विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 23, 2023

Immunity: सर्दियों में इन 6 चीजों का सेवन करना बिल्कुल न भूलें, इम्यून फंक्शन को बूस्ट करने के लिए कारगर उपाय

Foods For Immunity: यहां कुछ स्वादिष्ट और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले फूड्स हैं जिन्हें हर किसी को अपनी विंटर डाइट में शामिल करना चाहिए.

Immunity: सर्दियों में इन 6 चीजों का सेवन करना बिल्कुल न भूलें, इम्यून फंक्शन को बूस्ट करने के लिए कारगर उपाय
काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने वाला पेय है जो बहुत सारी जड़ी-बूटियों और मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है.

Immune Booster Foods: सर्दियों के आते ही हमारे खाने का स्वाद भी बदल जाता है. ठंड के महीनों में हम अधिक तले हुए, जंक फूड और मीठे फूड्स खाते हैं, क्योंकि हमारे शरीर को गर्म रहने के लिए गर्मी पैदा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. सर्दी हमारे शरीर की वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को भी कम कर देती है, जिससे फ्लू और श्वसन प्रणाली के कई संक्रमणों के होने का खतरा बढ़ जाता है. सर्दियों में होने वाली कई तरह की बीमारियों से अपने शरीर को बचाने के लिए उचित पोषण लेना जरूरी है. खट्टे फल, प्रोटीन से भरपूर फूड्स और कई विंटर्स की जड़ी-बूटियों (Winter's Herbs) और मसालों का संयोजन मौसम के दौरान कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. यहां कुछ स्वादिष्ट और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले फूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी विंटर डाइट में शामिल करना चाहिए.

डाइट में एड करें ये इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स | Add These Immunity Boosting Foods To Your Diet

1) मसाला चाय

मसाला चाय का एक गर्म कप सर्दियों को तुरंत आनंदमय बना देता है. इस मिश्रण में तुलसी के पत्ते, अदरक और लौंग से स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं. मसाला चाय का एक डेली कप गले में खराश को कम करने में मदद करता है और बुखार और सर्दी जैसे वायरल रोगों से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. वैसे तो भारत में साल भर इसका सेवन किया जाता है, लेकिन सर्दियों में यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एकदम सही है.

8 भारतीय मसाले जिनका खाने बनाने के अलावा मेडिसिनल उपयोग भी हैं, जानिए क्यों करना चाहिए डेली सेवन

2) पंजीरी

पंजीरी एक खस्ता व्यंजन है जो बड़ी संख्या में मसालों से बना एक मिश्रण है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है. बच्चे और बड़े दोनों इसे पसंद करेंगे. इस मिठाई में नट्स और ड्राई फ्रूट्स डालने में कंजूसी न करें क्योंकि ये इसके स्वाद को बहुत बढ़ा देते हैं. पंजीरी एक बेहतरीन घरेलू मिठाई के रूप में काम करती है.

3) हल्दी वाला दूध

सबसे लोकप्रिय सर्दियों के पेय पदार्थों में से एक हल्दी वाला दूध है, जो अपने जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभावों के लिए प्रसिद्ध है. यह आपको सर्द सर्दियों के महीनों में गर्म और आरामदायक रखता है और इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. यह चोटों से रिकवरी भी तेज कर सकता है.

गले के दर्द से निगलने में भी हो रही है परेशानी? 7 प्रभावी घरेलू नुस्खे जो Sore Throat से दिलाएंगे तुरंत आराम

4) गुड़

गुड़ में पाए जाने वाले जिंक और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट और खनिज आपकी इम्यूनिटी को स्वाभाविक रूप से बढ़ावा देने में मदद करते हैं. मसाला गुड़ एक दिलचस्प व्यंजन है जिसमें गुड़, घी, अदरक और अन्य सहित कई सुपरफूड्स के स्वास्थ्य लाभ हैं.

8jidvb4o

गुड़ में जिंक और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

5) काढ़ा

काढ़ा में पिछले कुछ सालों में काफी लोकप्रिय हुआ है. यह हर्बल कॉम्बिनेशन वाली ड्रिंक, जिसमें हल्दी, जीरा, दालचीनी, शहद और अन्य जड़ी-बूटियां शामिल हैं, प्रभावी रूप से सर्दी और खांसी को रोकती हैं. आप इन सभी हर्ब्स और मसालों को पानी के साथ मिलाकर कुछ मिनट तक उबाल कर इसे तैयार करें. उबलने के बाद मसाले को छान लें और स्वाद और पोषक तत्वों से भरे इस गर्म पानी का सेवन करें.

दिल के रोगी इन 9 रिस्क फैक्टर को बिल्कुल न करें इग्नोर, वर्ना आहिस्ता करके हाथ से निकल जाएगी बात

6) चाय में काली मिर्च

सबसे गुणकारी मसाला, काली मिर्च कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. यह भोजन में स्वाद भी जोड़ता है और शरीर के तापमान को बढ़ाता है. काली मिर्च शरीर की व्हाइट ब्लड सेल्स में सुधार करती है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इस शक्तिशाली मसाले में कई घटकों में से एक पिपेरिन है, जो न केवल कोशिकाओं की रक्षा करता है बल्कि आंतों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Immunity: सर्दियों में इन 6 चीजों का सेवन करना बिल्कुल न भूलें, इम्यून फंक्शन को बूस्ट करने के लिए कारगर उपाय
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;