Health Tips: पैरों में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं ठीक नहीं है सेहत, हो सकती हैं ये समस्याएं

Health Tips: आपके पैर आपकी सेहत का राज बताते हैं. पैरों के कई संकेत ऐसे होते हैं जो पहले ही बता देते हैं कि आप बीमार होने वाले हैं. इसलिए जब कभी भी पैरों में इस तरह के संकेत मिलने लगे, आपको सावधान हो जाना चाहिए..

Health Tips: पैरों में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं ठीक नहीं है सेहत, हो सकती हैं ये समस्याएं

Health Tips: पैर बताएंगे सेहत का राज, जानें कितने फिट हैं आप.

पैर हमारे शरीर के खास अंगों में से एक है. यह शरीर के अंदरूनी हिस्सों से सीधे जुड़े होते हैं. कई बार पैर हमारी सेहत के बारें में हमें बतलाते हैं. पैर इशारा करते हैं कि हम बीमार हैं लेकिन हम नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि कई संकेत पैरों के जरिए मिलते हैं, जिनसे समझ जाना चाहिए कि सेहत ठीक नहीं है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं पैरों में दिखने वाले उन लक्षणों के बारें में जिनसे पता चलता है कि हमारा स्वास्थ्य ठीक नहीं और हम बीमार होने वाले हैं.

पैरों में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान-

1. पैरों की उंगलियां ठंडी रहती हैं

अगर किसी के पैर की उंगलियां हमेशा ठंडी रहती हैं तो इसका मतलब ब्लड का सर्कुलेशन ठीक तरीके से नहीं हो रहा है. शुगर लेवल कंट्रोल न होने के कारण भी उंगलियां ठंडी हो सकती है. हाइपोथायरायडिज्म और एनीमिया के मरीज को भी पैरों में ठंडक फील हो सकती है. 

Health Tips: टाइम पर दवाई लेना भूल जाते हैं आप तो इन 5 टिप्स को अपनाएं, हर दिन खुद आ जाएगा ध्यान 

a6vgcafo

2. पैर सुन्न हो रहा तो सावधान

जब कभी भी पैरों में ब्लड का सर्कुलेशन कम होता है तो ऐसी स्थिति में पैर सुन्न पड़ जाते हैं. ज्यादा देर तक इस स्थिति में बैठे रहने के चलते भी पैर सुन्न हो जाते हैं. कभी-कभी तो यह सामान्य होता है लेकिन अगर अक्सर ऐसा होने लगे तो इसे इग्नोर करने से बचें. पैर का सुन्न होना टाइप-2 मधुमेह यानी डायबिटीज (Diabetes) होने का संकेत हो सकता है. डायबिटीज के कारण खून का प्रवाह कठिन होता है. इसकी वजह से घाव या कहीं कट जाने पर उसके ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है. इससे इंफेक्शन का खतरा ज्यादा हो सकता है. 

ट्रायल में अल्जाइम प्रोग्रेस को धीमा करने के लिए फायदेमंद पाई गई दवा, बीमारी को 18 महीनों में 27 प्रतिशत कम करने का दावा

3. स्किन में रुखापन

अगर पैरों की हील के आसपास की स्किन रूखी, क्रैक्ड या लेयर बन गई है तो यह थायरॉइड के संकेत हैं. हालांकि, मौसम में बदलाव के कारण भी स्किन रुखी हो सकती है. अगर स्किन के रुखेपन के साथ ही वजन बढ़ता जाए या सुन्नता की स्थिति हो जाए तो डॉक्टर से संपर्क करें.

4. पैरों में सूजन सीरियस हो सकता है

कभी-कभी ज्यादा देर तक खड़े रहने पर पैर सूज जाते हैं लेकिन कई बार यह काफी सीरियस हो सकता है. ब्लड सर्कुलेशन ठीक से न होने के कारण पैरों में सूजन की समस्या होती है. कई बार ऐसा भी होता है कि किडनी डिसऑर्डर या फिर अंडरएक्टिव थॉयराइड की वजह से भी सूजन हो सकती है. इसलिए जब कभी भी पैरों में सूजन की समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

5. पैरों में जलन को ना करें इग्नोर

अगर पैरों में जलन हो रही है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. कई वजहों से पैरों में जलन हो सकता है. विटामिन बी की कमी, एथलीट फुट, क्रोनिक किडनी रोग, पैरों में ब्लड सर्कुलेशन या हाइपोथायरायडिज्म की वजह से भी पैरों में जलन की समस्या होती है. इसलिए जब भी ऐसे लक्षण दिखे, तत्काल डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

World Heart Day: युवाओं में क्या है अचानक मौत का कारण? क्या ये इस एक गलती का परिणाम है, जानिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.