विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2022

Vitamin D Consumption: विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए धूप कब सेकें? जानें धूप सेंकने का सही तरीका

Vitamin D: हम आपके विटामिन डी सेवन को बढ़ाने के लिए धूप सेंकने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 6 mins
Vitamin D Consumption: विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए धूप कब सेकें? जानें धूप सेंकने का सही तरीका
Vitamin D: ऐसे कपड़े पहनें जो अधिकतम धूप प्रदान कर सकें.

Vitamin D Deficiency: मानव शरीर विटामिन डी का उत्पादन करके सूर्य के संपर्क में प्रतिक्रिया करता है. मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए विटामिन डी जरूरी है. इसके अलावा यह शरीर में कई अन्य जरूरी कार्य करता है, जिसमें इम्यूनोलॉजिकल रिस्पॉन्स और सूजन को नियंत्रित करना शामिल है. इसके नाम के बावजूद विटामिन डी वास्तव में एक विटामिन के बजाय एक हार्मोन या प्रोहोर्मोन है. जैसे-जैसे सर्दी का मौसम आ रहा है, यह विटामिन डी की तलाश के लिए एक प्रभावी तरीके के रूप में सूर्य के संपर्क का उपयोग करने का समय है. धूप सेंकना विटामिन डी को अवशोषित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. विटामिन डी के कई लाभ हैं जैसे कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाना, इम्यूनिटी को बढ़ावा देना और भी कई हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए 8 बेहद कारगर योगासन, जानें आसानी से परफॉर्म करने का तरीका

अगर सही तरीके से अभ्यास न किया जाए तो धूप सेंकने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. उदाहरण के लिए उचित सावधानियों के बिना लंबे समय तक धूप में रहने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हम आपके विटामिन डी सेवन को बढ़ाने के लिए धूप सेंकने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

विटामिन डी को सही तरीके से अवशोषित करने के तरीके | How To properly absorb Vitamin D 

1. धूप सेंकना का समय

त्वचा में कोलेस्ट्रॉल विटामिन डी में परिवर्तित हो जाता है. इसका मतलब है कि पर्याप्त उत्पादन करने के लिए आपको अपनी पूरी बॉडी को धूप में रखना होगा. कुछ शोधकर्ता सलाह देते हैं कि आपकी त्वचा का केवल एक तिहाई हिस्सा ही सूर्य के सामने उजागर हो. इस सलाह के अनुसार, हल्की त्वचा वाले ज्यादातर लोगों को पूरे सर्दियों में हफ्ते में तीन बार 10 से 30 मिनट के साथ दूर होने में सक्षम होना चाहिए. गहरे रंग वाले लोगों को थोड़ी देर और जरूरत हो सकती है.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

2. सनस्क्रीन और धूप सेंकना

सनस्क्रीन का इस्तेमाल लोग अपनी त्वचा को सूरज की क्षति और त्वचा के कैंसर से बचाने के लिए करते हैं. यह सनस्क्रीन में मौजूद तत्वों के कारण होता है, जो सूरज की रोशनी को परावर्तित, अवशोषित या बिखेर सकता है. हालांकि, सनस्क्रीन त्वचा को विटामिन डी के संश्लेषण से रोक सकता है क्योंकि इसके संश्लेषण के लिए यूवीबी किरणें जरूरी हैं. वास्तव में कुछ शोधों के अनुसार 30 या उससे अधिक के एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करने से शरीर में 95-98 प्रतिशत कम विटामिन डी का उत्पादन होता है. एक कारण यह है कि भले ही आप सनस्क्रीन का उपयोग कर रहे हों, फिर भी धूप में अधिक समय बिताने का परिणाम हो सकता है. आपकी त्वचा में पर्याप्त विटामिन डी का उत्पादन हो रहा है.

3. दोपहर के समय धूप सेंकना

धूप पाने का आदर्श समय दोपहर है, खासकर सर्दियों में. सूर्य अपने हाई लेवल पर होता है और दोपहर के समय अपनी सबसे मजबूत यूवीबी किरणें उत्सर्जित करता है. इसलिए पर्याप्त विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए धूप में कम समय बिताना जरूरी है. कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि शरीर दोपहर के आसपास सबसे प्रभावी ढंग से विटामिन डी का उत्पादन करता है. अधिक प्रभावी होने के अलावा दोपहर के आसपास विटामिन डी प्राप्त करना दिन के दौरान बाद में सूर्य की रोशनी प्राप्त करने से भी सुरक्षित हो सकता है.

4. वायु प्रदूषण की जांच करें

खराब एयर क्वालिटी में धूप सेंकने से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. अपने आस-पास और उन स्थानों पर जहां आप धूप सेंकते हैं, हवा की गुणवत्ता को नियमित रूप से जांचें. खराब एयर क्वालिटी के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आपके फेफड़ों को अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है और फेफड़ों की क्षमता कम हो सकती है. इसके अलावा, प्रदूषण सूर्य की यूवीबी किरणों को और अवशोषित कर सकता है जो हमारे शरीर में विटामिन डी प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं.

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

5. अपने सनबाथिंग सेशन का प्लान बनाएं

कामों को चलाते समय पूरी तरह से धूप में निकलने पर निर्भर रहने के बजाय, धूप सेंकने के लिए निश्चित समय निकालें. बाहर और आसपास धूप में निकलने से आपको पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल सकता है. कोशिश करें कि रोजाना 20-30 मिनट धूप सेंकें.

इस सर्दी में धूप सेंकने का प्लान बनाएं समय और इन बातों का ध्यान रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
Vitamin D Consumption: विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए धूप कब सेकें? जानें धूप सेंकने का सही तरीका
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;