Health Tips: हल्के में न लें ये संकेत बड़ी बीमारियों के हो सकते हैं लक्षण

Health Tips: हमारे आसपास कई तरह की बीमारियां मंडराती रहती हैं. कई बीमारियां तो ऐसी होती हैं जिनके लक्षण समझ ही नहीं आते. लेकिन कुछ बीमारियां होने से पहले संकेत देना शुरु कर देती हैं. 

Health Tips: हल्के में न लें ये संकेत बड़ी बीमारियों के हो सकते हैं लक्षण

Health Tips: नजर आ रहे हैं यह संकेत तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारी

हमारे आसपास कई तरह की बीमारियां मंडराती रहती हैं. कई बीमारियां तो ऐसी होती हैं जिनके लक्षण समझ ही नहीं आते. लेकिन कुछ बीमारियां होने से पहले संकेत देना शुरु कर देती हैं.  जरूरत है समय पर उन संकेतों को समझने की और सावधान हो जाने की.  आज हम आपको एक ऐसी ही बीमारी के लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं. यदि आपको बैठते या चलते समय हिप्स में दर्द का एहसास होता है, ये आपके लिए गंभीर बात हो सकती है इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. ये साइलेंट किलर बीमारी हो सकती है.

गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं ये लक्षण- These Symptoms Can Be A Sign Of Serious Illness:

1. गुड कोलेस्ट्रॉल है फायदेमंद 

खून में मौजूद वैक्स या वसा जैसे पदार्थ को हम कोलेस्ट्रॉल कहते हैं खून में गुड और बैड दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. शरीर के लिए जरूरी गुड कोलेस्ट्रॉल ब्लड में एक्स्ट्रा फैट नहीं जमने नहीं देता. धमनियों को साफ रखता इसका निर्माण हमारा शरीर खुद कर सकता है. 

Protein Requirement: एक दिन में प्रोटीन की कितनी मात्रा जरूरी है? जानें चीजों से कमी प्रोटीन की पूर्ती

5018h5eo

2. बैड कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा

बैड कोलेस्ट्रॉल बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता है. अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है तो ये धमनियों में जमने लगता है इससे हार्ट तक पहुंचने वाले ब्लड का फ्लो काफी कम हो जाता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. 

Eating Disorder: अकेलापन ही नहीं अकेले बैठकर खाना भी है खतरनाक, जानिए किन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

3. हाई कोलेस्ट्रॉल बनता है साइलेंट किलर का कारण

बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण पता करना बहुत मुश्किल होता है इस अवस्था को 'साइलेंट किलर' के नाम से भी जानते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप बॉडी में होने वाले छोटे बदलावों का भी ध्यान रखें ताकि बीमारियों से बचा जा सकते हैं.  

4. हिप मसल्स पर ऐसे असर डालता है हाई कोलेस्ट्रॉल

हाई कोलेस्ट्रॉल  हमारी रक्त कोशिकाओं के बीच ब्लॉक के रूप में पनपता है. जैसे-जैसे ब्लॉक बढ़ते है कोशिकाओं में ब्लड के फ्लो  में रुकावट होने लगती है. इस कारण मसल्स में जरूरी ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती. इसलिए बॉडी में जहां-जहां ऑक्सीजन नहीं पहुंचती वहां दर्द की समस्या होने लगती हैं. जानकारों का कहना है कि हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हिप मसल्स में दर्द बहुत ज्यादा होता है.

5. रहती है पैरों में ऐंठन

कई हेल्थ रिपोर्ट्स ये कहती हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण पेरीफेरल धमनी रोग भी हो जाता है. जिस कारण पैरों में ऐंठन की समस्या, हिप्स मसल्स में दर्द, पैर और टांगों में दर्द का हो सकता है. 

इन 5 आयुर्वेदिक चीजों को खाकर नेचुरल तरीके से बूस्ट करें अपनी Immunity, डटकर करें हर बीमारी का सामना

6. ऐसे पहचानें 

आप कम फिजिकल एक्टिविटी करते हैं बावजूद इसके आपको हिप्स में काफी दर्द रहता है. तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी हो सकती है. ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क करें. समय पर ध्यान न देने से आपको चलते समय भी इस दर्द से गुजरना पड़ सकता है. हिप्स का ये दर्द बढ़ते हुए आपके कूल्हे, जांघ और पिंडलियों तक जा सकता है. कुछ समय आराम करने से दर्द कम तो हो सकता है लेकिन जैसे ही आप कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो ये दर्द फिर से आपको परेशान कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.