विज्ञापन
Story ProgressBack

हल्दी में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगाएं, चेहरे पर दिखने लगेगी कुदरती चमक, हर कोई पूछेगा ग्लोइंग स्किन का नुस्खा

Skin Ko Glowing Banane Ka Upay: क्या आप जानते हैं कि हल्दी में कुछ चीजें मिलाकर लगाने से भी आप अपनी स्किन को चमकदार बना सकते हैं. यहां जानिए हल्दी में कौन-कौन सी चीजें मिलाकर लगाने से आपका चेहरा खिल सकता है.

हल्दी में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगाएं, चेहरे पर दिखने लगेगी कुदरती चमक, हर कोई पूछेगा ग्लोइंग स्किन का नुस्खा
Glowing Skin Face Pack: हल्दी सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

Glowing Skin Homemade Face Pack: हल्दी का उपयोग किचन में न सिर्फ व्यंजनों को कलर देने के लिए किया जाता है, बल्कि ये स्वाद के साथ ये स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है. यह केवल खाना पकाने तक ही सीमित नहीं है. हल्दी का उपयोग सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासकर जब इसे सही चीजों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए, तो यह आपकी त्वचा को चमकदार और हेल्दी बना सकता है. हम सब ग्लोइंग स्किन के लिए क्रीम, फेस वॉस, स्किन टोनर और न जाने क्या क्या लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी में कुछ चीजें मिलाकर लगाने से भी आप अपनी स्किन को चमकदार बना सकते हैं. यहां जानिए हल्दी में कौन-कौन सी चीजें मिलाकर लगाने से आपका चेहरा खिल सकता है.

हल्दी में ये मिलाकर लगाने से स्किन खिल उठेगी | What Should You Mix With Turmeric To Brighten Your Skin

1. हल्दी और शहद

हल्दी और शहद का मिश्रण एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. यह न केवल त्वचा को नमी प्रदान करता है, बल्कि इसे साफ और चमकदार भी बनाता है. एक चम्मच हल्दी पाउडर लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: चीजें दिखने लगी हैं धुंधली, चश्मा लगाने की महसूस हो रही है जरूरत, तो एक या दो नहीं इन 10 घरेलू नुस्खों को आज से ही आजमाएं

2. हल्दी और बेसन

बेसन और हल्दी का मिश्रण त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और इसे मुलायम बनाता है. यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को भी हटाता है और पिंपल्स को कम करने में मदद करता है. एक चम्मच हल्दी पाउडर लें. इसमें दो चम्मच बेसन मिलाएं. जरूरत अनुसार दही या दूध मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. फिर हल्के हाथों से मलते हुए धो लें.

3. हल्दी और दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. हल्दी के साथ मिलकर यह त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाता है. एक चम्मच हल्दी पाउडर लें. इसमें दो चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें.

4. हल्दी और एलोवेरा जेल

एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और उसे स्वस्थ बनाते हैं. हल्दी के साथ मिलकर यह मिश्रण त्वचा की सूजन और जलन को कम करता है. एक चम्मच हल्दी पाउडर लें. इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: भयंकर एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकती हैं ये चीजें, आपको करना है बस इतना सा काम, मिल जाएगा जल्दी छुटकारा

5. हल्दी और नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा की रंगत को निखारता है. हल्दी और नींबू का मिश्रण त्वचा की टोन को सुधारता है और इसे चमकदार बनाता है. एक चम्मच हल्दी पाउडर लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें.

हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं. जब इसे सही सामग्रियों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए, तो यह न केवल त्वचा की समस्याओं को दूर करता है, बल्कि इसे स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
हल्दी में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगाएं, चेहरे पर दिखने लगेगी कुदरती चमक, हर कोई पूछेगा ग्लोइंग स्किन का नुस्खा
आपका दिल हमेशा अच्छे से करेगा काम, बस कर लीजिए सिर्फ ये 5 काम, कभी भी नहीं होगी हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम
Next Article
आपका दिल हमेशा अच्छे से करेगा काम, बस कर लीजिए सिर्फ ये 5 काम, कभी भी नहीं होगी हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;