विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या वाकई त्रिफला और जीरा बॉडी फैट घटाने में कारगर हैं? जानिए पेट की चर्बी गायब करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

Triphala For Weight Loss: त्रिफला और जीरा दो ऐसे ही प्राकृतिक तत्व हैं जिनका उपयोग वजन घटाने में सहायक माना जाता है. आज हम यहां बता रहे हैं कि ये दोनों कैसे काम करते हैं और इनका उपयोग कैसे किया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
क्या वाकई त्रिफला और जीरा बॉडी फैट घटाने में कारगर हैं? जानिए पेट की चर्बी गायब करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल
Triphala For Belly Fat: बाजार में वजन घटाने के लिए कई सारी दवाइयां और यंत्र उपलब्ध हैं.

Effective Tips To Reduce Body Fat: मोटापा बढ़ना आज के समय में सबसे ज्यादा परेशान करने वाला हो सकता है. बहुत से लोग पेट की चर्बी और बॉडी फैट को कम करने के लिए अपने शरीर को कष्ट देते हैं और डाइट प्लान तक फॉलो करते हैं, लेकिन क्या आप ये महीनेभर या उससे ज्यादा तक फॉलो कर पाएंगे. बहुत लोग अपने रूटीन को ज्यादा दिनों तक नहीं फॉलो कर पाते और यही वजह है कि तेजी से वजन कम करना मुश्किल होता है. आज के समय में वजन घटाना एक सामान्य समस्या है. बाजार में वजन घटाने के लिए कई सारी दवाइयां और यंत्र उपलब्ध हैं, लेकिन प्राकृतिक उपाय से अच्छा भला और कोई प्रभावी हो सकता है. त्रिफला और जीरा दो ऐसे ही प्राकृतिक तत्व हैं जिनका उपयोग वजन घटाने में सहायक माना जाता है. आज हम यहां बता रहे हैं कि ये दोनों कैसे काम करते हैं और इनका उपयोग कैसे किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने

त्रिफला क्या है?

त्रिफला तीन फलों - आमला (आंवला), बिभीतकी (बहेड़ा) और हरितकी (हरड़) का मिश्रण है. यह आयुर्वेद में एक जरूरी औषधि है जिसका उपयोग अनेक प्रकार की बीमारियों के इलाज में किया जाता है. त्रिफला में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को सुधारते हैं.

वजन घटाने में त्रिफला की भूमिका:

1. पाचन सुधारता है: त्रिफला पाचन तंत्र को सक्रिय करता है और पाचन क्रिया को सुधारता है, जिससे भोजन का पाचन और अवशोषण सही तरीके से होता है.
2. मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है: त्रिफला मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है.
3. डिटॉक्सिफिकेशन: त्रिफला शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, जिससे शरीर हल्का महसूस करता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की अति से हो गए हैं परेशान, तो बस घर पर इन 4 चीजों से बनाकर पी लीजिए ये ड्रिंक, जल्दी दिखेगा असर

जीरा क्या है?

जीरा एक आम मसाला है जो भारतीय रसोई में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

वजन घटाने में जीरा की भूमिका:

1. पाचन को सुधारता है: जीरा पाचन एंजाइम्स को सक्रिय करता है जिससे पाचन क्रिया में सुधार होता है.
2. मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है: जीरा मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है.
3. एंटीऑक्सिडेंट गुण: जीरा में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और फैट को कम करते हैं.

वेट लॉस के लिए त्रिफला और जीरा का उपयोग कैसे करें? | How to Use Triphala And Cumin For Weight Loss?

1. त्रिफला चूर्ण: एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लें. यह पाचन को सुधारता है और वजन घटाने में मदद करता है.
2. जीरा पानी: एक चम्मच जीरा को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं। यह पाचन और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है.

यह भी पढ़ें: चीजें दिखने लगी हैं धुंधली, चश्मा लगाने की महसूस हो रही है जरूरत, तो एक या दो नहीं इन 10 घरेलू नुस्खों को आज से ही आजमाएं

त्रिफला और जीरा दोनों ही प्राकृतिक तरीके से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि किसी भी प्राकृतिक उपचार का प्रभाव व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर कर सकता है. इसलिए किसी भी नए उपचार को शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से जरूर सलाह लें. बैलेंस डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से वजन घटाने की प्रक्रिया और भी प्रभावी हो सकती है.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुबला पतला शरीर हमेशा बनता है उपहास का पात्र, तो दूध में मिलाकर महीनेभर तक खाएं ये 2 चीज, फर्क देख हो जाएंगे आप खुश
क्या वाकई त्रिफला और जीरा बॉडी फैट घटाने में कारगर हैं? जानिए पेट की चर्बी गायब करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल
कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल फेंकेगा ये हरा पत्ता, इस तरीके से करें सेवन और पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू
Next Article
कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल फेंकेगा ये हरा पत्ता, इस तरीके से करें सेवन और पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;