विज्ञापन
Story ProgressBack

काजू-बादाम से ज्यादा ताकतवर है ये फल, एकलौता ऐसा फल, जिसमें हैं सारे पोषक तत्व, हैरान कर देंगे चिलगोजा के फायदे, जान लें कैसे और कितना खाएं

Health Benefits of Pine Nuts and Side Effects: चिलगोजे में नेचुरल विटामिन A, E, B1, B2, C कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, मेग्नीज, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप यह जानकार हैरान हो सकते हैं कि चिलगोजा या पाइन नट एकमात्र ऐसा नट है, जिसमें ये सभी पोषक तत्व एकसाथ मिलते हैं. चिलगोजा आपको सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकता है. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं चिलगोजा खाने के फायदे और नुकसान, कितना चिलगोजा खाना चाहिए और चिलगोजा को किस तरह से खा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
काजू-बादाम से ज्यादा ताकतवर है ये फल, एकलौता ऐसा फल, जिसमें हैं सारे पोषक तत्व, हैरान कर देंगे चिलगोजा के फायदे, जान लें कैसे और कितना खाएं
Health Benefits of Pine Nuts and Side Effects: चिलगोजा खाने के फायदे और नुकसान, कितना चिलगोजा खाना चाहिए और चिलगोजा को किस तरह से खा सकते हैं.

Health Benefits of Pine Nuts | Chilgoza Ke Fayde: चिलगोजा या पाइन नट्स आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. चिलगोज़ों को ही अंग्रेजी में पाइन नट्स  (Pine Nuts) कहा जाता है. चिलगोजा खाने के ढेरों फायदे हैं, जिनके बारे में लोगों को नहीं पता. चिलगोजा दूसरे सूखे मेवों (Dry Fruits) जैसे कि काजमू या बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है. चिलगोजा के बीज को खाया जाता है. चिलगोजे में नेचुरल विटामिन A, E, B1, B2, C कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, मेग्नीज, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप यह जानकार हैरान हो सकते हैं कि चिलगोजा या पाइन नट एकमात्र ऐसा नट है, जिसमें ये सभी पोषक तत्व एकसाथ मिलते हैं. चिलगोजा आपको सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकता है. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं चिलगोजा खाने के फायदे और नुकसान, कितना चिलगोजा खाना चाहिए और चिलगोजा को किस तरह से खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : लटकते पेट और जिद्दी चर्बी को पिघलाने की ताकत रखता है ये एक फल, हफ्ते भर में दिखेगा असर, गायब हो जाएगा Belly Fat

चिलगोजा खाने के फायदे | Health Benefits of Pine Nuts | Chilgoza Ke Fayde

  1. खून की कमी होगी दूर : जैसा कि हमने आपको बताया चिलगोजे में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, तो यह खून की कमी को भी दूर करने में मददगार है. 
  2. मिलेगी ग्लोइंग स्किन :  भूख को कम करता है : तेजी से बहुत ज्यादा वजन घटाने में चिलगोजा मददगार हो सकता है. पाइन नट्स तेल का सेवन इसमें फायदेमंद है. इसमें पिनोलेनिक नाम का फैटी एसिड होता है, तो भूख को कम करने में मददगार होता है.
  3. एनर्जी से रखेगा भरपूर : पाइन नट्स में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो दिनभर की थकान से छुटाकरा पाने के लिए इसे फायदेमंद बनाता है. पाइन नट्स यानी चिलगोजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, आयरन और प्रोटीन होता है. जो आपको तरोताजा महसूस करा सकता है.
  4. इम्युनिटी होगी बूस्ट : इस मौसम में अगर आप अपनी इम्युनिटी बूस्ट करना चाहते हैं, तो पाइन नट्स यानी चिलगोजों का इस्तेमाल करें. इसमें कैल्शियम, जिंक, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. कमजोर इम्युनिटी की समस्या में यह रामबाण साबित हो सकते हैं.
  5. डायबिटीज को कंट्रोल करे : अगर आप डायबिटीज या मधुमेह से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट में चिलगोजों को जगह देनी चाहिए. अगर आप रोजाना पाइन नट्स खाते हैं, तो टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं. 
  6. आंखों की रोशनी बढ़ाए : अगर आप नियमित रूप से चिलगोजे के बीजों का सेवन करते हैं, तो यह आंखों की समस्याओं को कम कर सकते हैं.

चिलगोजा खाने के नुकसान | Side Effects of Pine Nuts | Chilgoza Ke Nuksan

चिलगोजा के नुकसान भी हो सकते हैं. अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में या अनियंत्रित रूप से पाइन नट्स या चिलगोजा का सेवन करते हैं तो यह आपको कई तरह के सेहत से जुड़े नुकसान पहुंचा सकता है. 
- चिलगोजा से कई लोगों को एलर्जी हो सकती है. ऐसे में अगर लोग इसका सेवन करें तो उनको त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
भले ही चिलगोजा वजन कम करने में मददगार है, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्वों को देखते हुए अगर आप इसका का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह वजन बढ़ने की वजह भी बन सकता है. 
चिलगोजा की तासीर गर्म होती है. ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : घर आते ही फोन पकड़ लेता है बच्चा, फोन छीनो तो रोने लगता है? यहां रहे बच्‍चों को मोबाइल से दूर रखने के 10 सुपरहिट ट्रिक

कैसा चिलगोजा खरीदें (How do you pick pine nuts?):

चिलगोजा खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप छिलके वाला चिलगोजा ही खरीदें बिना छिलके वाला न खरीदें.

चिलगोजे को कैसे खाएं (how to eat pine nuts):

चिलगोजे को हमेशा साफ हाथों से छीलकर खाएं. इसे छीलने के चाकू या नट ओपनर का इस्तेमाल न करें. आप इसे भूनकर या सब्जी में डालकर खा सकते हैं.

एक दिन में कितना चिलगोजा खाएं (how much pine nuts to eat daily):

जैसा कि हमने आपको बताया आपको चिलगोजे के फायदों के बारे में और भी कई जगह पढ़ने को मिलेगा. लेकिन यह सोचकर की यह बेहद फायदेमंद है ज्यादा चिलगोजे का सेवन न करें. अब सवाल यह उठता है कि एक दिन में कितना चिलगोजा खाना चाहिए. तो बड़ों को एक दिन में 5-6 से ज्यादा और बच्चों को 2 या 3 से ज्यादा चिलगोजा के बीज नहीं खाने चाहिए. 


ध्यान रहे : चिलगोजा को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज | Dr Prakhar Gupta

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के कारण देश के कई हिस्सों में बढ़े डेंगू के मामले, डॉक्टरों ने दी सावधानी बरतने की सलाह
काजू-बादाम से ज्यादा ताकतवर है ये फल, एकलौता ऐसा फल, जिसमें हैं सारे पोषक तत्व, हैरान कर देंगे चिलगोजा के फायदे, जान लें कैसे और कितना खाएं
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;