Healthy Diet: क्या आप रोजाना हेल्दी डाइट लेते हैं? एक्सपर्ट से जानें लगातार हेल्दी डाइट पर रहने के 14 टिप्स

Healthy Consistent Diet: हेल्दी डाइट में निरंतरता बनाए रखना आपके लिए कितना कठिन हो सकता है. क्या आप रोजाना हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेते हैं? यहां पोषण विशेषज्ञ से जानें कुछ टिप्स जो आपको हेल्दी खाने (Healthy Eating) में मदद कर सकते हैं साथ अनुशासन बनाए रखने और लगातार हेल्दी डाइट लेने में सहायक हो सकते हैं.

Healthy Diet: क्या आप रोजाना हेल्दी डाइट लेते हैं? एक्सपर्ट से जानें लगातार हेल्दी डाइट पर रहने के 14 टिप्स

Consistent Healthy Diet: लगातार हेल्दी डाइट पर रहने के लिए बैलेंस डाइट लेना काफी जरूरी है

खास बातें

  • यह ध्यान रखें कि आपके खाने में सभी तरह के पोषक तत्व शामिल हैं.
  • क्रेविंग होने पर एक बार खुद के साथ चीटिंग कर सकते हैं लेकिन सिर्फ एक बार
  • अपने आहार में स्थिरता बनाए रखने के लिए छोटे और लगातार भोजन का सेवन करें.

Healthy Consistent Diet: हेल्दी खाना शुरू करना उतना मुश्किल नहीं है जितना कि इसके पालन में निरंतरता बनाए रखना मुश्किल है. क्रेविंग, मूड स्विंग्स, हार्मोनल असंतुलन, तनाव और थकान सभी के साथ हमेशा हेल्दी एक डाइट लेना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, और यह एक बड़ी बाधा है जिसका वजन घटाने (Weight Loss) या फिटनेस बनाने वाले लोगों को सामना करना पड़ता है. आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन आप कभी आलस की वजह से और कभी किस अन्य कारण से हेल्दी खाने (Healthy Eating) प्रक्रिया को हमेशा बनाएं नहीं रख पाते हैं. यहां पोषण विशेषज्ञ वंदिता जैन उन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताती हैं जो लोगों को हेल्दी खाने में निरंतरता बनाए रखने में मदद कर सकती हैं. जैन के अनुसार, इन्हें हाइड्रेटेड रहने, मॉडरेशन का अभ्यास करने और आहार में विविधता लाने के लिए अपनाना जरूरी है.

हेल्दी डाइट पर लगातार बने रहने के लिए 14 टिप्स | 14 Tips To Stay Consistent On Healthy Diet

1. अपने शरीर को जानें: यह समझने की कोशिश करें कि आपका कैसे काम करता है, शरीर में लालसा पैदा न होने दें क्योंकि यह न केवल शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं को धीमा कर सकता है बल्कि सिस्टम में होने वाली प्रतिक्रियाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. आपके भोजन के बीच लंबे अंतराल वास्तव में हानिकारक हो सकते हैं और आपको मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

2. अपने शरीर का सम्मान करें: भोजन की गड़बड़ी, नापसंद और पसंद एक और सभी के लिए आम हैं; हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास चुनने के लिए बहुत सारे भोजन विकल्प उपलब्ध हैं; अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो मजबूरी में एक विशिष्ट भोजन न खाएं; यह शरीर की आंतरिक प्रणाली को प्रभावित कर सकता है, और शरीर को भ्रमित कर सकता है, ऐसे में हमेशा हेल्दी ही खाना चुनें.

3. मॉडरेशन काफी जरूरी: एक संतुलित आहार तकनीकी रूप से आपके पूरे दिन में भोजन में सभी खाद्य समूहों का एक संयोजन है. आपको अपने पोषण विशेषज्ञ या हेल्थ एक्सपर्ट से मिलने वाली सबसे अच्छी सलाह हो सकती है कि एक दिन में सभी खाद्य समूहों को खाएं बिना इस बात की चिंता किए कि कहीं एलर्जी और अन्य चिकित्सीय चिंताएं न हो जाएं. अगर आपको कोई विशेष समस्या नहीं है, तो कार्ब्स या डेयरी से दूर न जाएं. 

4. अपनी प्लेट को जानें: 'माई प्लेट' आपके हेल्दी खाने की स्टाइल को खोजने और जीवन भर इसे बनाने के लिए एक रिमाइंडर है. यह सही अनुपात में खाद्य पदार्थों की सही विविधता के बारे में बात करता है जो आपको अभी और भविष्य में स्वस्थ होने में मदद कर सकते हैं.

अपनी प्लेट में फल और सब्जियां से भरें
पूरे अनाज से भरी आधी थाली बनाएं जैसे कि बाजरे या ज्वार के रूप में या चपाती या चावल में
अपने प्रोटीन की दिनचर्या को फॉलो करें
कम वसा से वसा रहित दूध या दही में स्थानांतरित करें

5. मंत्र को जानें: अलग-अलग तरह के फूड्स की मात्रा और पोषण पर ध्यान दें. कम संतृप्त वसा, सोडियम और शक्कर वाले विकल्प चुनें. अपने भोजन को बेहतर समझने के लिए चीजों पर चले लेवल को पढ़ें और जानें उनमें किस चीज की कितनी मात्रा है.

