विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर, दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक

Morning Habits: सुबह की ये आदतें आपकी सेहत को बनाए रखने में और बीमारियों को दूर करने में मदद करती हैं. साथ ही इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है और दिन भर आप एनर्जेटिक बने रहते हैं.

Read Time: 3 mins
सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर, दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक
Healthy Morning Habits: सुबह उठकर करें ये काम, दिन भर रहेंगे फिट.

Healthy Morning Habits: सूर्योदय के समय जागने से पूरा दिन अच्छा गुजरता है. सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो हम दिन भर पॉजिटिव महसूस करते हैं. मेडिकल साइंस की तरह ही हमारे धर्मग्रंथों में भी सुबह जागने के कई फायदे बताए गए हैं. इनमें ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिनके जरिए आर्थिक से लेकर शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. सुबह की ये आदतें आपकी सेहत को बनाए रखने में और बीमारियों को दूर करने में मदद करती हैं. साथ ही इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है और दिन भर आप एनर्जेटिक बने रहते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन सी आदत है जो आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रख सकती है. 

इस तरह करें सुबह की शुरुआत (Healthy Morning Habits)

अलार्म के साथ उठे

चाहे आप सुबह जल्दी उठते हों या नहीं, स्नूज़ बटन दबाना कभी भी अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह आपके फिजिकल और इमोशनल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. इसके बजाय, हर सुबह अलार्म बजते ही बिस्तर से उठने की कोशिश करें. सुबह जल्दी उठने की आदत सेहत को ढेरों लाभ पहुंचाती है.

तुरंत फोन न चेक करें

सुबह अपना फोन चेक करते समय, आपको नई सोशल मीडिया नोटिफिकेशन, मैसेज और ईमेल दिखाई दे सकते हैं. ऐसे में आप सुबह उठने के साथ ही इन मैसेज और सोशल मीडिया में उलझ कर रह जाएंगे. जबकि सुबह की रुटीन में आपको  ध्यान करना या वर्कआउट करना शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए. ये गतिविधियां आपके दिमाग को सकारात्मक बनाती हैं और हेल्थ के लिए अच्छी होती है.

पीने का पानी

क्या आप सिरदर्द, थकान और आंखों के काले घेरों से बचना चाहते हैं? जागने के तुरंत बाद एक गिलास पानी पीने से आपके शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, सुबह एक गिलास पानी पीने से आपकी ऊर्जा बढ़ सकती है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में मदद मिलती है.

नाश्ता करना

अपना दिन शुरू करने से पहले हेल्दी नाश्ता खाने से आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी. डोनट्स, पैनकेक, मफिन और पेस्ट्री जैसे बहुत अधिक चीनी वाले फूड्स से बचने की कोशिश करें. इसके बजाय, नट्स, फल, ओट्स और अंडे जैसे हेल्दी फूड ऑप्शन्स से अपने मस्तिष्क और पेट को संतुष्टि मिलती है.

एक कप कॉफी

सुबह पानी पीने के बाद एक कप कॉफी पीना अच्छा ऑप्शन है. कॉफी एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है. यह आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकता है और आपके मूड को स्थिर कर सकता है.  हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप एक कप कॉफी का ही सेवन करें, क्योंकि बहुत अधिक मात्रा से कॉफी पीना नुकसान पहुंचा सकता है.

Colon Cancer: चौथी स्टेज पर ठीक हो सकता है कैंसर! Dr Vivek Mangla से जानें How to Avoid Colon Cancer

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा
सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर, दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Next Article
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;