Healthy Morning Habits: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया सुबह उठने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

Morning Eating Routine: फिटनेस विशेषज्ञ ने कहा कि अपने दिन की शुरुआत बीज, मसाले और जड़ी-बूटियों से बने 'शॉट्स' से करना सही नहीं है. जानने के लिए पढ़ें क्यों.

Healthy Morning Habits: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया सुबह उठने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

Healthy Morning Routine: विशेषज्ञ कहते हैं कि दिन की शुरुआत मसाले, जड़ी-बूटियों से न करें

खास बातें

  • अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक फूड्स के साथ एक हेल्दी नोट पर करें.
  • सुबह सबसे पहले कैफीन का सेवन करने से बचें.
  • अपनी डाइट में अधिक पोषण जोड़ने के लिए ताजे फल लें.

Morning Healthy Eating Routine: पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने कहा, इंटरनेट पर आप कई नए डाइट टिप्स के बारे में पढ़ते होंगे जो आपको जादुई सामग्री के साथ कई तरह की ड्रिंक या शॉट्स के साथ दिन की शुरुआत करने का सुझाव देते हैं. हालांकि, यह शरीर के लिए अच्छा नहीं हो सकता है. एक इंस्टाग्राम वीडियो में, ऋजुता ने कहा कि पिछले कुछ सालों में बड़े पैमाने पर परिवर्तन के दौर से गुजर रहे डाइट एडवाइज के साथ आयुर्वेदिक, योगिक या हर्बल होने के कारण कई बार टेस्ट किए गए प्रथाओं का मोनेटाइजेशन किया जा रहा है. ऐसी ही एक प्रवृत्ति पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, "पिछले कुछ सालों में, डाइट की प्रवृत्ति बदल गई है. चाय और कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करने से, अब दिन की शुरुआत एलोवेरा, सरसों, जीरा, बीज और मसाले या किसी अन्य घटक के शॉट्स के साथ करने की बारी है."

सुबह के समय इन चीजों से परहेज करें | Avoid These Things In The Morning

पोषण विशेषज्ञ ने समझाया कि यह जानना जरूरी है कि कब क्या उपयोग करना है. "हां, बीज और मसाले हमारी संस्कृति का एक हिस्सा रहे हैं, लेकिन उन्हें कैसे उपयोग करना है, कब उनका उपयोग करना है और किस अनुपात में उनका उपयोग करना है, इस बात की जानकारी होना जरूरी है," उन्होंने लिखा.

डायटिंग के दोषों के खतरों के बारे में उन्होंने बालो, जो 'सादे उपभोग पर ध्यान केंद्रित' की अवहेलना करते हैं, रुजुता ने कहा, "अनिवार्य रूप से, यह आपको हर्बल शॉट्स, हल्दी शॉट्स, मेथी के बीज, अजवाइन पानी, आदि के लिए जागने के लिए मजबूर करता है.”

h23hg6b8Healthy Morning Habits: आपको अधिकतम लाभ के लिए मसालों का सही उपयोग करना चाहिए

उन्होंने समझाया कि इस तरह की खपत शरीर के लिए कुछ भी नहीं कर सकती है और वास्तव में, हानिकारक साबित होती है. "उन्होंने (मसाले और बीज) का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने और अन्य अवयवों के साथ पोषक तत्वों को आत्मसात करने में सुधार के लिए किया गया था, और कभी भी स्वयं द्वारा बड़ी मात्रा में सेवन नहीं किया," उन्होंने लिखा.

रुजुता ने उदाहरण दिया कि हल्दी का उपयोग हमेशा तेल के साथ तड़का में किया जाता था, और दूध में मिलाए जाने पर रिकवरी ड्रिंक के रूप में. हालांकि, यह अतीत में पानी में हल्दी शॉट्स के रूप में कभी नहीं खाया गया था. बेहतर चिकित्सा के लिए आमतौर पर दिन के अंतिम पेय के रूप में हल्दी वाले दूध का सेवन किया जाता है.


"जागने के 15 मिनट के भीतर एक ताजा फल या ड्राई फ्रूट या नट्स खाना फायदेमंद रहता है" विशेषज्ञ कहती हैं कि दिन की शुरुआत मसाले, जड़ी-बूटियों या बीजों से न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.