Health Tps: अपनी लाइफ में इन 5 आदतों को कभी न छोड़ें, वर्ना नहीं दिखेंगे दूसरों से अलग

Healthy Habits: पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी 5 आदतों के बारे में बात करती हैं जिनसे आपको शर्मिंदा होना बंद कर देना चाहिए.

Health Tps: अपनी लाइफ में इन 5 आदतों को कभी न छोड़ें, वर्ना नहीं दिखेंगे दूसरों से अलग

Healthy Eating Habits: इन आदतों को अपनाकर आप हमेशा हेल्दी और फिट रह सकते हैं.

Healthy Eating Habits: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना है. अगर आप सही भोजन करते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हैं, तो आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच पाएंगे. हालांकि, कभी-कभी, आप सार्वजनिक रूप से अपने हेल्दी खाने के विकल्पों के बारे में थोड़ा सचेत हो जाते हैं. आपको अपनी डाइट प्लान और खाने की आदतों से चिपके रहना चाहिए, चाहे कुछ भी हो और ऐसा लगता है कि पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी हमसे सहमत हैं. उन्होंने 5 हेल्दी आदतों के बारे में बताया है जिनसे आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए.

Cholesterol, ब्लड प्रेशर और शुगर रोगियों के लिए वरदान है Lemongrass और भी कई फायदों का भंडार, जानिए

कैप्शन में वह कहती है, "खुद का ख्याल रखना आपको खुद में खुश करता है. मैं बहुत सी महिलाओं को जानती हूं जो यह कहते हुए शर्म महसूस करती हैं कि वे एक डाइट पर हैं. राशि चौधरी के अनुसार, ये कुछ आदतें हैं जिनसे आपको कभी भी शर्मिंदा नहीं होना चाहिए:

1) अगर आप अपना स्वयं का हेल्दी स्नैक्स लेकर जाते हैं और इसे अपने दोस्तों के साथ खाते हैं, तो यह अच्छा है. अगर आप कुछ लक्ष्यों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं या हेल्दी खाने की आदतों को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने दोस्तों की नकल करना और पूरा खाना खा लेना सबसे अच्छी बात नहीं हो सकती है. पोषण विशेषज्ञ का उल्लेख है कि आप अपने दोस्तों के साथ एक स्वादिष्ट बड़ा भोजन करने का लुत्फ उठा सकते हैं, लेकिन अपना खुद का हेल्दी ब्रेकफास्ट ले जाने और उससे चिपके रहने से आपको वंचित महसूस किए बिना भोजन से दूर रहने में मदद मिल सकती है.

ये पांच विटामिन्स Hair Loss की समस्या का कर देंगे अंत, तेजी से बढ़ेंगे बाल, डेली सेवन से घने और मजबूत भी होंगे

2) यह कहना कि आप डाइट पर हैं, वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, अपने पीसीओएस को उलट रहे हैं आदि ठीक है, लेकिन अपने हेल्दी खाने के विकल्पों के बारे में ईमानदार होने से आपको मानसिक स्तर पर भी फिट रहने में काफी मदद मिलती है. अगर आपके मित्रों को यह नहीं मिलता है, तो अपने आप से पूछें, क्या वे वास्तव में उस तरह के सपोर्टर हैं जिसकी आपको जरूरत है?

3) स्वाभाविक रूप से अपनी भूख को कम करने के लिए आपको दिन में दो कप ब्लैक कॉफी का उपयोग करने के लिए खेद नहीं करना चाहिए. राशी का कहना है कि लगभग 250 मिलीग्राम कैफीन आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा है और एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है. हालांकि, अगर आप चिड़चिड़े या चिंतित महसूस करते हैं तो इसे खाने से बचें. यह सलाह दी जाती है कि सुबह सबसे पहले ब्लैक कॉफी पीने से बचें.

मानसून में बालों का झड़ना रोकने के लिए 3 सबसे सस्ते और इफेक्टिव फूड्स, पोषण विशेषज्ञ ने दी सलाह

4) राशि कहती है कि वह हमेशा अतिरिक्त सब्जियां मांगती है. वह बताती हैं कि क्योंकि वह बहुत बार खाने के लिए बाहर जाती हैं.

5) रात का खाना जल्दी खाने में आपको संकोच नहीं करना चाहिए. वास्तव में, आपको इसका पालन करना चाहिए और अपने दोस्तों को भी कराना चाहिए. अगर यह आपके लिए संभव नहीं है तो इसे हर दिन न करें, लेकिन कम से कम कोशिश करें कि अपना डिनर हफ्ते में कम से कम 3-4 बार जल्दी करें. आप अपने कोर्टिसोल को उत्तेजित नहीं करेंगे; आप मेलाटोनिन उत्पादन में मदद करेंगे और आप बेहतर नींद लेंगे, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.