Happy Hug Day 2022: हगिंग सिर्फ इमोशनल कनेक्ट ही नहीं, गले लगने के ये अद्भुत साइंटिफिक फायदे भी हैं

Happy Hug Day 2022: आज दुनिया वैलेंटाइन डे के छठे दिन हग डे 2022 का जश्न मना रही है, जो एक कपल्स के जीवन में गले लगाने के महत्व को दर्शाता है. गले लगाना सबसे सुखद एहसास होता है और इससे शरीर का तनाव स्तर कम हो सकता है.

Happy Hug Day 2022: हगिंग सिर्फ इमोशनल कनेक्ट ही नहीं, गले लगने के ये अद्भुत साइंटिफिक फायदे भी हैं

Happy Hug Day 2022: दुनियाभर में वैलेंटाइन वीक के छठे दिन हग डे मनाया जाता है.

खास बातें

  • गले मिलना साथी को आपके साथ सहज महसूस कराने के लिए जरूरी है.
  • एक आलिंगन प्यार का सबसे गर्म और शुद्ध रूप माना जाता है.
  • गले लगाने से तनाव का स्तर कम हो सकता है.

Hug Day 2022: हर साल 7 फरवरी को रोज डे के साथ वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, प्यार के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है. फरवरी का महीना उस साल का समय होता है जब प्यार हवा में होता है और हर तरह भावनात्मक जुड़ाव होता है. आज, दुनिया वैलेंटाइन वीक के छठे दिन हग डे 2021 (Hug Day 2022) का जश्न मना रही है, जो एक कपल्स के जीवन में गले लगाने के महत्व को दर्शाता है और यह गर्मजोशी आपके साथी को आपके साथ सहज महसूस कराने के लिए काफी मायने रखती है. एक आलिंगन प्यार का सबसे गर्म और शुद्ध रूप है और इसे प्यार और देखभाल की अभिव्यक्ति के रूप में देखा जाता है.

जब दो लोग एक-दूसरे से गले मिलते हैं, तो उनका मस्तिष्क ऑक्सीटोसिन छोड़ता है, जिसे एक खुश हार्मोन या लव हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है. इस दिन, अपने साथी को गले लगाओ और उन्हें याद दिलाओ कि जब भी उन्हें आपकी जरूरत होगी, आप हमेशा उनके साथ रहोगे.

शोधकर्ताओं के अनुसार गले लगाना सबसे सुखद एहसास होता है और इससे शरीर का तनाव स्तर कम हो सकता है. यह रक्तचाप के स्तर को कम करने में भी मदद करता है और हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है. जैसा कि हम हग डे 2021 मना रहे हैं, आज, यहां गले लगाने के कुछ तंत्रिका संबंधी लाभों को जानें.

गले मिलने के 5 जबरदस्त फायदे | 5 Great Benefits Of Hugging

1. तनाव के स्तर को कम करता है

शोध बताता है कि दोनों पुरुष और महिलाएं समान रूप से गले लगाने से लाभ उठा सकते हैं विशेषकर उन दिनों में जब आप संघर्ष में होते हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि गले लगने से संघर्ष के बाद तनाव कम हो सकता है और इससे मूड पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

2. ब्लड प्रेशर को कम करता है

जब आप गले लगाते हैं, स्पर्श करते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति के पास बैठते हैं जिसे आप प्यार करते हैं, तो आपका शरीर ऑक्सीटोसिन जारी करता है, जिसे वैज्ञानिक द कडल हार्मोन 'कहते हैं. यह हार्मोन आराम करने और कम चिंता में मदद कर सकता है, जो बदले में, रक्तचाप को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है.

3. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

शोधकर्ताओं के मुताबिक गले लगाने से ब्लड प्रेशर के स्तर और हृदय गति में अधिक गिरावट देखी गई. यह न सिर्फ इमोशनल कनेक्ट है बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को फायदा दे सकता है.

4. दर्द को कम करने में मदद करता है

गले लगाने से दर्द को शांत करने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन में पाया गया कि फाइब्रोमाइल्जिया सिंड्रोम वाले लोगों ने जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि की रिपोर्ट की और छह चिकित्सीय स्पर्श उपचार प्राप्त करने पर दर्द को कम किया जा सकता है.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

5. आशंकाओं को कम करता है

गले लगना चिंता और भय को कम करने में मदद कर सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि यहां तक कि एक निर्जीव वस्तु को छूना - जैसे कि एक टेडी बियर - कम आत्मसम्मान वाले व्यक्तियों में भय को शांत कर सकता है, उन्हें दूसरों के साथ जुड़कर अस्तित्व संबंधी चिंताओं से निपटने में मदद कर सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.