह स्वास्थ्यवर्धक विकल्प गुलाब, मोरिंगा, हिबिस्कस और कैमोमाइल के स्वाद में आता है. इसकी सुगंध के अलावा, एक कप पीसा हुआ स्वाद वाली चाय गले और साइनस के लिए बेहतरीन होती है.

4. काली चाय

दुनिया भर में खपत की जाने वाली एक और लोकप्रिय चाय, काली चाय को चीन में लाल चाय कहा जाता है, जो कि इसकी उत्पत्ति का देश है. पूरी तरह से ऑक्सीकृत, क्षेत्र और उसके प्रकार के आधार पर चाय में एक मजबूत स्वाद होता है. उदाहरण के लिए, असम चाय या दार्जिलिंग चाय अंग्रेजी नाश्ता चाय या अर्ल ग्रे से स्वाद में अलग है. आप सादी काली चाय को अदरक या इलायची की प्राकृतिक सुगंध से भर सकते हैं. इस बात के प्रमाण हैं कि ब्लैक टी पीने से डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, किडनी की पथरी और अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है.

qf15kn3Healthy Tea Options: सादी काली चाय को अदरक या इलायची की प्राकृतिक सुगंध से भर सकते हैं.

5. हर्बल चाय


सूखी जड़ी बूटियों, फलों और फूलों जैसे कैमोमाइल, अदरक, हिबिस्कस, लेमनग्रास, पेपरमिंट आदि से बनी, हर्बल चाय में कैफीन नहीं होता है और यह ज्यादातर चाय की तरह पत्तियों से नहीं बनी होती है. उन लोगों के लिए आदर्श हैं, जिनके पास डाइट रिजिस्टेंट हैं, यह एक और हेल्दी विकल्प है जो एक मीठी सुगंध प्रदान करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.