विज्ञापन

आपका दिल हमेशा अच्छे से करेगा काम, बस कर लीजिए सिर्फ ये 5 काम, कभी भी नहीं होगी हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम

Healthy Heart Tips: हम सभी को अपने हार्ट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. यहां हम आपको पांच ऐसे जरूरी काम बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने दिल को हमेशा हेल्दी और फिट रख सकते हैं.

आपका दिल हमेशा अच्छे से करेगा काम, बस कर लीजिए सिर्फ ये 5 काम, कभी भी नहीं होगी हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम
Heart Healthy Habits: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हार्ट का ख्याल रखना जरूरी है.

How Keep My Heart Healthy: दिल हमारे शरीर का एक सबसे जरूरी अंग है, जो ब्लड को पंप करने के लिए और जीवन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. आए दिन में खबरों में सुनते हैं कि चलते-चलते शख्स की हार्ट अटैक से मौत गई. इस तर की घटनाएं पिछले कुछ समय से बढ़ रही हैं. ऐसे में हम सभी को अपने हार्ट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. यहां हम आपको पांच ऐसे जरूरी काम बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने दिल को हमेशा हेल्दी और फिट रख सकते हैं.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूरी टिप्स | Important Tips To Keep Your Heart Healthy

1. हेल्द खान-पान अपनाएं

हेल्दी हार्ट के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर फूड्स शामिल करें. तली-भुनी चीजों, ज्यादा शुगर और नमक से परहेज करें. हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे मछली आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई त्रिफला और जीरा बॉडी फैट घटाने में कारगर हैं? जानिए पेट की चर्बी गायब करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

2. नियमित व्यायाम करें

रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने से आपका दिल मजबूत रहता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. आप चलना, दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना जैसी गतिविधियां कर सकते हैं. योग और प्राणायाम भी दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

3. तनाव को कम करें

आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी में तनाव एक सामान्य समस्या बन गया है, जो दिल की बीमारियों का बड़ा कारण है. ध्यान, योग और गहरी सांस लेने की तकनीकें तनाव को कम करने में मदद करती हैं. अपने मनपसंद शौक अपनाएं, दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं और पॉजिटिव सोच रखें.

यह भी पढ़ें: हल्दी में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगाएं, चेहरे पर दिखने लगेगी कुदरती चमक, हर कोई पूछेगा ग्लोइंग स्किन का नुस्खा

4. धूम्रपान और शराब से बचें

धूम्रपान और बहुत ज्यादा शराब का सेवन दिल के लिए बहुत हानिकारक होता है. धूम्रपान से आपके ब्लड वेसल्स संकुचित हो जाती हैं और खून का प्रवाह प्रभावित होता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. शराब का बहुत ज्यादा सेवन भी ब्लड वेसल्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है, जो दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है.

5. नियमित हेल्थ चेकअप

अपने दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाना बहुत जरूरी है. ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को समय-समय पर चेक करवाएं. अगर आपको कोई समस्या महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

हेल्दी हार्ट के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत जरूरी है. ऊपर बताए गए इन पांच सरल उपायों को अपने रूटीन में शामिल करके आप अपने दिल को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
आपका दिल हमेशा अच्छे से करेगा काम, बस कर लीजिए सिर्फ ये 5 काम, कभी भी नहीं होगी हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com