Foods For Monsoon: मॉनसून में आपको हेल्दी रखने के लिए 5 जरूरी फूड्स, हर किसी को खाने चाहिए

Monsoon Diet: मॉनसून की शुरुआत के साथ, संक्रमण को रोकने के लिए अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देना जरूरी है. यहां कुछ जरूरी फूड्स दिए गए हैं जिन्हें आप हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Foods For Monsoon: मॉनसून में आपको हेल्दी रखने के लिए 5 जरूरी फूड्स, हर किसी को खाने चाहिए

Monsoon Diet: संक्रमण से बचाव के लिए मॉनसूनी डाइट में पौष्टिक फूड्स और ड्रिंक्स शामिल करें

खास बातें

  • मॉनसून के दौरान अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लें.
  • गरमा गरम सूप पिएं और तरह-तरह के मसालों को अपनी डाइट में शामिल करें.
  • मॉनसून के दौरान हाइड्रेटेड रहना भी है जरूरी है.

Foods For Monsoon Season: ज्यादातर शहरों ने पहले से ही प्री-मानसून की बारिश का अनुभव करना शुरू कर दिया है और यह भविष्यवाणी की गई है कि मानसून यहां कभी भी पूरे जोरों पर होगा! जबकि यह मौसम गर्मी से एक ऐसी राहत है, मानसून का मौसम वायरल बुखार, खांसी, सर्दी, पेट में संक्रमण, डेंगू और मलेरिया जैसी समस्याओं के अपने सेट के साथ आता है. आमतौर पर भारी कारणों की शुरुआत के साथ, बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के कारण आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. यह बिना कहे चला जाता है कि एक मजबूत इम्यून सिस्टम और सावधानी बरतने से आपको जल्दी ठीक होने और संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी.

चाहे इसकी रोकथाम हो, उपचार हो, लेकिन आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना जरूरी है. क्योंकि यह सुरक्षा की पहली और आखिरी पंक्ति है. आपका इम्यून सिस्टम इम्यूनिटी कोशिकाओं से बना होता है और इनमें से प्रत्येक कोशिका को आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन, आपके पीने के पानी और आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा के माध्यम से सही मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है. इस तरह व्यक्ति एक मजबूत इम्यून सिस्टम को बनाए रखता है.

ऐसे फूड्स हैं जो इस मौसम में आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन ये जादुई रूप से आपकी इम्यूनिटी को नहीं बढ़ाते हैं. वे सहायता करते हैं. आपका इम्यून सिस्टम आपकी लाइफस्टाइल का एक कार्य है, सही पोषण, गुणवत्ता और पानी की मात्रा, आराम, रिकवरी, नींद और एक सक्रिय जीवन शैली जो आपके शरीर में सभी कोशिकाओं तक सभी पोषक तत्वों को प्रसारित करने में मदद करती है.

आसानी से उपलब्ध और सस्ते फूड्स जिन्हें आप इस मानसून के मौसम में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं

1. गर्म सूप

आप कद्दू का सूप, टमाटर का सूप, मोरिंगा का सूप, हरे मटर का सूप, मिश्रित सब्जियों का सूप या यहां तक ​​कि रसम जैसी सरल चीज भी बना सकते हैं. बीटा कैरोटीन की हाई कंसन्ट्रेशन के कारण कद्दू एक शानदार इम्यूनिटी बूस्टर है. आप लहसुन और अदरक को भी इसमें शामिल करें क्योंकि वे अत्यधिक एंटी इंफ्लेमेटरी हैं और लहसुन सचमुच एक एंटीबायोटिक और एंटिफंगल भोजन के रूप में काम करता है. इस व्यंजन में, आप मिर्च भी डाल सकते हैं, जब तक कि आपको एसिडिटी की समस्या न हो. मिर्च विटामिन सी से भी भरपूर होती है. अगर आप मांसाहारी हैं, तो मसालों और सब्जियों के साथ एक साधारण चिकन शोरबा एक शानदार इम्यूनिटी बढ़ाने वाला भोजन है.

