Healthy Eating Tips: एक्सपर्ट से जानें अपनी डाइट को कैसे रखें बैलेंस! आपकी थाली में क्या-क्या होना चाहिए शामिल?

Healthy Eating Tips: संतुलित आहार का सेवन करने से आप अपना वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं और आप खुद को फिट और रोग मुक्त रखने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन कर सकते हैं. संतुलित आहार (Balance Diet) का सेवन कैसे करें, यह जानने के लिए यहां पढ़ें...

Healthy Eating Tips: एक्सपर्ट से जानें अपनी डाइट को कैसे रखें बैलेंस! आपकी थाली में क्या-क्या होना चाहिए शामिल?

Balanced Diet Tips: अपने खाने में फलो और सब्जियों की वैरायटी को शामिल करें.

खास बातें

  • डाइट में सभी खाद्य समूह शामिल होने चाहिए: वसा, कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर.
  • कैलोरी खाना बंद करना आपके लिए फायदेमंद नहीं है.
  • बैलेंस डाइट वजन घटाने के साथ हेल्दी रखने में भी मदद करती है.

How To Eat A Balanced Meal: एक्सपर्ट सुझाव देते हैं कि हमें हर हेल्दी फूड (Healthy Food) ग्रुप से एक हेल्दी फूड लेना चाहिए. बिना कैलोरी या कम वसा वाली डाइट (Low Fat Diet) लेने से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर भी हो सकता है. वजन बढ़ने के डर से हेल्दी चीजों से दूरी वाली डाइट प्रकृति में टिकाऊ नहीं होती है. हालाकि आप बिना फैट और कैलोरी (Calorie) वाली चीजें खाने से खुद को वजन जरूर कम कर सकते हैं, लेकिन आपको पोषण संबंधी कमियों के जोखिम में डाल सकते हैं और बहुत अधिक क्रेविंग या चिड़चिड़ापन जैसे दुष्प्रभावों को भी जन्म दे सकते हैं. हेल्दी, फिट (Healthy Fit) और खुश महसूस करने के लिए, बैलेंस डाइट (Balance Diet) का सेवन करना महत्वपूर्ण है जिसमें प्रोटीन, कार्ब्स, वसा और फाइबर समान रूप से शामिल हों.

जब आप संतुलित आहार का सेवन करते हैं, तो इससे आपको अपना वजन कम (Weight Loss) करने और अपना वजन संतुलित बनाए रखने में मदद मिल सकती है. एक बैलेंस और पौष्टिक डाइट आपके शरीर को सभी कार्यों को प्रभावी ढंग से करने में सक्षम बनाता है और आपको रोग-मुक्त होने में मदद कर सकता है.

अपने भोजन को बैलेंस कैसे करें | How To Balance Your Meals

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के 3: 2: 1 खाने के अनुपात के अनुसार आपकी थाली में चावल, रोटी या बाजरा के साथ, इसमें से 35% दाल / सब्जी या मांस के साथ और 15% पापड़ / अचार / सलाद / दही आदि शामिल होना चाहिए.

खाने का यह पैटर्न तकनीकी लग सकता है, लेकिन जब इसे वास्तविक समय में लागू किया जाता है, तो आप महसूस करेंगे कि यह एक तरह से खाने का सदियों पुराना पैटर्न है जो अधिकतम पोषक तत्वों को लेने में मदद करता है और स्वाद को बढ़ाता है. ड्वेकर अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखते हैं कि "सरल शब्दों में - अनाज के बीच एक 3: 2: 1 राशन बनाए रखें: दाल / सब्ज़ी: अचार / सलाद / दही," इस अनुपात में अपने खाने के पैटर्न को बनाएं.

om72n8uoHealthy Eating Tips: सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए अपनी प्लेट को 3: 2: 1 के अनुपात में बांटें

3: 2: 1 अनुपात में खाने के लाभ | Benefits Of Eating 3:2:1 Proportion

- यह आपकी डाइट में कई तरह की जोड़ सकता है. आप विभिन्न प्रकार के अनाज, सब्जियां शामिल कर सकते हैं.
- यह आपको एक रंगीन प्लेट देने में मदद कर सकता है जो आपकी आंखों और स्वाद के लिए आकर्षक है.
- यह पाचन में सुधार और पोषक तत्वों को आत्मसात करने में मदद कर सकता है.
- यह कब्ज, अम्लता और सूजन से राहत पाने में मदद कर सकता है.
- यह तृप्ति में सुधार कर सकता है और आपको हल्का और ऊर्जावान महसूस कराता है.

दूसरी ओर पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने संतुलित आहार खाने का एक और दिलचस्प तरीका साझा किया. वह कहती है, "अपनी आधी थाली को सब्जियों के साथ भरें, थाली के एक चौथाई हिस्से में साबुत अनाज और प्रोटीन के साथ 1 / 4th प्लेट भर दें."

सब्जियां कच्ची या पकाई, कट-अप या मैश की जा सकती हैं. अग्रवाल बताती हैं, "अपनी सब्जियों को बदलते रहें. सब्जियां स्वाभाविक रूप से वसा और फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं."

साबुत अनाज आपको फाइबर और अन्य आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करते हैं. साबुत गेहूँ, अनपला चावल, बाजरे, रागी, ज्वार, क्विनोआ, कूसकूस, जौ और एक प्रकार का अनाज अच्छे विकल्पों के लिए बनाते हैं.

आपकी प्लेट में 1 / 4th प्रोटीन से भरा होना चाहिए, जो मांसपेशियों के निर्माण और विकास में मदद करता है और आपको मजबूत बाल और स्वस्थ त्वचा भी प्रदान करता है. इसके लिए "लीन मीट, मछली, अंडे, बीन्स या नट्स, दाल, फलियां, सोया को प्रोटीन के स्रोत के रूप में चुनें."

इसके अलावा, आपके आहार में जैतून, कैनोला, तिल, अलसी, सोया, मूंगफली, सरसों, या नारियल तेल जैसे स्वस्थ खाना पकाने के तेल के रूप में अच्छे वसा भी शामिल होने चाहिए.

अपने भोजन को संतुलित बनाने के लिए अन्य सुझाव | Other Tips To Make Your Meals Balanced

- आप अपने नियमित भोजन के साथ कम वसा वाले / स्किम्ड दही भी ले सकते हैं. यह आपको कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम, प्रोटीन, और बहुत कुछ प्रदान करता है.
- अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं या दूध से बचते हैं, तो अखरोट के दूध, सोया दूध जैसे वैकल्पिक स्रोतों पर जाएं या कैल्शियम के लिए अपने आहार में रागी, तिल के बीज शामिल करें.
- प्यास बुझाने के लिए पानी को अपनी पसंद का पेय बनाना न भूलें.

0m7tbvioHealthy Eating Tips: पर्याप्त पानी पीना संतुलित आहार के सेवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है