Healthy Gout Diet: गाउट से हैं परेशान? गाउट से राहत पाने के लिए डाइट में करें ये कुछ बदलाव!

Gout Diet: गाउट में स्वस्थ्य होने की दर 1,00,000 लोगों पर 92 लोगों की है. यह 1990 से 5.5% तक थी. गाउट (Gout) से दुनियाभर में कई लोग परेशान हैं. उच्च शरीर द्रव्यमान सूचकांक और किडनी फंक्शन गाउट के जोखिम कारक पाए गए हैं. गाउट से राहत पाने के लिए डाइट (Diet To Get Relief From Gout) में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत होती है.

Healthy Gout Diet: गाउट से हैं परेशान? गाउट से राहत पाने के लिए डाइट में करें ये कुछ बदलाव!

Gout management:अधिक शराब के सेवन से हाई यूरिक एसिड का उत्पादन होता है

खास बातें

  • गाउट जोड़ों में दर्द का कारण बनता है.
  • इसमें शरीर में उच्च यूरिक एसिड का उत्पादन होता है
  • गाउट के जोखिम को कम करने के लिए प्यूरीन का सेवन कम करें.

Healthy Gout Diet: गाउट की समस्या जो गठिया (Arthritis) का एक रूप है और जोड़ों में दर्द, लालिमा और कोमलता का कारण बनता है. दुनिया भर में 1990 से 2017 तक इसकी खतरनाक दर से बढ़ी है. शोधकर्ताओं ने यह पुष्टि की है. जर्नल आर्थराइटिस एंड रयूमेटोलॉजी में प्रकाशित, अध्ययन में पाया गया कि 2017 में गाउट (Gout) के लगभग 41.2 मिलियन प्रचलित मामले थे. गाउट में स्वस्थ्य होने की दर 1,00,000 लोगों पर 92 लोगों की है. यह 1990 से 5.5% तक थी. गाउट से दुनियाभर में कई लोग परेशान हैं. इसमें भी गठिया (Arthritis) की तरह शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ जाता है. कई लोग गाउट के घरेलू उपाय (Home Remedies For Gout) और गाउट के लिए डाइट (Diet For Gout) के बारे में सवाल करते हैं लेकिन इसके लिए सबसे पहले यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Ways To Reduce Uric Acid) करने की जरूरत है. उच्च शरीर द्रव्यमान सूचकांक और किडनी फंक्शन गाउट के जोखिम कारक पाए गए हैं.

गाउट से राहत पाने के लिए डाइट (Diet To Get Relief From Gout) में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत होती है. अध्ययन के निष्कर्षों के कारण, जोखिम कारकों और गाउट के परिणामों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए रोग निवारण कार्यक्रमों और शैक्षिक कार्यक्रमों की मदद से सार्वजनिक नीति के हस्तक्षेप की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया.

गाउट के कारण और लक्षण | Causes And Symptoms Of Gout

गाउट आपके रक्त में यूरिक एसिड के निर्माण से होता है, जो प्यूरीन के टूटने से होता है. डिहाइड्रेशन या मेटाबॉलिज्म संबंधी विकार भी आपके शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड बना सकते हैं. किडनी या थायरॉयड की समस्या या विरासत में मिला विकार शरीर के लिए अतिरिक्त यूरिक एसिड को हटाने में मुश्किल पैदा कर सकता है.

3afnl1mg

- गाउट मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों या पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में होने की अधिक संभावना है.
- अगर माता-पिता, भाई-बहन या परिवार के अन्य सदस्यों में गाउट है, तो गाउट जेनेटिक भी हो सकता है.
- रेड मीट, ऑर्गन मीट मछली जैसे सार्डिन, एंकोविज़, और हेरिंग से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना; शतावरी, फूलगोभी, बीन्स और मशरूम जैसी - सब्जियां भी आपके गाउट के खतरे को बढ़ा सकती हैं.
- भारी शराब का सेवन भी गाउट के लिए एक कारक हो सकता है.

गाउट मेनेजमेंट के लिए डाइट में बदलाव | Dietary Changes For Gout Management

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने एक आईजीटीवी में गाउट को मैनेज करने के लिए डाइट में बदलाव की बात कही. वह घर पर गाउट का प्रबंधन करने के लिए निम्नलिखित टिप्स देती हैं:

1. चीनी का सेवन कम करें: अधिक चीनी के सेवन से मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध और यूरिक एसिड का उत्पादन भी बढ़ सकता है. चीनी उस दर को भी कम करती है जिस पर यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है. माखीजा ने बताया, "जिन लोगों में गाउट होता है, उनमें 95% को हाइपरिन्सुलिनिमिया भी होता है. शक्कर आंत में खराब बैक्टीरिया को भी खिलाती है, जो अच्छे से पचने पर अधिक यूरिक एसिड पैदा करता है."

ltfecd08Healthy Gout Diet:गाउट के बेहतर प्रबंधन के लिए शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें

2. फ्रक्टोज: उच्च शेल्फ जीवन वाले वातित पेय और उत्पादों में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है, जिसके परिणामस्वरूप यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है.

3. शराब: जैसा कि ऊपर बताया गया है, भारी शराब के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन हो सकता है. यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करने के लिए शराब का सेवन सीमित करें.

4. प्रोटीन का मध्यम सेवन: जिन लोगों को गाउट होता है, उनके लिए प्रोटीन का मध्यम सेवन मददगार हो सकता है. मखीजा बेहतर गुणवत्ता वाले प्रोटीन खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह यूरिक एसिड को अधिक कुशलता से उत्सर्जित करने में मदद कर सकता है.

5. पर्याप्त पानी पिएं और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

विटामिन सी की खुराक विषाक्त अपशिष्ट को तेजी से और अधिक आसानी से फ़िल्टर करने में मदद कर सकती है. क्रूसिफाइड सब्जियों के मध्यम खपत के साथ एक संतुलित आहार यूरिक एसिड के प्रबंधन में सुधार करने में मदद कर सकता है.


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.