6. दिन में पांच रंग की चीजें खाएं: फल और सब्जियों का मिश्रण खाएं. अपनी थाली में पांच रंगों वाली चीजें रखने का लक्ष्य रखें. यह शरीर की पोषक आवश्यकताओं को पूरा करने का एक प्रभावी तरीका है.

4fbl4t78Healthy Consistent Diet: अपनी डाइट में फूड्स की कई वैरायटीज को शामिल करें

7. मौसमी चीजें खाएं: उन फैंसी सब्जियों और फलों की तलाश में न जाएं, जिनको हर सीजन में खाया जाता है. व्यावहारिक रहें, फलों और सब्जियों को खाएं जो मौसम के अनुसार उपलब्ध हैं. यानि जो सीजनेबल हों. कोल्ड स्टोरेज में रखी सब्जियों से परहेज करें. पर्यावरणीय परिस्थितियों में बदलाव के साथ हमारा शरीर भी इसके अनुकूल हो जाता है. 

8. हाइड्रेशन: हाइड्रेशन सबसे महत्वपूर्ण कारक है जिसे अक्सर दिन के कामों के दौरान अनदेखा किया जाता है. यह सुनिश्चित करें कि आपके पास जहां भी आप काम कर रहे हैं, वहां एक बोतल या एक जग पानी से भरा हुआ रखा हो. आप पानी के कंटेनर में पुदीने की पत्तियां या खीरा मिला सकते हैं. यह आपको तरोताजा महसूस करवा सकता है.

9. नेचुरल चीजें खाएं आर्टिफिशियल से दूर रहें: अपने घर के बगीचे में सब्जियां उगाने की कोशिश करें, जैविक रूप से उगाई हुई चीजें खाएं. कभी भी कृत्रिम उत्पादों पर निर्भर न हों जब तक कि कोई संकट न हो. आपका शरीर प्राकृतिक उत्पादों को बेहतर तरीके से समझता है. कभी भी उन दवाओं को न खाएं जिनकी वास्तव में जरूरत न हो. 

10. किराने की लिस्ट: विश्वास करें, यह एक हेल्दी लाइफ स्टाइल को बनाए रखने का सबसे महत्वपूर्ण और सरल पहलू है; अस्वास्थ्यकर चीजें न खरीदें और फिर आप अस्वस्थ न खाएं. कैलोरी से भरपूर चॉकलेट और जूस खरीदने के लालच को छोड़ दें; जब यह घर पर उपलब्ध नहीं होगा, तो किसी भी स्थिति में आप इसे खाने से बच जाएंगे.

11. कम और लगातार भोजन: अपनी तृप्ति के स्तर को पूरा करने के लिए और एक बार में अधिक भोजन करने से बचने के लिए छोटे लेकिन लगातार भोजन करें. यह अन्य लाभों के अलावा बेहतर पाचन, बेहतर एकाग्रता स्तर और अच्छी ऊर्जा को बनाएं रखने में मदद कर सकते हैं. अगर आप हेल्दी खाने की आदत के लक्ष्यों को बनाए रखना चाहते हैं तो इसकी आवश्यकता है.

12. अपने आंतों की देखभाल करें: कब्ज की समस्या को अपने लक्ष्यों की स्थिरता में बाधा न बनने दें. यह चिड़चिड़ापन और तनाव पैदा कर सकता है; अपने भोजन में बहुत अधिक फाइबर का सेवन करें. आपके पास त्रिफला जैसी प्राकृतिक जुलाब और जड़ी-बूटियां हो सकती हैं जो कब्ज से निपटने में प्रभावी रूप से मदद कर सकती हैं.

qvb83b78Healthy Consistent Diet: व्यायाम करने और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

13. नियमित व्यायाम शासन और ध्यान: मन के खेल को बदलने का सीधा संबंध स्वस्थ शरीर और स्वस्थ आत्मा से है. हार्मोनल रस को छोड़ने और लिप्त करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. ध्यान से स्वयं की बेहतर समझ उत्पन्न होती है और इस कारण यह शरीर की प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है. दिन शुरू करने से पहले सुबह में प्रेरक उद्धरण पढ़ना, फायदेमंद साबित हो सकता है.

14. कभी ओवरएक्सर्ट न करें: अगर किसी दिन आपको किसी एक चीज को खाने का मन हो रहा है तो आप खा सकते हैं. लेकिन 'एक बार में एक बार' सिद्धांत मन में बिठा लें इससे आपको ट्रैक पर रहने के लिए मदद मिलेगी. घर पर नए व्यंजन बनाने की कोशिश करें जैसे कि आपके पसंदीदा कबाब बना सकते हैं.

(वंदिता जैन दिल्ली में पोषण विशेषज्ञ और डायबिटीज एजुकेटर हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.