6cbso2q8Monsoon: आप अपनी डाइट में कई पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए कई प्रकार के सूप तैयार कर सकते हैं

2. अजवायन

जानते हो क्यों? अपने अत्यंत शक्तिशाली एंटिफंगल गुणों के कारण यह आपके लिए चमत्कार कर सकता है. मॉनसून में फंगल संक्रमण होने का भी खतरा होता है क्योंकि नमी इसे पनपने के लिए एक आदर्श और अनुकूल वातावरण प्रदान करती है.

आप केवल अजवाइन की चाय बना सकते हैं. अजवायन श्वसन प्रणाली को भी लाभ पहुंचाती है और बलगम और कफ को ढीला करने में मदद करती है, खासकर जब इसे गर्म पानी में पिया जाता है.

3. नट और बीज

चाहे गर्म हो या ठंडा, आप अनसाल्टेड बादाम, अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज सीमित मात्रा में आपके लिए गलत नहीं हो सकते हैं. आप दिनभर में एक मुट्ठी भर या उससे कम का सेवन कर सकते हैं.

4. पका हुआ क्रूसीफर

ये गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली, मूली हैं और सूजन को नियंत्रित करने, जीवाणु संक्रमण से लड़ने और शक्तिशाली इम्यूनिटी बूस्टर के लिए शानदार हैं. सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से साफ और पके हुए / स्टीम्ड / ब्लैंच किए गए हैं, खासकर अगर आपको इसके गोइट्रोजेनिक प्रभाव के कारण थायरॉयड की स्थिति है. आप उन्हें सूप में बदल सकते हैं, तलना, सूप या सब्जी तैयार कर सकते हैं.

84jssmogFoods For Monsoon Season: क्रूसिफ़र सूजन को नियंत्रित करने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं

5. मसाला बॉक्स/मसाला किट

आम रसोई के मसालों का स्टॉक करें क्योंकि ये मॉनसून के दौरान आपके लिए उपयोगी होते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रसोई के सामान्य मसालों का उपयोग करें, जैसे हल्दी, जीरा, मेथी, अदरक, लहसुन, लौंग, दालचीनी, कड़ी पत्ता, तुलसी/तुलसी और काली मिर्च. आप एक मिश्रण या पानी का अर्क बना सकते हैं, या बस इन्हें अपने दैनिक खाना पकाने में शामिल कर सकते हैं.

आप इन सबको बिना रिफाइंड चीनी के एक स्टीमिंग कप चाय में मिलाकर भी बना सकते हैं. इसके बजाय, इसे गुड़ से बदलें और आप देखेंगे कि यह कैसे केवल स्वाद को बढ़ाता है. इसलिए, अगर आपका शरीर इस मानसून में उस कप चाय के लिए तरसता है, तो आप जानते हैं कि आप इसके लिए जा सकते हैं. इसे सही तरीके से ही बनाएं और मसाले डालें!

चाय मसाला -

सामग्री:

1/4 कप लौंग
1/4 कप हरी इलायची (इलायची)
1/4 कप काली मिर्च
1 टेबल स्पून सौंफ
6 इंच की श्रीलंकाई दालचीनी (दालचीनी)
२ बड़े चम्मच सूखा अदरक पाउडर
1 जायफल कद्दूकस किया हुआ

तरीका:

1. एक ब्लेंडर में सभी सामग्री (जायफल को छोड़कर) मिलाएं और एक दरदरा पाउडर बनाने के लिए ब्लेंड करें. जायफल को पाउडर में पीस लें.

2. एक महीने तक के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें.

3. प्रत्येक कप भारतीय मसाला चाय के लिए इस पाउडर का 1/4 टीस्पून उपयोग करें, या 1 कप उबलते पानी में 1/4 टीस्पून डालें, घूंट लें और आनंद लें.

ऊपर बताए गए सभी फूड्स, जब सही लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ, आपकी मानसूनी बीमारी की रोकथाम करने में मदद कर सकते हैं! आपके पास एक अविश्वसनीय रूप से फिट शरीर हो सकता है, लेकिन एक मजबूत इम्यूनिटी के बिना, यह सब बेकार है.

(ल्यूक कॉटिन्हो एक हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच हैं - इंटिग्रेटिव और लाइफस्टाइल मेडिसिन)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए