Healthy Diet For Women: हर महिला को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स!

Women's Health Tips: ऊर्जा और मनोदशा में सुधार, तनाव से निपटने, प्रजनन क्षमता को बढ़ाने (Increase Fertility), स्वस्थ गर्भावस्था का आनंद लेने या रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने (Reduce Symptoms Of Menopause) के बारे में सोच रहे हैं. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें हर महिला को खाना चाहिए...

Healthy Diet For Women: हर महिला को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स!

Women's Health Tips: महिलाओं में होने वाली कई समस्याओं को दूर करने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है

खास बातें

  • महिलाओं को समय-समय पर हार्मोन में बदलाव से गुजरना पड़ता है.
  • यहां जानें हेल्दी रहने के लिए महिलाओं को किन फूड्स को खाना चाहिए.
  • महिलाओं को हमेशा एक हेल्दी डाइट लेना काफी जरूरी है.

Women's Diet Tips: हालांकि स्वस्थ, अच्छी तरह से संतुलित आहार खाना अनिवार्य है, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें हर महिला को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. ऐसे खाद्य पदार्थ जो न केवल समग्र स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं, बल्कि वे वास्तव में आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं. महिलाओं के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet For Women) का चुनाव करना काफी ज्यादा जरूरी है. आपके द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले खाने-पीने के विकल्प आपके स्वास्थ्य को अभी और बाद में प्रभावित करते हैं. अधिक बार स्वस्थ खाद्य पदार्थों और पेय का चयन महिलाओं को प्रभावित करने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने या प्रबंधित करने में मदद कर सकता है. 

महिलाओं के रूप में, हम में से कई लोग अक्सर अपने आहार की जरूरतों की उपेक्षा करते हैं. आप महसूस कर सकते हैं कि आप बहुत अच्छा खाने में व्यस्त हैं या अपने परिवार की जरूरतों को खुद से पहले पूरा करना आपकी प्राथमिकता है. या शायद आप एक चरम आहार से चिपके रहने की कोशिश कर रहे हैं, जो आपको महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी (Deficiency Vital Nutrients) और ऊर्जा पर कम, भूख, और कम महसूस करा रहा है.

जबकि एक महिला के लिए सबसे अच्छा काम हमेशा दूसरे के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी महत्वपूर्ण पोषण आवश्यकताओं के आसपास अपने आहार का निर्माण करना है. चाहे आप अपनी ऊर्जा और मनोदशा में सुधार, तनाव से निपटने, प्रजनन क्षमता को बढ़ाने (Increase Fertility), स्वस्थ गर्भावस्था का आनंद लेने या रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने (Reduce Symptoms Of Menopause) के बारे में सोच रहे हैं. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें हर महिला को खाना चाहिए...

ऐसे फूड्स जो हर महिला के लिए हैं जरूरी | Foods That Are Important For Every Woman

1. पालक

यह खाने की सबसे लुभावना चीज नहीं हो सकती है लेकिन पालक में इतने मिश्रित खनिज और विटामिन होते हैं कि इसे न खाना एक बड़ी गलती होगी. मैग्नीशियम के साथ पैक किया गया पालक पीएमएस के निचले लक्षणों कारगर माना जाता है. पालक हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने और अस्थमा के दौरे के खतरे को कम करने के साथ पालक कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ देता है. पीरियड्स के दौरन शरीर में होने वाली आयरन की कमी को दूर करने के लिए पालक का सेवन किया जाना चाहिए.

b36attto

Women's Diet Tips: पालक में कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो महिलाओं को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं 

2. अलसी के बीज

ओमेगा -3 फैटी एसिड की उदार खुराक के साथ अलसी के बीज आपके दिल और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए शानदार हैं. शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ, प्रतिदिन सन बीज खाने से आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होगा. इसके अलावा, यह बीज आंत्र सिंड्रोम को कम करने में मददगार हो सकते हैं. अलसी के बीजों को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है.

3. क्रैनबेरी

स्वादिष्ट होने के अलावा, क्रैनबेरी वास्तव में आपको हृदय रोग और दांतों की सड़न और एक हद तक मूत्र पथ के संक्रमण से बचा सकती है. क्योंकि वे फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरे होते हैं, और उनके एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपको एक बीमारी से बचा सकते हैं. क्रैनबेरी का जूस बनाकर भी सेवन किया जा सकता है.

4. टमाटर

जबकि अधिकांश भारतीय घरों में टमाटर एक प्रधान घटक है, कई लोग इस फल की शक्ति को कम आंकते हैं. अध्ययन कहते है कि टमाटर स्तन कैंसर और हृदय रोग की आशंका को कम कर सकता है. टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ ही वे हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकते हैं.

nl0vntlo

Women's Diet Tips: टमाटर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई समस्याओं से दूर रखते हैं 

5. जई


ओट्स आपके दिल के लिए अच्छा होने के अलावा, पाचन में सुधार और रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. ओट्स पीएमएस से जुड़े मूड स्विंग को रोकने में भी मदद करते हैं. ओट्स डायटरी फाइबर से भरे होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग को सुचारू रूप से चालू रख सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.