विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों के लाख दुखों की एक दवा है बर्फ के गोले जैसा ये फल, गुणों की खान और पोषक तत्वों से भरपूर, रोजाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल

Benefits Of Ice Apple : गर्मी के मौमस में ताड़गोला का फल थकान से राहत देता है और शरीर को एक नई ताजगी प्रदान करता है. इसके नियमित सेवन से गर्मी में होने वाली अनेक प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है.जानते हैं ताड़ का फल खाने के फायदे:

Read Time: 4 mins
गर्मियों के लाख दुखों की एक दवा है बर्फ के गोले जैसा ये फल, गुणों की खान और पोषक तत्वों से भरपूर, रोजाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल
ताड़गोला खाने के फायदे (Benefits Of Ice Apple)

Benefits Of Ice Apple : देशभर में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप है. ऐसे में शरीर को ठंडक देने बाजार में मिलने वाली कई तरह के फूड्स का सेवन बच्चों से बड़े तक करते हैं. इनमें तरबूज, आम, खीरा, ककड़ी, लीची और खरबूजा जैसे कई प्रकार के फल, आइसक्रीम या ड्रिंक्स शामिल होते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी ताड़गोला फल का स्वाद चखा है? इसे आइस एप्पल (ice apple) के नाम से भी जाना जाता है और यह एक ऐसा फल है जो इस गर्मी में आपको कई तरह की समस्याओं से निजात दिला सकता है. ये फल कहां पाया जाता है, इसमें कौन से पोषक तत्व होते हैं और इसके क्या फायदे हैं? आइए जानते हैं.

कहां पाया जाता है और कैसा दिखता है?

यह फल एक दम ट्रांसपेरेंट होता है और दिखने में किसी जेली की तरह दिखाई देता है. यह कहना गलत नहीं होगा कि, अंदर से यह लीची की तरह दिखाई देता है. वहीं यह फल सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के कोंकण गोवा और दक्षिण भारत के राज्यों में पाया जाता है. 

पोषक तत्वों से भरपूर है ताड़गोला

यह फल कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें विटामिन बी 12 के अलावा खनिज, विटामिंस, आयरन, जिंक, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें काफी मात्रा में पानी होता है. जिससे इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. साथ ही इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

ताड़गोला खाने के फायदे (Benefits Of Ice Apple)

1. इम्यूनिटी को बूस्ट करता है : यह फल आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है, जिससे आप किसी भी वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण से बच सकते हैं. बीमार पड़ने पर भी आप इस फल का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा ये इंस्टेट एनर्जी देता है, जिससे आपकी थकान भी मिट जाती है.

2. लिवर को साफ रखता है : ताड़गोला में पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इसे नियमित खाने से यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करता है. साथ ही यह लिवर को साफ करता है. 

3. एसिडिटी की समस्या को रखे दूर : इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी12 एसिडिटी की समस्या को दूर करता है. गर्मी के मौसम में कई बार बाहरी खाना खाने पर कई बार पेट से संबंधित समस्याएं जैसे गैस, जलन, पेद दर्द हो जाता है. ताड़गोला खाने से इन सभी सस्याओं से भी राहत मिलती है.

4. टेनिंग को दूर कर निखार देता है : तेज धूप में निकलने पर होने वाली स्किन प्रॉब्लम से भी यह फल बचाता है. रैशेज, जलन, खुजली, फोड़े-फुंसी, लाल चकत्ते होने पर आप इस फल का रस लगा सकते हैं. इसके अलावा चेहरे में ट्रेनिंग होने पर आप इसके रस को चंदन के साथ चेहरे पर लगाकर निखार पा सकते हैं.

5. बॉडी का तापमान संतुलित होगा : जैसा कि बताया गया है कि इस फल में पानी भरपूर होता है, ऐसे में ताड़गोले का फल खाने से बॉडी का तापमान संतुलित रहता है. अगर आप तेज गर्मी में डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए हैं तो इस फल को खाकर इस समस्या को भी दूर कर सकते हैं. 

6. प्रेगनेंसी में खाया जा सकता है : गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह फल किसी वरदान से कम नहीं है. यदि प्रेगनेंसी के दौरान पेट से संबंधित परेशानी होती है तो इस फल को जरूर खाना चाहिए. लेकिन, ध्यान रहे डॉक्टर से सलाह लेना ना भूलें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में इस वजह से बढ़ रही है युवाओं में किडनी स्टोन की समस्या, जानें कारण, लक्षण और राहत के लिए घरेलू उपाय
गर्मियों के लाख दुखों की एक दवा है बर्फ के गोले जैसा ये फल, गुणों की खान और पोषक तत्वों से भरपूर, रोजाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल
Yoga for healthy heart: दिल को हेल्दी रखते हैं ये 5 योगासन, हर दिन करने से मिलते हैं ये फायदे
Next Article
Yoga for healthy heart: दिल को हेल्दी रखते हैं ये 5 योगासन, हर दिन करने से मिलते हैं ये फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;